Move to Jagran APP

वैश्विक बाजार में केवल ब्रांड का नाम नहीं, पारदर्शिता भी देखते हैं मोबाइल यूजर्स

‘ओपन नेटवर्क’ के जरिए भारतीय वैश्विक बाजार में एक नए बेंचमार्क की मिसाल कायम कर अपनी बेहतरीन नेटवर्क गुणवत्ता साबित कर रहा है ‘एयरटेल’

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 01:40 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 04:19 PM (IST)
वैश्विक बाजार में केवल ब्रांड का नाम नहीं, पारदर्शिता भी देखते हैं मोबाइल यूजर्स

एडवर्टोरियल: भारत वैश्विक बाजार में दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बनकर उभर रहा है. देश-विदेश की कंपनियां ये बात अच्छी तरह जानती है कि भारतीय बाजार में खुद को स्थापित करने के लिए बेहतरीन सुविधाएं देने के साथ यहां के उपभोक्ताओं के भरोसे पर खरा भी उतरना पड़ेगा. उपभोक्ताओं की ऐसी जरूरतों को समझते हुए ‘एयरटेल’, एक भारतीय टेलीकॉम कंपनी ने अपनी भरोसेमंद और पारदर्शी सेवाओं से भारतीय बाजार में एक नया आयाम स्थापित किया है.

loksabha election banner

इसी तरह किसी टेलीकॉम कंपनी की सेवा लेने से पहले आप उसकी नेटवर्क, सुविधाएं, विश्वसनीयता और पारदर्शिता जैसे कारकों के बारे भी मूल्याकंन करते हैं. ऐसा होना लाजिमी भी है क्योंकि किसी भी टेलीकॉम कंपनी से ली हुई सुविधा को बार-बार बदलना पेचीदा काम है.

देश में सबसे बेहतर टेलीकॉम नेटवर्क का वादा ‘एयरटेल ओपन नेटवर्क’

ऐसे में टेलीकॉम कंपनी की भी ये जिम्मेदारी बनती है कि वो न सिर्फ वैश्विक बाजार में अपने ब्रांड को प्रोमोट करके मुनाफा कमाए बल्कि उपभोक्ताओं का विश्वास भी जीते

एयरटेल टेलीकॉम कंपनियों में ही नहीं बल्कि कॉरपोरेट की दुनिया में एक ऐसा नाम है, जिसने न सिर्फ अपने 248.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स (विकीपीडिया के 5 जून 2016 को जारी आंकड़ों के अनुसार) को पारदर्शी सेवाएं दी है बल्कि उनका भरोसा भी जीता है.

देखा जाए तो वैश्विक बाजार में कई ऐसे भारतीय ब्रांड है जो मशहूर होने के साथ भारी मुनाफा भी कमा रहे हैं. लेकिन एयरटेल एक ऐसा नाम है जिसने भारतीय वैश्विक बाजार में सबके सामने उपभोक्ता सेवा का एक बेंचमार्क स्थापित किया है. एक टेलीकॉम कंपनी होने के नाते एयरटेल जैसी पारदर्शिता अन्य टेलीकॉम कंपनियों में देखने को नहीं मिलती.

आप कंपनी की पारदर्शिता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि एयरटेल की वेबसाइट पर ओपन नेटवर्क में किसी भी शहर या राज्य के एयरटेल नेटवर्क से जुड़ी तमाम जानकारियां खुद देख सकते हैं.


जैसा कि आप खुद देख सकते हैं कि किस जगह पर नेटवर्क होने के साथ टॉवर, टॉवर अपग्रेडिंग, 2जी कवरेज, 4जी/3जी आदि सुविधाएं मिल रही हैं. यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि केवल महानगर या शहर नहीं है बल्कि गांव और दूरदराज के इलाके भी एयरटेल की सुविधाएं ले रहे हैं. एयरटेल ओपन नेटवर्क ने गांवों के साथ दूर-दराज के इलाकों को जोड़कर कॉरपोरेट मार्केट में एक स्टैण्डर्ड साबित किया है.

वहीं बात करें कस्टमर रिलेशनशिप की, तो एयरटेल अपनी सभी सेवाओं से जुड़ी जानकारियों में पारदर्शिता रखने के साथ, समय-समय पर अपने कस्टमर्स से संपर्क भी करता है.

वहीं पिछले दिनों कॉल ड्राप के मामलों में काफी इजाफा देखने को मिला, जिसके चलते कस्टमर्स को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. एयरटेल ने कॉल ड्राप की परेशानी को दूर करते हुए अपनी कॉल नेटवर्क को 25% ज्यादा बेहतर बनाया है, जो कि किसी भी टेलीकॉम कंपनी के लिए एक बेंचमार्क है.

इसी तरह एयरटेल अपनी कई बेहतरीन सुविधाएं दे रहा है. एयरटेल टेलीकॉम के क्षेत्र में ऐसी पहली कंपनी है, जिसने देश में पहली बार ओपन नेटवर्क की अवधारणा स्थापित की है और इस ‘फर्स्ट मूवर एडवांटेज’ से लाखों कस्टमर्स का दिल और भरोसा जीत लिया है.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.