Move to Jagran APP

ASSIST और GNIDA के सहयोग से ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में होगा 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट

इस टूर्नामेंट में विभिन्न स्कूलों की 24 टीमें भाग लेंगी। बता दें कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में 3 X 3 बास्केटबॉल खेल डेब्यू कर रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:48 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 07:48 PM (IST)
ASSIST और GNIDA के सहयोग से ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में होगा 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट
ASSIST और GNIDA के सहयोग से ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में होगा 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट

ASSIST के सहयोग से ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (GNIDA) द्वारा सप्ताह भर चलने वाले ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट और इंक्लूसिव जोन एक्जीबिशन मैचों का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में विभिन्न स्कूलों की 24 टीमें भाग लेंगी। बता दें कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में 3 X 3 बास्केटबॉल खेल डेब्यू कर रहा है। इसी का जश्न मनाते हुए 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है।

loksabha election banner

ASSIST ने इंक्लूसिव जोन एक्जीबिशन मैचों के आयोजन से खेलों में ‘शून्य भेदभाव’ की आवश्यकता पर आम जनता को अवगत कराया जाएगा और उन्हें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। व्हीलचेयर बाध्य प्रतिभागी सेरेब्रल पाल्सी, ऑटिज्म, बहरेपन से ग्रसित और ‘सामान्य’ छात्रों के साथ खेलेंगे। ऐसे खोलों के आयोजन से सभी उत्साही छात्रों को उनके शारीरिक और मानसिक क्षमता के जरिए अलग-अलग समूहों में विभाजित करने के बजाय एकजुट करने मदद मिलेगी।

ASSIST - एक पहल जिसकी स्थापना एक स्कूली छात्र कार्तिकेय ने की। उनके इस काम में एक अन्य छात्र पार्थ ने उन्हें सहयोग दिया। कार्तिकेय ने समावेशी समाज के निर्माण के लिए ऐसे खेलों को बढ़ावा दिया, जो लोगों को परिभाषित समूहों में विभाजित करने के बजाय एकजुट करता है।

ASSIST के सहयोग से GNIDA द्वारा आयोजित ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 के 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट में 100 से अधिक स्कूली छात्र और छात्रा भाग लेंगे। यह टूर्नामेंट 25 जनवरी 2020 को शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा। पूरे ईवेंट की थीम बास्केटबॉल के माध्यम से "आनंद की एक नई दुनिया का अनुभव" करना है।

टूर्नामेंट को इंक्लूसिव जोन बास्केटबॉल मैचों के साथ प्रतिच्छेद किया जाएगा, जहां विभिन्न शारीरिक और मानसिक क्षमता वाले छात्र एक साथ खेलेंगे। इसके माध्यम से हम समावेशी खेलों को बढ़ावा देकर अनेकता में एकता हासिल करना चाहते हैं।

अपने विचारों को साझा करते हुए, कार्तिकेय ने कहा, “खेल भारत को अन्य गतिविधियों की तरह एकजुट करता है। ASSIST बास्केटबॉल को बढ़ावा देता है। यह एक ऐसा खेल है जिसको लेकर हम क्रेजी हैं और जेनरेशन जेड के बीच काफी लोकप्रिय है। बास्केटबॉल खेल के माध्यम से हम भारतीय समाज के सभी वर्गों को एकजुट करना चाहते हैं। ASSIST हाशिए पर आ चुके छात्रों के लिए मुफ्त बास्केटबॉल प्रशिक्षण प्रदान करता है। इससे शैक्षिक सफलता के साथ लीडरशिप, जेंडर इक्विटी, करेक्टर, टीमवर्क, और संचार के बीच लिंक बनाने और विकसित करने में मदद मिलेगी, जिससे कक्षाओं, समुदायों और परिवारों में आशा की किरण जागेगी।“

Note - This is Brand Desk content


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.