मैसी फर्ग्यूसन पेश करता है ढुलाई का राजा MF 7235 DI ट्रैक्टर #KingOfHaulage

मैसी फर्ग्यूसन पेश करता है ढुलाई का राजा MF 7235 DI ट्रैक्टर #KingOfHaulage
Publish Date: Tue, 06 Dec 2022 01:20 PM (IST)Author: Atul Yadav

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। ट्रैक्टर एक ऐसा वाहन है जिसका इस्तेमाल कई रूपों में किया जा सकता है। यह खेत में और खेत के बाहर किसानों और ग्रामीण उद्यमियों के लिए एक जरूरी साधन है। और जब बात दमदार ट्रैक्टर की हो तो वहां TAFE - ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड के Massey Ferguson से बढ़कर कोई नहीं है, जो पिछले 60 सालों से ट्रैक्टर की बेहतरीन रेंज प्रदान करके किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला रहा है।

Massey Ferguson के ट्रैक्टर्स न केवल किसानों की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, बल्कि ढुलाई का काम करने वाले ग्रामीण उद्यमियों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। इनका Massey Ferguson 7235 DI एक ऐसा ही ट्रैक्टर है, जिसे खेती के कामों के साथ-साथ कमर्शियल और ट्रॉली के काम के लिए बनाया गया है।

जो लोग ढुलाई या निर्माण कार्य से जुड़े हैं उन्हें पता है कि एक ट्रैक्टर का मजबूत होना कितना जरूरी है। रेत, गिट्टी, बालू, ईट जैसे निर्माण सामाग्री की ढुलाई या फिर ट्रॉली पर पानी के टैंकर को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना, ये कुछ ऐसे काम हैं, जिसे ट्रैक्टर के माध्यम से ग्रामीण उद्यमी और निर्माण कार्य से जुड़े व्यक्ति रोजाना करते हैं। उसके लिए ट्रैक्टर में हर चीज अहम है। बात चाहे इंजन की हो या फिर व्हील बेस, ग्राउंड क्लीयरेंस, स्टीयरिंग, गियरबॉक्स, क्लच और हाइड्रोलिक सिस्टम की।

दमदार सिम्पसन इंजन

Massey Ferguson 7235 DI को ढुलाई में महारथ हासिल है। इसमें 35hp सिम्पसन इंजन दिया गया है, जो कम rpm पर ज्यादा पावर यानी टॉर्क पैदा करने के लिए प्रसिद्ध है। ट्रैक्टर में इसके होने का मतलब है कि इससे डीजल की कम खपत होती है, जिससे ढुलाई करने वाले छोटे उद्यमियों की पैसे की बचत होती है।

बेहतर स्थिरता

ढुलाई के काम में व्हील बेस की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका सीधा संबंध स्थिरता से है। जब ट्रॉली ईट, रोड़ी या बालू से भरा रहता है, तो ड्राइवर के लिए उसे नियंत्रित करना जरूरी हो जाता है। Massey Ferguson 7235 DI में 920mm का व्हील बेस यानी लंबाई है, जो बेहतर स्थिरता देता है और अपनी श्रेणी में दूसरे के मुकाबले ज्यादा भी है। लंबा व्हील बेस होने से ट्रैक्टर के सामने से उठने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है, जिससे ड्राइवर को ट्रैक्टर चलाते समय ज्यादा सुरक्षा मिलती है।

ग्राउंड क्लीयरेंस अच्छा

कमर्शियल कामों के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते समय ड्राइवर को कई बार उबड़-खाबड़ रास्तों से गुजरना पड़ता है, जैसे नदी के घाट, छोटे पहाड़ आदि। अगर ट्रैक्टर का ग्राउंड क्लीयरेंस अच्छा है, तो ऐसे जगहों पर ट्रैक्टर को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। Massey Ferguson 7235 DI में जमीन से ट्रैक्टर की ऊंचाई या ग्राउंड क्लीयरेंस 400mm है, इस श्रेणी में इसकी ऊंचाई सबसे ज्यादा है, जो कठिन परिस्थितियों में आसानी से काम करता है। यह ट्रैक्टर किसी भी उबड़-खाबड़ रास्ते में फसेगा नहीं और आसानी से बाहर आ जाएगा। इसमें 75kg का फैक्ट्री फिटेड बंपर दिया गया है, जिससे काम करते वक्त अधिक सुरक्षा मिलेगी। आप पूरे भरोसे के साथ ट्रैक्टर को चला पाए, इसके लिए इसमें हेवी ड्यूटी फ्रंट एक्सल दिया गया है, जो किसी भी तरह के रास्तों में मजबूती के साथ मदद करेगा।

पावर स्टीयरिंग का विकल्प

अगर ट्रैक्टर को चलाते समय कंफर्ट न मिले तो उसे ज्यादा देर तक चलाना मुश्किल होता है। आपको बता दें कि Massey Ferguson 7235 DI में आपको जबरदस्त कंफर्ट मिलता है। इसका स्टीयरिंग व्हील बहुत ही मोटा और ग्रिप वाला है। साथ ही, नए जमाने के कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए इसमें पावर स्टीयरिंग का विकल्प दिया गया है। यह चलाने में आसान है और थकान भी नहीं होता। इस ट्रैक्टर में 8x2 साइड शिफ्ट गेयरबॉक्स है, जिससे अधिकत्तम 30 किलो मीटर प्रति घंटे की रोड स्पीड मिलती है, जिससे कम समय में ज्यादा काम और कमाई भी होती है।

डायाफ्राम क्लच दे आराम

MF 7235 DI में पुश पेडल डायाफ्राम क्लच है। डायाफ्राम क्लच में अन्य कल्च के मुकाबले प्रेश करने के लिए 50 फीसदी ताकत लगती है, जिससे घुटनों पर जोर कम लगता है। इससे आप ज्यादा से ज्यादा घंटों तक बिना किसी दिक्कत के आसानी से चला सकते हैं। इस ट्रैक्टर में बड़े हैलोजन हेडलैप्स के साथ आता है, जिससे आप रात में भी बिना किसी दिक्क्त के काम कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी रोशनी मिलेगी, ताकि आप सुरक्षित रूप से अपना काम कर सकें।

मजबूत हाइड्रोलिक सिस्टम

खेती के काम के साथ-साथ कमर्शियल कामों में हाइड्रोलिक एक अहम भूमिका निभाता है। कमर्शियल काम करने वाले छोटे उद्यमी को रेत, गिट्टी, बालू, ईट जैसे निर्माण सामाग्री से भरे ट्रॉली को उठाना और जल्दी से जल्दी खाली करना पड़ता है। ऐसे में मजबूत हाइड्रोलिक सिस्टम का होना बहुत जरूरी है। MF 7235 DI में इंजन ड्रिवन हाइड्रोलिक पंप लगा हुआ है, जिससे ट्रॉली तेजी से डंप होता है और कस्टमर्स अगली ट्रिप के लिए जल्दी से जल्दी पहुंच सकता है। इसके अलावा हाइड्रोलिक की लिफ्टिंग क्षमता 1200 किग्रा की है यानी ज्यादा भारी ट्रॉली भी ड्रा बार के द्वारा उठाकर हिचिंग आसानी से की जा सकती है।

TAFE भारतीय कस्टमर्स की जरूरतों को समझता है। इनके ट्रैक्टर्स ने सालों से ग्राहकों की ढुलाई व कमर्शियल उपयोग की सभी जरूरतों को पूरा किया है। MF 7235 DI को उन ग्राहकों को ध्यान में रखकर एक्सपर्ट इंजीनियरिंग द्वारा तैयार किया गया है, जो ट्रैक्टर ट्रॉली की मदद से अलग-अलग तरह के कमर्शियक कार्य करते हैं।

अधिक जानकारी और डेमो बुक करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर आसान सा फॉर्म भर सकते हैं: MF 7235

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

Registrer Now