Move to Jagran APP

हर घर तिरंगा अभियान: महाराष्ट्र के ठाणे में 17 लाख तिरंगे फहराए जाने की योजना

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव जोरो-शोरो से चल रहा है। इसके तहत हर घर तिरंगा अभियान की भी तैयारियां जमकर चल रही हैं। इसे 13 से 15 अगस्त के बीच मनाया जाएगा। इसका मकसद राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान को बढ़ाना है।

By Arijita SenEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 12:50 PM (IST)
हर घर तिरंगा अभियान: महाराष्ट्र के ठाणे में 17 लाख तिरंगे फहराए जाने की योजना
सरकार ने 'हर घर तिरंगा अभियान' के तहत 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्य रखा है

मुंबई, एजेंसी । केंद्र सरकार के 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत महाराष्ट्र के ठाणे जिले में घरों के ऊपर छत पर फहराए जाने के मकसद से 17 लाख तिरंगे वितरित किए जाएंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

'हर घर तिरंगा' अभियान भारत सरकार की पहल आजादी का अमृत महोत्सव का एक हिस्सा है। इसे भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मद्देनजर मनाया जा रहा है।

इस पर शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने बताया, ठाणे जिले की सीमा में कुल 3,92,478 घर और 13 लाख निजी व सरकारी इमारते हैं। इन संपत्तियों पर 17 लाख झंडे फहराने की योजना है।

उन्होंने कहा कि इस उत्सव के एक हिस्से के रूप में 21 गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ठाणे जिला परिषद (जेडपी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपाली सतपुते ने बताया, घरों पर तिरंगा फहराने के महत्व का प्रसार करने के लिए 7,500 विद्यार्थियों कीे ’तिरंगा स्वयंसेवक’ और 80,000 विद्यार्थियों कीे ’तिरंगा राजदूत’ के रूप में नियुक्ति की गई है।

आजादी का अमृत महोत्सव

भारत इस साल 15 अगस्त को अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लेगा। इस मौके को खास बनाने के लिए भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के पहल की शुरुआत की है। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने के मौके पर गुजरात के साबरमती आश्रम से की थी।

इस पहल के तहत देशवासियों में देशभक्ति के संदेश का प्रसार करने के लिए बड़े पैमाने पर कई तरह के कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक और रैलियों का आयोजन किया जा रहा है।

हर घर तिरंगा अभियान

यह आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का एक हिस्सा है। पीएम मोदी ने 2 अगस्त को इसका जिक्र अपने ट्विटर अकाउंट पर किया। इस दिन अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगे की तस्वीर अपलोड करते हुए उन्होंने सभी नागरिकों से 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की।

इसमें सरकारी और निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे। सरकार ने इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्य तय किया है। इसका मकसद लोगों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना, झंडे के प्रति सम्मान के भाव को बढ़ाना, देश प्रेम का एहसास कराना है।

राष्ट्र ध्वज फहराने के नियम

  • तिरंगे पर कुछ भी नहीं लिखा होना चाहिए।
  • इसका आकार 3 अनुपात 2 का होना चाहिए।
  • गंदे व फटे हुए तिरंगे को नहीं फहराया जाना चाहिए।
  • किसी दूसरे झंडे को राष्ट्र ध्वज से उंचा या उसके बराबर नहीं फहराना चाहिए।
  • तिरंगे को पूरे आदर-सम्मान और जोश के साथ फहराना चाहिए।
  • तिरंगा फहराते समय यह हमेशा वक्ता के दाहिने तरफ होना चाहिए।
  • सरकारी आदेश के बिना आधा झुका हुआ तिरंगा नहीं फहराना चाहिए।
  • तिरंगे को फोल्ड करते वक्त सफेद पट्टी पर अशोक चक्र दिखाई देना चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.