Move to Jagran APP

भारत के Lok Sabha Election Results जानने को बेताब है पाकिस्‍तान, मीडिया दे रही Live Update

पाकिस्‍तान की मीडिया लगातार भारतीय लोकसभा चुनाव के परिणामों पर निगाह बनाए हुए है। यहां तक की वहां पर इसकी लाइव अपडेट दिया जा रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 04:56 PM (IST)
भारत के Lok Sabha Election Results जानने को बेताब है पाकिस्‍तान, मीडिया दे रही Live Update
भारत के Lok Sabha Election Results जानने को बेताब है पाकिस्‍तान, मीडिया दे रही Live Update

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के लोकसभा चुनाव परिणाम को जानने की उत्‍सुकता जितनी आप में है उतनी ही पाकिस्‍तान में भी है। ऐसा इ‍सलिए क्‍योंकि पाकिस्‍तान की मीडिया में यहां का लोकसभा चुनाव अपने शुरुआती चरण से ही सुर्खियों में रहा है। मतदान के पहले चरण से ही पाकिस्‍तान की मीडिया में इसको लेकर उत्‍सुकता लगातार दिखाई भी दी है। पाकिस्‍तान के बड़े और जाने-माने अखबार द डॉन की बात करें तो उसने हर चरण में खबर के अलावा यहां मतदान की लाइव अपडेट दी है। यही अब भी दिखाई दे रहा है। द डॉन समेत अन्‍य दूसरे अखबारों के डिजिटल संस्‍करणों में लगातार चुनाव परिणाम का लाइव अपडेट दिखाई दे रहा है।

prime article banner

पाकिस्‍तान मीडिया की बात करें तो अंतिम चरण के मतदान के बाद जब भारतीय मीडिया में एग्जिट पोल दिखाया जा रहा था उस वक्‍त भी वहां की मीडिया ने इसको अपनी सुर्खियों में शामिल किया था। दरअसल, ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि पड़ोसी देश होने के नाते दोनों देशों की नीतियां एक दूसरे को देखकर ही तैयार की जाती हैं। ऐसे में पड़ोसी देश में कौन सी सरकार बनेगी या बनने वाली है, इसको लेकर हमेशा सरकार की उत्‍सुकता बरकरार रहती है।

कूटनीति की भाषा में कहें तो लोकसभा चुनाव परिणाम ऐसे समय में घोषित होने वाले हैं जब लंबे समय के बाद शंघाई कोर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (Shanghai Cooperation Organization) के दौरान भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से अनौपचारिक मुलाकात की थी। यह मुलाकात मीडिया की सुर्खियां उस वक्‍त बनी जब कुरैशी ने कहा कि सुषमा उनके लिए खासतौर पर भारत से स्‍वीट्स लेकर आई थीं। एससीओ के विदेश मंत्रियों के विदेश मंत्रियों की यह बैठक किर्गिस्‍तान में हुई थी।

चुनाव परिणामों पर पाकिस्‍तान की निगाह की बात करें तो इमरान खान पहले ही इस तरह का बयान दे चुके हैं कि यदि भारत में दोबारा पीएम मोदी की सरकार बनी तो यह दोनों देशों के लिए फायदे का सौदा होगा, क्‍योंकि मोदी ही दोनों देशों के विवादित मुद्दों को सुलझाने की काबलियत रखते हैं। इतना ही नहीं चुनावी रुझानों में भाजपा को मिली जीत के बाद इमरान खान ने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी है। इसमें उन्‍होंने कहा है कि पीएम मोदी क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए काम करें।    

पाकिस्तान के अलावा जर्मनी के अखबार डीडब्यू (डाइचेवेले) ने भी भारत के लोकसभा चुनाव के परिणामों को प्रमुखता से अपने डिजिटल एडिशन की सुर्खियों में शामिल किया हे। इसके अलावा सिंगापुर के स्ट्रेट टाइम्स ने भी इस जीत को पीएम मोदी की नेतृत्व क्षमता और देश की जनता का उन पर विश्वा स बताते हुए प्रमुखता से प्रकाशित किया है। 

उत्तर प्रदेश में Exit Poll को सही साबित कर रहे हैं शुरुआती रुझान, कांग्रेस का नहीं चल रहा दांव

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK