Move to Jagran APP

इंसानों के लिए ली जाएगी छह कुत्‍तों की जान, हो रहा विरोध, जानें आखिर क्‍या है पूरा मामला

कहते हैं इंसान का यदि कोई वफादार जानवर है तो वह कुत्‍ता होता है। यही वफादार कुत्‍ता अपने मालिक के लिए जान दे सकता है। अब इसकी वफादारी का इनाम इन्‍हें मारकर दिया जा रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 10:51 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 10:51 AM (IST)
इंसानों के लिए ली जाएगी छह कुत्‍तों की जान, हो रहा विरोध, जानें आखिर क्‍या है पूरा मामला
इंसानों के लिए ली जाएगी छह कुत्‍तों की जान, हो रहा विरोध, जानें आखिर क्‍या है पूरा मामला

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। कहते हैं इंसान का यदि कोई वफादार जानवर है तो वह कुत्‍ता होता है। यही वफादार कुत्‍ता अपने मालिक के लिए जान दे भी सकता है और ले भी सकता है। अब इसकी वफादारी का इनाम इन्‍हें मारकर दिया जा रहा है। सुनने में भले ही ये अटपटा लगे लेकिन ये सच है। स्‍वीडन में इसको लेकर काफी शोर भी हो रहा है। दरअसल, यहां पर छह कुत्‍तों को इंसानों की खातिर खत्‍म करने की योजना बनाई जा रही है। योजना के मुताबिक इन कुत्‍तों को स्वीडिश प्रयोगशाला में मारा जाएगा। यह सभी कुत्ते लैब्राडोर किस्‍म के हैं। इन कुत्‍तों को डेंटल इंप्लांट टेस्टिंग के लिए खत्‍म करने की योजना है। आपको बता दें कि स्वीडिश प्रयोगशाला में डेंटल प्रत्यारोपण के मेडिकल ट्रायल के लिए छह लैब्राडोर डॉग मार दिए जाएंगे।

loksabha election banner

स्‍वीडिश मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक इन कुत्तों के नाम हैं- वीनस, मिलिया, मिमोसा, लूना, लोटस और जुरी हैं। इनकी उम्र करीब दो साल की बताई गई है। गोथेनबर्ग यूनिवर्सिटी में इनको मारने की तैयारी भी कर ली गई है। इनकी हत्‍या के पीछे वजह शोधकर्ताओं के परीक्षण हैं। यदि ये परीक्षण इनके ऊपर सही रहे तो इन्‍हें बाद में इंसानों पर आजमाया जाएगा। हालांकि आपको यहां पर ये भी बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब इंसानों की खातिर जानवरों को परीक्षण के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा हो। ऐसा भी नहीं कि जानवरों को इसके लिए मारा जा रहा हो। वर्षों से ऐसा होता आया है। लेकिन अब कुत्तों पर की जा रही इस क्रूरता को लेकर स्वीडिश मीडिया में कई खबरें छाई हुई हैं। डेंटल टेस्ट के लिए इन कुत्तों को इसलिए चुना गया है क्योंकि इनके थूक और ओरल बैक्टीरिया काफी हद तक इंसानों से मेल खाते हैं। इससे सटीक परीक्षण करना आसान होगा।

इन कुत्‍तों पर शोधकर्ता इस बात का शोध करेंगे कि प्रत्यारोपण किस तरह हड्डियों और ऊतकों को बदलता है। परीक्षण के हिस्से के तौर पर हर लैब्राडोर कुत्ते के एक तिहाई दांतों को पूरी तरह से हटा दिया गया है ताकि डेंटल इंप्लांट किया जा सके। शोध से जुड़े डिप्टी वाइस चांसलर गोरान लैंडबर्ग का कहना है कि इन मुद्दों पर आम सहमति तक पहुंचना बेहद मुश्किल है। नई दवा बनाने, उपचार की पद्धति विकसित करने और उसकी मूलभूत जानकारी हासिल करने के लिए कुछ शोध में जानवरों पर परीक्षण करने की जरूरत होती है।

यहां पर ये भी बता दें कि स्‍वी‍डन में जानवरों पर परीक्षण की अनुमति तभी मिलती है जब शोधकर्ता यह साबित कर दें कि जानकारी हासिल करने का यह एकमात्र तरीका है। हालांकि विश्वविद्यालय ने इसके लिए अनुमति ले ली है और कहा है कि कुशल शोधकर्ताओं की टीम रिसर्च को अंजाम देगी। एनिमल राइट्स से जुड़े एक संगठन ने अपनी जांच में आरोप लगाया कि वीनस नाम के कुत्‍ते की कोहनी पर इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा कुत्ते को बेहद ठंडे कमरे में रखा गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक वेटेनरी डॉक्टर मार्क कोलिंस ने आरोप लगाया है कि कुत्तों के ऊपर कई प्रकार के प्रयोग किए जा रहे हैं और उन्हें काफी दर्द से गुजरना पड़ रहा है। मार्क का आरोप है कि दांतों के इंप्लांट के अलावा उनके शरीर के बाकी हिस्सों पर भी सर्जरी की जा रही है। मार्क ने कहा कि कुत्तों के दांत निकालने में काफी ताकत लगानी पड़ती है और जिस तरह से इन कुत्तों के दांत निकाले गए हैं उससे ये कुत्ते भावनात्मक तौर पर पूरी तरह से टूट चुके हैं।

चीन को नहीं रोका तो एशियाई देशों के लिए बन जाएगा खतरा, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तान के लिए आत्मघाती कदम साबित होगा जैश का हमला, आतंकी कर रहे प्‍लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.