Move to Jagran APP

Year Ender 2019: देखें 2019 की ऐसी तस्‍वीरें जिनमें से कुछ ने हंसाया तो कुछ ने रुलाया भी

अमेरिका में मेक्सिको बॉर्डर से शरणार्थियों का आना अमेजन में आग वेनिस में बाढ़ हांग कांग में प्रदर्शनों का दौर... काफी कुछ से भर गया है यह साल। डालें एक नजर-

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 12:25 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 05:30 PM (IST)
Year Ender 2019: देखें 2019  की ऐसी तस्‍वीरें जिनमें से कुछ ने हंसाया तो कुछ ने रुलाया भी
Year Ender 2019: देखें 2019 की ऐसी तस्‍वीरें जिनमें से कुछ ने हंसाया तो कुछ ने रुलाया भी

नई दिल्‍ली। अपने अंतिम पड़ाव से कुछ कदमों की दूरी पर वर्ष 2019 है...। इस वर्ष के यादगार इवेंट्स और कैमरों के उन क्लिक को देखें जिसने कभी हमारे दिल में गुदगुदी, कभी गुस्‍सा तो कभी आंखों में आंसू ला दिए। हांग कांग प्रदर्शनों (Hong Kong Protest), चिली और इराक में सरकार विरोधी आवाजों, तूफान डोरियन (Hurricane Dorian) और भी बहुत कुछ... समेटे है यह तस्‍वीरों भरा आलेख। 

loksabha election banner

साल के फरवरी माह में सीरिया के बागह्यूज में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकी के अधिकार वाले अंतिम टेरिटरी से सैंकड़ों लोगों को निकाल कर ले जाया गया। तस्‍वीर में महिला और बच्‍चे ट्रक में बैठ कर जाते हुए...।

 29 जुलाई 2019 इजरायल चुनाव में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोस्‍टर ब्‍वॉय के रूप में उभरे। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चुनाव प्रचार में एक पोस्‍टर का इस्‍तेमाल किया जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ वे हाथ मिलाते दिख रहे हैं।

 50 सालों से अधिक समय बीत जाने के बाद इटली के खूबसूरत शहर को फिर से नजर लग गई। बाढ़ के पानी में डूबा वेनिस। संत मार्क स्‍क्‍वायर का एक दृश्‍य

 हांगकांग में चीनी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। सड़क पर उतर यहां के लोग चीनी नीतियों का समर्थन करने वाले कानून Extradition Act को लोकतंत्र के लिए खतरा बता रहे हैं।

 जुलाई माह में आइसक्रीम का लुत्‍फ उठाते बोरिस। यूनाइटेड किंगडम में थेरेसा मे के प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन को नए पीएम के तौर पर चुना गया। अब 12 दिसंबर को यहां प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव होना है।

 दिल को दहला देने वाली ये तस्‍वीर 25 वर्षीय ऑस्‍कर मार्टिनेज रमायरेज व उनकी दो साल की बेटी की है जो जान को जोखिम में डाल मेक्सिको से रियो ग्रेनेड नदी से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन फिसलकर गिर गए और उनकी मौत हो गई।

 अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व मेलानिया ट्रंप जून में ब्रिटेन गए थे। उस दौरान ट्रंप ने महारानी एलिजाबेथ को छू लिया था और विवादों में आ गए।

बहामास में तूफान डोरियन ने तबाही मचाई। सितंबर में तूफान के जाने के बाद मची तबाही के बाद का मंजर निहारता शख्स।

 मई माह में कोर्ट से कार में बाहर आते विकीलीक्‍स फाउंडर जुलियन असांजे। असांजे पर वर्ष 2010 में स्‍वीडिश महिला के साथ दुष्‍कर्म का आरोप है।

 श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में इस साल अप्रैल में रविवार को ईस्टर के दिन कई जगहों पर विस्फोट हुए थे जिसमें मरने वालों में विदेशी नागरिक भी थे। तस्‍वीर में देखिए इस एक ही परिवार के तीन सदस्‍य इस हमले का शिकार हो गए थे।

 मेक्सिको से रियो ग्रेनेड के जरिए आए शरणार्थियों को अमेरिकी अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया। सांड्रा सांचेज ने बताया कि अपनी बेटी के साथ मेक्सिको और सेंट्रल अमेरिका से यहां आने में उन्‍हें एक माह का समय लग गया। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने बॉर्डर पर शरणार्थियों के लिए जीरो टॉलरेंस का ऐलान कर दिया था। इसके बाद वहां से आए शरणार्थियों को उनके बच्‍चों से अलग कर दिया गया। इसके बाद ही यह तस्‍वीर पूरी दुनिया में वायरल हो गई जब अपनी मां से अलग होकर बच्‍ची यानेला बिलख रही है।

 भारत का स्‍वर्ग कहे जाने वाले जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाने और उसे केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद वहां काफी उथल पुथल माहौल बन गया। एक नकाबपोश प्रदर्शनकारी।

 

 नवंबर माह में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान इराकी झंडा लिए एक प्रदर्शनकारी। इराक में बीते एक महीने से बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के अभाव को लेकर प्रदर्शन जारी है। इनका आरोप है कि वर्ष 2003 में राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन के पतन के बाद से ही हालात ऐसे हैं। इसलिए मौजूदा सरकार को बर्खास्त करने की मांग की जा रही है।

 अमेजन के जंगलों में आग नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के अनुसार, अमेजन में बीते 8 महीने में 73,000 आगजनी की घटनाएं हुईं। ब्राजील सरकार ने अगस्त में ही इमर्जेंसी का ऐलान कर दिया।

 

 अलविदा 2019: सुर्खियों में रहीं ये घटनाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.