Move to Jagran APP

क्‍या था वो सवाल जिसके जवाब ने फिलीपींस की कैट्रीओना ग्रे को बना दिया मिस यूनिवर्स

मिस यूनिवर्स 2018 का खिताब जीतने वाली कैट्रिओना ग्रे से पूरी प्रतियोगिता के दौरान कई सवाल किए गए। लेकिन आखिरी सवाल के जवाब ने उन्‍हें यह खिताब दिला दिया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 06:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 06:15 PM (IST)
क्‍या था वो सवाल जिसके जवाब ने फिलीपींस की कैट्रीओना ग्रे को बना दिया मिस यूनिवर्स
क्‍या था वो सवाल जिसके जवाब ने फिलीपींस की कैट्रीओना ग्रे को बना दिया मिस यूनिवर्स

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। फिलीपींस की कैट्रिओना ग्रे का नाम आज पूरी दुनिया जान चुकी है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्‍होंने बैंकॉक में आयोजित प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स 2018 का खिताब अपने नाम किया है। यह खिताब पाने वाली वह फिलीपींस की चौथी महिला हैं। लाल रंग का गाउन पहने ग्रे को पिछले साल की मिस यूनिवर्स डेमी ले नील-पीटर्स ने ताज पहनाया। इस प्रतियोगिता में 93 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया था। दक्षिण अफ्रीका की तमारीन ग्रीन दूसरे और वेनेजुएला की स्टेफनी गुतीरेज तीसरे स्थान पर रहीं।

loksabha election banner

लेकिन हर किसी के जहन में एक सवाल बार-बार उठ रहा है कि आखिर ग्रे से ऐसा क्‍या पूछा गया जिसका जवाब वहां मौजूद जजों को इतना भाया और वह इस खिताब को जीतने में कामयाब हो सकीं। इसका जवाब हमारे पास है। जब ग्रे इस प्रतियोगिता के टॉप फाइव प्रतियोगियों में चुनी गई थी तब उनसे पूछा गया कि कनाडा हाल ही में गांजा को कानूनीतौर पर लीगल बनाने के लिए ऊराग्‍वे के साथ आया है। गांजे को कानूनी मान्‍यता देने पर उनका क्‍या विचार है।

 

इस सवाल के जवाब में ग्रे का कहना था कि इसके इस्‍तेमाल किसी का इलाज करने तक तो सही है लेकिन सिर्फ मनोरंजन के लिए इसका इस्‍तेमाला करने के हक में वह नहीं है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि वह मानती हैं कि लोग शराब और सिगरेट को लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े कर सकते हैं। हर चीज अच्‍छी हो सकती है यदि उसका सही तरह से इस्‍तेमाल किया जाए।

लेकिन जब ग्रे टॉप थ्री में पहुंची तो उनसे पूछा गया कि कोई ऐसा सबक जो आपने अपने जीवन से सीखा हो और जो मिस यूनिवर्स के तौर पर आप दूसरों को भी देना चाहें।

मैंने मनीला के टोंडो में फैले स्‍लम में काफी काम किया है। यहां पर रह रहे लोगों के जीवन में गरीबी के अलावा उदासी भी है। लेकिन मैंने पर हमेशा ही अपने को यही सिखाया है कि हर जगह पर कुछ ब्‍यूटी हुआ करती है उसको तलाश करो। वहां के बच्‍चों के चेहरे पर मैंने वही सुंदरता देखी है और मैं इसके लिए अपने को खुशनसीब भी मानती हूं। मिस यूनिवर्स बनने के बाद मेरी कोशिश होगी कि मैं उन्‍हें क्‍या कुछ दे सकती हूं। मिस यूनिवर्स के तौर पर यदि मैं उन्‍हें शिक्षित कर सकी तो यह मेरे लिए बड़े सौभाग्‍य की बात होगी। हम एक ऐसे दुलर्भ संसार में रहते हैं जहां पर नकारात्‍मकता को बढ़ने नहीं देना चाहिए। साथ ही हमेशा ही बच्‍चों के चेहरों पर मुस्‍कान बनी रहनी चाहिए।

ये ऐसा जवाब था जिसने वहां मौजूद सभी सात जजों का दिल जीत लिया और ग्रे ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया। मिस यूनिवर्स का ताज पहनने के बाद बेहद उत्साहित ग्रे ने कहा, 'जब मैं 13 साल की थी तब मेरी मां ने मुझसे कहा था कि वह मुझे लाल रंग की ड्रेस में मिस यूनिवर्स का ताज पहने देखना चाहती हैं। आपको बता दें कि ग्रे गायिका के साथ-साथ एक मॉडल भी हैं। उन्‍होंने अमेरिका के बोस्टन स्थित बर्कले कॉलेज ऑफ म्यूजिक से संगीत की शिक्षा ली है।

यहां पर इस मौके पर पहनी ग्रे की ड्रेस की भी खासियत बता देते हैं। दरअसल उन्‍होंने जो लाल रंग का गाउन पहना था वह फिलीपींस के एल्‍बाई प्रांत में मौजूद मायोन ज्‍वालामुखी से प्रेरित था। यह उनकी मां का ताल्‍लुक भी इसी प्रांत से ही है। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने ग्रे को यह खिताब जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'ग्रे ने दिखा दिया कि हमारे देश की महिलाएं अपनी मेहनत, लगन और जज्बे से अपना हर सपना पूरा कर सकती हैं।'

 

यह प्रतियोगिता इसलिए भी बेहद खास थी क्‍योंकि इस बार पहली बार स्पेन की ट्रांसजेंडर एंजेला पोंस मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में शामिल हुई थीं। जहां तक भारतीय प्रतियोगी की बात है तो इस बार नेहा चूड़ास्मा शीर्ष बीस प्रतिभागियों में भी अपनी जगह नहीं बना पाईं। सशक्त महिलाएं थीम पर आयोजित इस वर्ष की प्रतियोगिता की जज सात महिलाएं थीं। इनमें पूर्व मिस व‌र्ल्ड, मिस यूनिवर्स, फैशन डिजाइनर और उद्यमी शामिल थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.