Move to Jagran APP

VIDEO: चीन ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सड़क पर उतार दिए टैंक और ड्रोन

चीन ने कोरोनावायरस के संक्रमण को कम करने के लिए अब टैंक और ड्रोन भी लगा दिए हैं। इनके माध्यम से दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 12:37 AM (IST)
VIDEO: चीन ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सड़क पर उतार दिए टैंक और ड्रोन
VIDEO: चीन ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सड़क पर उतार दिए टैंक और ड्रोन

बीजिंग। चीन कोरोनावायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। इस वायरस के संक्रमण से वहां 72 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं और 2100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। रोजाना नए मामले भी सामने आ रहे हैं, इनमें से कुछ लोग ठीक होकर अपने घरों को भी वापस पहुंच रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने हर तरह के इंतजाम कर रखे हैं।

loksabha election banner

वुहान में जिस मार्केट से कोरोनावायरस के फैलने की बात कही जा रही है वहां पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। इस बीच चीन ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए छोटे टैंक और ड्रोन उतार दिए हैं। इनका इस्तेमाल कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किया जा रहा है।

इन दिनों चीन के तमाम शहरों की सड़कों पर ऐसे छोटे टैंक और आसमान में ड्रोन उड़ते हुए देखे जा रहे हैं। इनसे संक्रमण को रोकने के लिए दवा का छिड़काव किया जा रहा है। डेलीमेल वेबसाइट में टैंक और ड्रोन से संक्रमण को रोकने के लिए दवा का छिड़काव करते हुए खबर को कैरी भी किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक कुछ इलाकों में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए दवाओं का छिड़काव कर दिया गया। बताया जा रहा है कि इन दवाओं के संपर्क में आने से कई पक्षियों की मौत हो गई है। वो सड़कों पर अन्य जगहों पर मरे हुए पड़े देखे जा रहे हैं। इसको लेकर भी अफवाहें फैल रही है। कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस से अब पशु पक्षियों की भी मौत होने लगी है। एजेंसी के अनुसार चीन में कोरोनोवायरस के प्रकोप के केंद्र के पास 100 से अधिक जंगली जानवरों की मौत हो गई है। चूंगचींग में पाए जाने वाले ब्लैकबर्ड्स, जंगली सूअर और वीज़ल सहित कुल 17 प्रजातियों के 135 जानवर मृत पाए गए हैं। ये सभी हुबेई प्रांत की सीमा में मिले हैं।

चीन में स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने वायरस के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर गहन सफाई अभियान चलाया है। शांक्सी प्रांत के ताइयुआन शहर में, अधिकारियों ने आवासीय क्षेत्रों में कीटाणुनाशक स्प्रे करने के लिए रिमोट-नियंत्रित मिनी-टैंक का एक बेड़ा तैनात कर दिया है, इन टैकों से यहां दवा का छिड़काव किया जा रहा है। दूसरी ओर चीन के जिलिन, शेडोंग और झेजियांग के प्रांतों में ड्रोन से स्प्रे किया जा रहा है।  

ये भी पढ़ें:-  50 हजार से अधिक सांपों को पकड़ने वाले को ही सांप ने डसा, अस्पताल में भर्ती 

चीन में बाहर निकलना है मना तो बेडरूम में 4 घंटे में लगाई 50 किलोमीटर की दौड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.