PreviousNext

भारत के साथ ब्रह्मपुत्र पर डाटा साझा नहीं करेगा चीन, नाथुला पर बातचीत के लिए तैयार

Publish Date:Tue, 12 Sep 2017 04:15 PM (IST) | Updated Date:Tue, 12 Sep 2017 06:17 PM (IST)
भारत के साथ ब्रह्मपुत्र पर डाटा साझा नहीं करेगा चीन, नाथुला पर बातचीत के लिए तैयारभारत के साथ ब्रह्मपुत्र पर डाटा साझा नहीं करेगा चीन, नाथुला पर बातचीत के लिए तैयार
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि लंबे समय से भारतीय पक्ष के साथ नदी के आंकड़े साझा किए जा रहे हैं।

बीजिंग, प्रेट्र। चीन ने कहा है कि वह ब्रह्मपुत्र नदी के जल संबंधी वैज्ञानिक आंकड़े फिलहाल भारत को उपलब्ध नहीं करा पाएगा। चूंकि उसके यहां आंकड़े एकत्र करने वाले तिब्बत स्थित स्टेशन का सुधार कर उसे बेहतर बनाया जा रहा है।

चीन ने हालांकि यह जरूर कहा कि वह डोकलाम गतिरोध के समय जून मध्य में रोक दी गई कैलाश और मानसरोवर की यात्रा को फिर शुरू करने पर बातचीत के लिए तैयार है। भारतीयों की इस तीर्थयात्रा के लिए सिक्किम में नाथूला दर्रे को भारत में फिर से खोले जाने पर विचार-विमर्श होना है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि लंबे समय से भारतीय पक्ष के साथ नदी के आंकड़े साझा किए जा रहे हैं। जब पूछा गया कि डोकलाम गतिरोध के कारण रोके ब्रह्मपुत्र नदी के आंकड़े चीन अब कब मुहैया कराएगा? जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस पर बाद में विचार करेंगे। जब पूछा गया कि क्या भारत को इस बारे में जानकारी दी गई है तो चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके मुताबिक भारतीय पक्ष को इसकी जानकारी है।

उल्लेखनीय है कि 18 अगस्त को भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि वर्ष 2006 से विशेषज्ञ स्तर पर सतलुज और ब्रह्मपुत्र नदी के आंकड़े चीन भारत से साझा करता है। यह जानकारी 15 मई से 15 जून तक बाढ़ के मौसम का ब्योरा देती है।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों और कैसे भारत से NSA वार्ता के लिए तैयार हुआ चीन, क्या है वजह

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:china is agree to talks with india to reopen Nathu La pass(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चीन: ऑनलाइन कुरान पढ़ाने के आरोप में इस शख्स मिली सजाचीन में 49300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी में 26 को जेल
यह भी देखें