Move to Jagran APP

अमेरिका में ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

ओबामाकेयर की आलोचना करते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक प्रशासनिक आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिया है। इसकी आलोचना भी हो रही है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 12:25 PM (IST)
अमेरिका में ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम
अमेरिका में ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में 2010 के महत्‍वपूर्ण ओबामाकेयर को पूरी तरह से रद करने का वादा किया था। अब इस दिशा में उन्‍होंने एक बड़ा कदम उठाया है। एक प्रशासनिक आदेश पर हस्ताक्षर कर ओबामाकेयर को कमजोर करने का मार्ग प्रशस्‍त कर दिया है।

loksabha election banner

ट्रंप के इस आदेश से अब इंश्योरेंस कंपनियों को सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बेचने की आजादी मिलेगी। वहीं ट्रंप के इस फैसले की आलोचना करने वालों का कहना है कि ऐसा कर अमेरिकी राष्ट्रपति ने घटिया क्वॉलिटी के इंश्योरेंस कवरेज के लिए भी रास्ता खोल दिया है।

ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में एक समारोह के दौरान कहा कि ओबामाकेयर की कीमत काफी ज्यादा थी और इससे बहुत नुकसान हो रहा था। नई नीति अमेरिका की सरकार पर कोई भार नहीं डालेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस नीति से अमेरिका के लाखों लोगों को शानदार हेल्थ कवरेज मिलेगी और ओबामाकेयर से मुक्ति भी।

गौरतलब है कि ट्रंप के इस आदेश से लोगों को अब हेल्थ कवरेज के तहत जरूरी स्वास्थ्य लाभों जैसे मातृत्व और नवजात शिशु देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य और नशे के उपचार का भी फायदा उठाने की सुविधा मिल सकेगी। ओबामाकेयर में इन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए छोटे बिजनेस या पर्सनल हेल्थ प्‍लान की जरूरत पड़ती थी।

यह भी पढ़ें: पनामा पेपर्स मामले में आज कोर्ट में पेश नहीं होंगे नवाज शरीफ, हो सकती है जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.