Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानिए- अपने भाषण में क्या कहा

राहुल ने कहा मोदी के पास कुछ स्किल्स हैं। वह काफी अच्छे वक्ता हैं, मुझसे काफी अच्छे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 12 Sep 2017 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 06:15 PM (IST)
राहुल गांधी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानिए- अपने भाषण में क्या कहा
राहुल गांधी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानिए- अपने भाषण में क्या कहा

कैलिफोर्निया, एएनआइ। अमेरिका की बर्कले यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने भाषण दिया। भाषण के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक चीज के लिए जमकर तारीफ भी की। राहुल ने कहा मोदी के पास कुछ स्किल्स हैं। वह काफी अच्छे वक्ता हैं, मुझसे काफी अच्छे।

loksabha election banner

वह जानते हैं कि भीड़ में जो तीन-चार तरह के अलग-अलग समूह हैं उन तक संदेश को कैसे पहुंचाया जाए। इस वजह से उनका संदेश ज्यादा लोगों तक पहुंच पाता है। इसके बाद राहुल ने मोदी पर चुटकी भी ली। राहुल ने कहा मुझे लगता है कि मोदी अपने साथ काम करने वालों से बातचीत नहीं करते, सांसद और भाजपा के लोगों ने मुझे यह बताया।

यह भी पढ़ेंः राहुल पर BJP का पलटवार, कहा- विदेश में जाकर देश को कोसना उनकी निराशा को दर्शाता है

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि मैं विपक्ष का नेता हूं लेकिन मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी मेरे से भी अच्छे वक्ता हैं वह लोगों को मैसेज देना जानते हैं। लेकिन वो भाजपा के नेताओं की भी नहीं सुनते हैं। स्वच्छ भारत एक अच्छा आइडिया, मुझे भी पसंद है। आज रूस पाकिस्तान को हथियार बेच रहा है, जो पहले कभी नहीं हुआ ऐसा पहले नहीं होता था। नेपाल, बर्मा, श्रीलंका, मालदीव में चीन का दबदबा बढ़ रहा है, विदेश नीति में बैलेंस करना जरूरी है। अमेरिका के साथ दोस्ती करना जरूरी लेकिन दूसरे देशों से भी रिश्ते बनाना जरूरी है।

इससे पहले राहुल से पूछा गया कि क्या वह नेता नहीं बनना चाहते थे? इसपर राहुल बोले बीजेपी का एक तंत्र है जिसमें 1000 लोग कंप्यूटर पर बैठे हुए हैं और वे ही आपको मेरे बारे में बताते रहते हैं, वह तंत्र काफी अच्छे से काम कर रहा है, वे पूरा दिन मेरे बारे में अभद्र चीजें फैलाते हैं, यह तंत्र वह शख्स चला रहा है जो कि हमारे देश को भी चला रहा है।

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस को घमंडी बताकर राहुल ने खुद सोनिया गांधी पर उठाए हैं सवालः स्मृति इरानी

कश्मीर में मनमोहन सिंह ने बेहतर काम किया

राहुल ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर 9 साल मैंने, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पी. चिदंबरम और जयराम रमेश के साथ मिलकर काम किया। कश्मीर में मैंने जब काम शुरू किया था, तब वहां आतंकवाद चरम पर था।इसके बावजूद हमने आतंकी सोच को कम करके शांति का माहौल स्थापित करने का काम किया।

राहुल ने कहा कि 2013 में मैंने मनमोहन सिंह को गले लगाकर कहा कि आप की सबसे बड़ी सफलता कश्मीर में आतंकवाद को कम करना है। इस बात के लिए हमने बड़े-बड़े भाषण नहीं दिए हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर के अवाम का दिल जीतने के लिए छोटे स्तर पर लोगों से बात की और उनका विश्वास जीता। कश्मीर में हमने एंटी इंडिया की सोच को खत्म करके पंचायती राज काम किया। 

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने कहा- दंभ के कारण सत्‍ता से बेदखल हुई कांग्रेस, पुनर्निर्माण की है जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.