Move to Jagran APP

ट्रंप ने दी चेतावनी, अगर खतरा बना उत्तर कोरिया तो बर्बाद कर देंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 'रॉकेट मैन' (किम जोंग उन) अपने और अपनी सत्ता के लिए आत्मघाती अभियान पर है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 10:06 PM (IST)
ट्रंप ने दी चेतावनी, अगर खतरा बना उत्तर कोरिया तो बर्बाद कर देंगे
ट्रंप ने दी चेतावनी, अगर खतरा बना उत्तर कोरिया तो बर्बाद कर देंगे

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में अपने पहले संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका कट्टर इस्लामी आतंकवाद को खत्म करके रहेगा। उन्होंने कहा कि आतंकियों को वह अपने देश या दुनिया के टुकड़े करने नहीं दे सकते।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने दुनिया के नेताओं से कहा, आतंकी और चरमपंथी दुनिया के हर कोने में मजबूत हुए हैं और फैल रहे हैं। वक्त आ गया है जब आतंकी संगठनों को वित्तीय मदद और सुरक्षित पनाह मुहैया कराने वाले देशों को बेनकाब किया जाए और उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिम्मेदार देशों को साथ मिलकर आतंकियों और उन्हें प्रेरित करने वाले इस्लामी चरमपंथियों का मुकाबला करना चाहिए। यहां यह उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ही ट्रंप ने पाकिस्तान को आतंकियों को सुरक्षित पनाह मुहैया कराने के लिए कड़ी चेतावनी दी थी।

उत्तर कोरिया को तबाह कर सकता है अमेरिका

उत्तर कोरिया पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि किम जोंग उन (उत्तर कोरिया का तानाशाह) की परमाणु शक्ति संपन्न सत्ता अगर अपने पड़ोसियों के लिए खतरा बनी तो उत्तर कोरिया को तबाह करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, 'अमेरिका के पास काफी ताकत और धैर्य है, लेकिन अगर उसे खुद का या अपने सहयोगियों का बचाव करना पड़ा तो हमारे पास उत्तर कोरिया को तबाह करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 'रॉकेट मैन' (किम जोंग उन) अपने और अपनी सत्ता के लिए आत्मघाती अभियान पर है। उन्होंने कहा, 'अमेरिका तैयार है, चाहता है और सक्षम है, लेकिन उम्मीद है कि इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।' ट्रंप ने आगे कहा, किसी भी शासन ने अपने लोगों का उतना अपमान नहीं किया, जितना उत्तर कोरिया ने किया है। परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया के बेपरवाह रवैये ने पूरी दुनिया को धमकाने का काम किया है। 

ईरान से परमाणु समझौते को बताया शर्मिदगी

ट्रंप ने ईरान के साथ परमाणु समझौते को अमेरिका के लिए 'शर्मिदगी' करार दिया। लिहाजा माना जा रहा है कि अमेरिका या तो इस समझौते को रद कर सकता है या कुछ नई शर्ते लगा सकता है। ट्रंप ने कहा, 'विश्वास कीजिए, यही समय है जब पूरी दुनिया को हमारे साथ मिलकर ईरान सरकार से मौत और विनाश की अपनी खोज समाप्त करने की मांग करनी चाहिए।' 

सहयोगियों के लिए अच्छा दोस्त साबित होगा अमेरिका

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका का राष्ट्रपति होने के नाते मेरा दायित्व है कि मैं अमेरिकी लोगों के अधिकारों और हितों की रक्षा करूं। यहीं काम सभी राष्ट्राध्यक्षों का है। उन्होंने कहा कि अमेरिका पूरी दुनिया और खासतौर पर अपने सहयोगियों के लिए अच्छा दोस्त साबित होगा। 

सीरिया और इराक में मिली बड़ी कामयाबी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, सीरिया और इराक में आइएस को हराने में हमें बड़ी कामयाबी मिली है। हम जॉर्डन, तुर्की और लेबनान का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं कि उन्होंने अपने यहां सीरिया के शरणार्थियों को पनाह दी। 

मानवाधिकार परिषद पर साधा निशाना

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के लिए यह बड़ी शर्मिंदगी की बात है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कुछ ऐसी सरकारें भी बैठी हुई हैं, जिनका रिकॉर्ड इस मामले में बेहद खराब है। वेनेजुएला के लोग तबाह हो रहे हैं, एक जिम्मेदार दोस्त होने के नाते यह हमारा लक्ष्य है कि हम उनकी मदद करें और लोकतंत्र स्थापित करें।

यह भी पढ़ें: मिसाइल अभियान नहीं रोका तो उत्‍तर कोरिया को नष्ट कर देगा अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.