Move to Jagran APP

न्‍यूयॉर्क आतंकी हमला: आइएस से प्रभावित था हमलावर, लोगों पर चढ़ा दिया ट्रक

जब हमला हुआ, उस समय पूरा देश 'हैलोवीन'(लोग भूत जैसी वेशभूषा में एक दूसरे को डराते हैं) के जश्न में डूबा था। हमलावर लोगों पर ट्रक चढ़ाते हुए 'अल्लाहहु अकबर' चिल्ला रहा था।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 03:30 PM (IST)
न्‍यूयॉर्क आतंकी हमला: आइएस से प्रभावित था हमलावर, लोगों पर चढ़ा दिया ट्रक
न्‍यूयॉर्क आतंकी हमला: आइएस से प्रभावित था हमलावर, लोगों पर चढ़ा दिया ट्रक

न्यूयॉर्क, रायटर। अमेरिका एक बार फिर आतंकी हमले से दहल उठा। व‌र्ल्ड ट्रेड टावर से कुछ ही दूरी पर लोअर मैनहट्टन में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित उबर कैब के ड्राइवर ने लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग एक दर्जन के करीब घायल हो गए। छह ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि दो की अस्पताल में मौत हुई। घायलों की स्थिति खतरे से बाहर है।

loksabha election banner

व‌र्ल्ड ट्रेड टावर पर 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले में 2600 से अधिक लोग मारे गए थे। हमले के लिए पिकअप ट्रक को किराए पर लिया गया था। जब हमला हुआ, उस समय पूरा देश 'हैलोवीन'(लोग भूत जैसी वेशभूषा में एक दूसरे को डराते हैं) के जश्न में डूबा था। भारतीय समयानुसार मंगलवार रात लगभग डेढ़ बजे(अमेरिका में दोपहर के तीन बजे) उबर के ड्राइवर ने ट्रक को तेजी से साइकिल व फुटपाथ लेन की ओर मोड़ दिया। वह लोगों पर ट्रक चढ़ाते हुए 'अल्लाहहु अकबर' चिल्ला रहा था।

आतंकी हमले के बाद अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने हमलावार को दबोचने की कोशिश में फायरिंग की। इसमें उसके पेट में गोली लगी। घटनास्थल से भागने की कोशिश में उसने ट्रक से एक स्कूल बस में भी टक्कर मार दी। इससे बस में बैठे दो बच्चे घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने उसे अपने कब्जे में ले लिया। उसका फिलहाल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

हमला करने वाले की पहचान 29 साल के उज्बेक नागरिक सैफुल्लो साइपोव के रूप में हुई है जो वर्ष 2010 में अमेरिका आया था। वह फिलहाल न्यूजर्सी के पैटर्सन में रह रहा था। साइपोव अमेरिकी कंपनी उबर कैब के लिए ड्राइवर के रूप में फ्लोरिडा में काम करता था। वह शादीशुदा है। इस शख्स ने ट्रक में इस्लामिक स्टेट के प्रति अपनी निष्ठा प्रदर्शित करने वाला अंग्रेजी में लिखा पोस्टर छोड़ रखा था। हमला बहुत ज्यादा ट्रैफिक वाले वेस्ट साइड रोड पर हुआ। यह सड़क हडसन नदी से सटी हुई है।

हमलावर के पास था पेंट बॉल व पेलेट गन

हमलावर ने पेंट बॉल और पेलेट गन ले रखा था। उसने शायद लोगों को डराने के लिए इन्हें अपने साथ रखा था। हमला करते वक्त उसने पेलेट गन को हाथ में लेकर लहराया। अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि उसने होम डिपो कंपनी के ट्रक को कहां से किराए पर लिया था। न्यूयॉर्क के पुलिस आयुक्त जेम्स ओ नील ने कहा कि हमलावर ने संभवत: अकेले ही घटना को अंजाम दिया। ट्रक पर उसके साथ कोई और नहीं था।

आइएस की नहीं होने देंगे अमेरिका में वापसी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह कायराना हमला है जिसे एक बीमार व मानसिक संतुलन खो चुके शख्स ने अंजाम दिया है। कानून का पालन करने वाली संस्थाएं इस पर नजर रख रही हैं। हम आइएस को मध्य पूर्व और दूसरे जगहों पर मात देने के बाद अपने देश में कतई वापस नहीं होने देंगे। हमले के तुरंत बाद ट्रंप ने होमलैंड सिक्यूरिटी को अमेरिका आने वाले विदेशी यात्रियों की और सख्ती से जांच करने का आदेश भी जारी किया। राष्ट्रपति ने कहा, 'राजनीतिक रूप से सही होना ठीक है लेकिन ऐसी घटना कलिए नहीं।' अमेरिकी राष्ट्रपति का आशय संभवत: यात्रा प्रतिबंध पर उनकी हो रही आलोचनाओं के संदर्भ में था।

नरेंद्र मोदी ने भी की हमले की निंदा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में हुए आतंकी हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों के परिजनों के साथ उनकी संवेदनाएं हैं। घायलों के लिए ईश्र्वर से प्रार्थना करते हैं।

यह भी पढ़ें: परमाणु हमले की धमकी देने वाला उत्तर कोरिया खाली करवा रहा अपने ही कई शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.