Move to Jagran APP

ब्रिटेन में कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई परेशानी, चीन में बढ़ी पाबंदियां, रूस में 1,075 की मौत, श्रीलंका में फ्रंट लाइन कर्मियों को दी जाएगी बूस्टर डोज

दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में आए दिन 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं जबकि रूस में महामारी से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 12:35 AM (IST)
ब्रिटेन में कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई परेशानी, चीन में बढ़ी पाबंदियां, रूस में 1,075 की मौत, श्रीलंका में फ्रंट लाइन कर्मियों को दी जाएगी बूस्टर डोज
दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी ने चिंता बढ़ा दी है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी और होने वाली बड़ी संख्‍या में मौतों ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में आए दिन 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं जबकि रूस में महामारी से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है। जान हापकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 24.29 करोड़ को पार कर गए हैं जबकि महामारी से अब तक 49.3 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई हैं। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी से ऐसे समय देखी जा रही है जब दुनियाभर में टीकाकरण का आंकड़ा 6.76 अरब को पार कर गया है।

loksabha election banner

रूस में 1,075 की मौत, बना नया रिकार्ड

रूस में कोरोना की नई लहर कहर बरपा रही है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंट में 37,678 केस सामने आए हैं जबकि 1,075 लोगों की मौत हो गई है। मौजूदा वक्‍त में दैनिक मृत्यु दर सितंबर के अंत में दर्ज किए गए आंकड़े से लगभग 33 फीसद अधिक है। यही नहीं संक्रमण के मामलों में पिछले महीने के मुकाबले लगभग 70 फीसद की वृद्धि हुई है। रूस में संक्रमण से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौतें ऐसे समय हो रही है जब देश ने एक तिहाई लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया है।

ब्रिटेन में नए वैरिएंट पर निगाह 

ब्र‍िटेन में कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट में भी बदलाव हो गया है जिस पर निगरानी रखी जा रही है। पाया गया है कि इसकी वजह से संक्रमण तेजी से फैलता है। यही कारण है कि इसे वैरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन (VUI) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इससे संकेत मिलता है कि महामारी खत्म नहीं हुई है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) की ओर से इस वैरिएंट को VUI-21OCT-01 नाम दिया गया है। सबूत बताते हैं कि यह प्रमुख डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक तेजी से फैलता है।

डेल्‍टा की तुलना में हो सकता है ज्‍यादा घातक

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा है कि कुछ शुरूआती सबूत हैं कि डेल्टा की तुलना में ब्रिटेन में नए वैरिएंट की संक्रमण दर बढ़ सकती है। इसका पता पहली बार जुलाई में चला था। पिछले हफ्ते के दौरान सभी मामलों में यह लगभग छह फीसद था। यूकेएचएसए का कहना है कि अभी भी मूल डेल्टा वैरिएंट देश में अत्यधिक प्रभावी है जो कुल मामलों का लगभग 99.8 फीसद है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में रोज 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं।

चीन में नए मामले, बढ़ी पाबंदियां

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार को कोविड-19 के कुल नौ मामले सामने आए जिसे देखते हुए अधिकारियों ने जांच बढ़ाने और होटल में बुकिंग पर रोक लगाने जैसे कदम उठाए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के 38 मामले सामने आए हैं।

श्रीलंका में दी जाएगी बूस्टर डोज

श्रीलंका सरकार ने बुजुर्गों के बाद अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को भी कोरोना रोधी वैक्‍सीन की बूस्टर डोज देने संबंधी योजना की घोषणा की है। सरकार ने एलान किया है कि पहली नवंबर से स्वास्थ्य, सुरक्षा, हवाई अड्डे और पर्यटन क्षेत्रों के कर्मचारियों को टीके की तीसरी खुराक मिलनी शुरू हो जाएगी। श्रीलंका में अब तक 2.2 करोड़ आबादी में से 59 फीसद को वैक्‍सीन लगाई गई है।

सिंगापुर ने भारत को यात्रा प्रतिबंध सूची से हटाया

सिंगापुर की सरकार ने भारत और पांच अन्य एशियाई देशों को यात्रा प्रतिबंध की सूची से हटा दिया है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि पिछले 14 दिनों में भारत, बांग्लादेश, म्यांमा, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका की यात्रा करने वाले लोगों को बुधवार से सिंगापुर में प्रवेश करने या यहां से अन्यत्र गुजरने की अनुमति होगी। हालांकि इन देशों से आने वाले यात्रियों को सख्त कोविड नियमों का पालन करना होगा और उन्हें 10 दिनों तक आइसोलेशन में रहना होगा।

मैक्सिको में 284 और ब्राजील में 460 की मौत

मैक्सिको में बीते 24 घंटे में कोरोन संक्रमण से 284 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,653 नए मामले सामने आए हैं। मैक्सिको में अब तक 285,953 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको में अब तक 3,777,209 मामले सामने आए हैं। वहीं ब्राजील में हालात संभलने लगे हैं। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 14,502 नए मामले सामने आए हैं जबकि 460 लोगों की मौत हो गई है।

आस्ट्रियाई चांसलर ने दी चेतावनी

आस्ट्रियाई चांसलर अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने बढ़ते कोरोना के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि अगर आइसीयू में कोरोना मरीजों की संख्या 500 या देश की कुल आइसीयू क्षमता के 25 फीसद हो जाएगी तो रेस्तरां व होटल जैसे कारोबार सिर्फ टीकाकृत लोगों तक सीमित कर दिए जाएंगे। आइसीयू में कोरोना मामले 600 या कुल क्षमता के एक तिहाई पहुंचने पर सरकार गैर टीकाकृत लोगों पर प्रतिबंध लगा देगी।

अमेरिका में कोरोना ने तोड़ा यह रिकॉर्ड

आइएएनएस के अनुसार अमेरिका में पिछले 40 वर्षों के दौरान जितने लोगों की मौत एचआइवी या एड्स की वजह से हुई, उससे कहीं ज्यादा लोग कोरोना के कारण काल के गाल में समा गए। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के हवाले से द नेशनल नामक वेबसाइट ने लिखा है कि एड्स के प्रति भी अमेरिका का शुरुआती रवैया इन्कार करने वाला और उदासीन रहा था। शनिवार तक अमेरिका में 7.35 लाख लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है जबकि पिछले करीब 40 वर्षों में सात लाख लोग एड्स के शिकार हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.