Move to Jagran APP

योग शिविरों में छात्र-छात्राओं व सुरक्षा बलों ने किया प्रदर्शन

- भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र के विभिन्न बीओपी में बीएसएफ ने लगाए योग शिविर -भाजपा के प्रदेश महास

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 07:17 PM (IST)
योग शिविरों में छात्र-छात्राओं व सुरक्षा बलों ने किया प्रदर्शन
योग शिविरों में छात्र-छात्राओं व सुरक्षा बलों ने किया प्रदर्शन

- भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र के विभिन्न बीओपी में बीएसएफ ने लगाए योग शिविर

loksabha election banner

-भाजपा के प्रदेश महासचिव व अन्य नेता हुए योग में शामिल

जेएनएन, मालदा, घोक्साडांगा, दालखोला : 21 जून विश्व योग दिवस पर देशभर के साथ उत्तर बंगाल के विभिन्न शहरों व गांवों में बच्चे बूढ़े सभी योग में शामिल हुए। स्वास्थ्य के प्रति सचेत छात्र-छात्राओं से शुरू कर सुरक्षा बल सभी ने योग का प्रदर्शन किया। इसके अलावा कई राजनीतिक दलों की कई हस्तियां भी योग में शामिल हुई।

योग दिवस पर माथाभांगा व तूफानगंज में बारिश के बावजूद स्कूली बच्चे योग में शामिल हुए। बक्सिरहाट पतंजलि योग शिक्षा केंद्र के प्रयास से बक्सिरहाट निम्न बुनियादी विद्यालय एवं बारकोदाली प्रगति सहकारिता समिति व नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से काशियाबाड़ी पंचानन प्राथमिक विद्यालय में योग शिविर लगाया गया एवं चर्चा आयोजित हुई। इन दोनों कार्यक्रमों का शुभारंभ तूफानगंज दो पंचायत समिति के अध्यक्ष स्वपन कुमार साहा ने किया। इस अवसर पर अन्यों में स्थानीय बारकोदाली एक ग्राम पंचायत के प्रधान सुरेश पाल, तृणमूल के ब्लाक अध्यक्ष रथीन्द्र मंडल, शिक्षक नारायण चंद्र सरकार प्रमुख उपस्थित थे। मालदा के नघरिया हाईस्कूल मैदान में छात्र-छात्राओं सहित क्षेत्र के सभी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इधर, दालकोला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह सवा पांच बजे पतंजलि योग समिति दालकोला की ओर से एक योग शिविर का आयोजन किया गया। स्थानीय लोकनायक भवन में आयोजित इस शिविर में दालखोला नगरपालिका के अध्यक्ष सुभाष गोस्वामी समेत सैकड़ों महिलाएं व पुरुष उपस्थित हुए। उत्तर दिनाजपुर योग समिति के जिला प्रभारी सुजानमल सेठिया व महिला जिला प्रभारी वीणा चनानी के मुताबिक योग समिति के सहयोग से क्षेत्र के अग्रसेन महाविद्यालय, दालखोला पॉवर ग्रिड में भी लोगों ने योग शिविरों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

इधर, देश भर के साथ मालदा में भी योग दिवस मनाया गया। बुधवार को मालदा जिला भाजपा कार्यालय में योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया, जहां प्रदेश के भाजपा महासचिव प्रताप बंदोपाध्याय, मालदा जिला महासचिव अजय गांगुली सहित भाजपा के नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे। इसके अलावा मालदा जिला स्कूल में व बार्लो बालिका विद्यालय, सैनिक संगठन व नघरिया स्कूल मैदान में योग का आयोजन किया गया। इसके अलावा बीएसएफ के प्रयास से सेक्टर कार्यालय व भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र के विभिन्न बीओपी में योग शिविर लगाए। बुधवार सुबह को मालदा जिला भाजपा कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग शिविर में भाजपा के प्रदेश महासचिव प्रताप बंदोपाध्याय ने खुद योग प्रदर्शन किया। उनके साथ-साथ काफी संख्या में लोगों ने इस योग में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के अधिकतर देश इस योग दिवस में शामिल हुए। अबतक 193 देश में योग को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए गए। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने यूएनओ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा की थी। इधर, मालदा में विभिन्न संस्थाओं ने योग दिवस मनाया।

इधर, घोक्साडांगा सहित माथाभांगा दो ब्लाक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पाड़ाडूबी पतंजलि योग कमेटी, एनसीसी 437 नंबर ट्रुप की ओर से उच्च विद्यालय, घोक्साडांगा जनश्री संघ की ओर से बीकेडी ग‌र्ल्स स्कूल में योग शिविर का आयोजन किया गया। पाड़ाडूबी पतंजलि योग कमेटी के योग शिविर में हरिद्वार से प्रशिक्षण प्राप्त विकास राय ने योग करवाया। बारिश की उपेक्षा कर काफी संख्या में महिलाएं इस शिविर में शामिल हुई। साथ ही हिन्दूस्तान मोड़ पर एसएसबी 34 नंबर बटालियन के कैंप में योग शिविर का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.