Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से गंभीर रुप से संक्रमित मरीजों के लिए राहत भरी खबर, पहला प्लाज्मा बैंक होगा शुरू

कोरोना से 14 दिन पहले ठीक हुए 18 से 60 साल की उम्र के स्वस्थ लोग मानकों को पूरा करने के बाद प्लाज्मा दान कर सकेंगे प्लाज्मा के लिए मरीज या उसके परिजन मेडिका में संपर्क कर सकेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 08:45 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 08:45 PM (IST)
कोरोना वायरस से गंभीर रुप से संक्रमित मरीजों के लिए राहत भरी खबर, पहला प्लाज्मा बैंक होगा शुरू
कोरोना वायरस से गंभीर रुप से संक्रमित मरीजों के लिए राहत भरी खबर, पहला प्लाज्मा बैंक होगा शुरू

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना वायरस से गंभीर रुप से संक्रमित मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। कोलकाता के मेडिका अस्पताल में राज्य का पहला प्लाज्मा बैंक सोमवार को शुरू हो जाएगा। यहां कोरोना से 14 दिन पहले ठीक हुए 18 से 60 साल की उम्र के स्वस्थ लोग मानकों को पूरा करने के बाद प्लाज्मा दान कर सकेंगे, जबकि चिकित्सक की सलाह पर प्लाज्मा के लिए मरीज या उसके परिजन मेडिका में संपर्क कर सकेंगे। अस्पताल के चेयरमैन आलोक राय ने बताया कि कोलकाता में पहली बार किसी गैर सरकारी अस्पताल में प्लाज्मा बैंक शुरू हो रहा है। 

loksabha election banner

उम्मीद है कि इससे लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी। उनको प्लाज्मा के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। हालांकि, उन्होंने माना कि बैंक तभी कामयाब होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा दान करेंगे। इसलिए सबसे जरूरी है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वह प्लाज्मा दान करें। वह महिलाएं, जो जीवन में कभी भी एक बार गर्भवती हुई हैं, वो प्लाज्मा दान नहीं दे सकती हैं। इसके साथ शुगर, हाइपरटेंशन, बीपी की बीमारी वाले लोग भी प्लाज्मा नहीं दे सकते हैं। कैंसर पीड़ित, क्रोनिक किडनी, हृदय या फेफड़े की बीमारी से जुड़े लोगों का भी प्लाज्मा नहीं लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.