Move to Jagran APP

पशुओं की खरीद फरोख्त पर केंद्र के प्रतिबंध को ममता ने किया चैलेंज

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पशु बाजारों में बीफ के लिए जानवरों के खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध के केंद्र स

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 01:05 AM (IST)
पशुओं की खरीद फरोख्त पर केंद्र के प्रतिबंध को ममता ने किया चैलेंज
पशुओं की खरीद फरोख्त पर केंद्र के प्रतिबंध को ममता ने किया चैलेंज

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पशु बाजारों में बीफ के लिए जानवरों के खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध के केंद्र सरकार के फैसले को लेकर देश में सियासत गर्म है। कांग्रेस और वाममोर्चा के बाद अब तृणमूल प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी प्रतिबंध के विरोध में उतर गईं हैं। सोमवार को राज्य सचिवालय नवान्न में पत्रकारों से बातचीत में सुश्री बनर्जी ने इस प्रतिबंध को असंवैधानिक करार दिया और कहा कि वे इस प्रतिबंध को मानने के लिए न तो बाध्य हैं और नहीं इसे स्वीकार करने वाली हैं।

loksabha election banner

......................

एकतरफा फैसला ले रही है सरकार

हर मोर्चे पर केंद्र के साथ बगावत करने वाली ममता बनर्जी ने कहा कि रमजान का महीना चल रहा है और केंद्र सरकार एकतरफा तरीके से निर्णय ले रही है कि लोग क्या खाएंगे और क्या नहीं? क्या बेचा जाएगा और क्या नहीं बेचा जाएगा? हमने चंद रोज पहले ही मोदी से मुलाकात की थी और इसकी कोई भनक तक नहीं लगी। हम इस प्रतिबंध को न तो स्वीकार करने वाले हैं और न ही हम इसके लिए बाध्य हैं। यह असंवैधानिक और अनैतिक है। यह ऐसी सरकार है जो गाय के लिए आधार कार्ड चाहती है। क्या खाना है क्या नहीं, यह सरकार निर्धारित नहीं करेगी।

....................

फैसले के खिलाफ कानूनी लड़ाई की तैयारी

सुश्री बनर्जी ने कहा कि उन्होंने प्रतिबंध को नहीं मानने का फैसला राज्य के एडवोकेट जनरल, मुख्य सचिव, एवं अन्य कानूनी जानकारों से विचार विमर्श के बाद लिया है और इसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेंगी। ममता ने कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला राज्य की शक्तियों में केंद्र का सीधा दखल है जो अलोकतात्रिक होने के साथ-साथ अनैतिक भी है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकारें आती हैं और जाती हैं लेकिन आप लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के साथ नहीं खेल सकते।

...................

लाल बत्ती इस्तेमाल के रोक पर उठाया सवाल

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने लालबत्ती के मसले पर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि राज्य सरकार यह निर्णय करेगी कि किसे लालबत्ती दी जाए और किसे नहीं। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र के फैसले पर आपत्ति जताई है। मालूम हो कि केंद्र सरकार नें देश में वीआइपी कल्चर खत्म करने के लिए लाल बत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। वहीं ममता बनर्जी सरकार में उत्तर बंगाल विकास मंत्र अरुप विश्वास अभी भी लाल बत्ती का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनका कहना है कि अभी तक राज्य सरकार ने इस पर बैन नहीं लगाया है।

..................

तुष्टीकरण की राजनीति पर चोट से ममता हैं परेशान: भाजपा

जागरण संवाददाता, कोलकाता : वध के लिए पशुओं की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी नए निर्देश को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा मानने से इन्कार करने पर भाजपा ने सोमवार को निशाना साधा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व विधायक दिलीप घोष ने मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पशुओं की खरीद फरोख्त पर रोक तृणमूल की तुष्टीकरण की राजनीति पर चोट है। इसी बौखलाहट में मुख्यमंत्री का विरोधी सुर निकल रहा है। जब-जब तुष्टीकरण पर चोट होती है, तब-तब वह बौखला जाती हैं। घोष ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी बंगाल को भारत से अलग दिखाने की कोशिश करती रहती हैं। हर बात में भारत बनाम बंगाल की तुलना करती हैं। केंद्रीय मदद को लेकर भी अपनी मर्जी दिखाना चाह रही हैं। केंद्रीय मदद को लेकर दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर लौटी हैं। अब कह रही हैं कि केंद्रीय निर्देश को नहीं मानेंगी और अदालत जाएंगी। वह ऐसा कर सकती हैं, क्योंकि अदालत सभी के लिए खुला है। वहां सभी को न्याय मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.