Move to Jagran APP

एनएचएआइ ने एनएच 6 पर निगरानी बढ़ाने को कहा

जासं, कोलकाता : हावड़ा से खड़गपुर जाने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग छह पर सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रही

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 01:05 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 01:05 AM (IST)
एनएचएआइ ने एनएच 6 पर निगरानी बढ़ाने को कहा
एनएचएआइ ने एनएच 6 पर निगरानी बढ़ाने को कहा

जासं, कोलकाता : हावड़ा से खड़गपुर जाने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग छह पर सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रही मौत को देखते हुए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने राज्य पुलिस से निगरानी बढ़ाने को कहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के सेफ ड्राइव सेव लाइफ कैंपेन के बावजूद हावड़ा के उलबेड़िया इलाके में इस साल अब तक सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इसको लेकर हाल ही में एनएचएआइ के अधिकारियों ने हावड़ा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात कर एनएच छह पर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर अपनी चिंताएं जाहिर की है। हाईवे अधिकारियों ने जिला प्रशासन से कलकत्ता से सूरत को जोड़नेवाली एनएच -6 पर अपने क्षेत्राधिकार के इलाकों में निगरानी बढ़ाने का अनुरोध किया।

loksabha election banner

एनएचएआइ के एक अधिकारी ने बताया कि, एनएच-6 पर सबसे बड़ी चुनौती उलबेड़िया इंडस्ट्रीयल इस्टेट का क्षेत्र है। करीब 116 एकड़ में फैले इंडस्ट्रीयल इस्टेट में 71 कारखाने हैं, जिनमें करीब 10 हजार लोग काम करते हैं। यहां बड़ी संख्या में काम करने वाले लोग रोजाना हाईवे पर साईकिल से आवाजाही करते हैं। अक्सर देखा जाता है कि साईकिल सवार लोग सड़क दुर्घटना का शिकार होते हैं या दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इन इलाकों में सुरक्षाकर्मियों या ट्रैफिक कर्मियो की तैनाती भी ना के बराबर है।

इधर, बंगाल इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि, हावड़ा ग्रामीण क्षेत्र में तीन ट्रैफिक गार्ड हैं जिनमें उलबेड़िया एक है। लेकिन, यहां मेनपावर की काफी कमी है। यही हाल उलबेड़िया पुलिस थाने की भी है जहां पहले से कर्मियों की संख्या कम है। इसलिए क्षेत्र में निगरानी का बेहद अभाव है।

एनएचएआइ के अधिकारी ने बताया कि, उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को इन क्षेत्रों में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सचेतक बोर्ड लगाने का भी सुझाव दिया है।

उन्होंने कहा कि, इससे पहले एनएचएआइ ने अक्टूबर में एनएच 6 पर तीन बेहद खतरनाक जगहों को चिन्हित किया था जिनमें डोमजूर, धूलागढ़ व लक्ष्मणपुर है। इन जगहों पर अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है। उनके मुताबिक, जिस प्रकार से उलबेड़िया में पिछले छह माह के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की मौतें हुई है उससे यह इलाका चौथा सबसे खतरनाक जगह साबित हो सकता है।

इसके अलावा हाईवे अधिकारी ने बताया कि, एनएचएआइ हावड़ा व खड़गपुर के बीच एनएच 6 पर सुरक्षा ऑडिट भी करवा रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं इन सड़कों में कोई तकनीकी गड़बड़ी तो नहीं है जिसके चलते इन क्षेत्रों में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.