Move to Jagran APP

बंगाल में 3400 करोड़ रुपए निवेश करेगा जिंदल समूह

जागरण संवाददाता, कोलकाता : सज्जन जिंदल की जेएसडब्ल्यू समूह अगले तीन साल में पश्चिम बंगाल में 3400 कर

By Edited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 01:03 AM (IST)
बंगाल में 3400 करोड़ रुपए निवेश करेगा जिंदल समूह

जागरण संवाददाता, कोलकाता : सज्जन जिंदल की जेएसडब्ल्यू समूह अगले तीन साल में पश्चिम बंगाल में 3400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। मंगलवार को राज्य सचिवालय नवान्न में जिंदल समूह प्रमुख सज्जन जिंदल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक की। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी जानकारी दी। वहीं, सज्जन जिंदल ने बताया कि शालबनी में उनकी कंपनी की ओर से लगाए जा रहे सीमेंट प्लांट को और बृहद रूप दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त एक कैप्टिव पावर प्लांट और एक इस्पात प्रसंस्करण इकाई का भी विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि समूह ने अपनी पहली पेंट कारखाने पर भी काम शुरू कर दिया है जिसे शालबनी में शुरू किया जाएगा। जिंदल ने बताया कि पहले उक्त सीमेंट प्लांट के लिए 2.4 मिलियन टन (एमटी) उत्पादन क्षमता निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ा कर 3.6 मिलियन टन कर दिया गया है और अंतत: इस प्लांट से 4.8 मिलियन टन उत्पादन का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इस पर 700 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत आएगी। इस सीमेंट संयंत्र से मार्च 2018 तक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है और इसका काम जेएसडब्ल्यू के पार्थ जिंदल के नेतृत्व में किया जा रहा है। सज्जन जिंदल ने बताया कि समूह एक कैप्टिव बिजली संयंत्र भी स्थापित कर रहा है जिस पर 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इतना ही नहीं जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा 1000 करोड़ रुपये की लागत से स्टील प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जा रही है। जेएसडब्ल्यू समूह पेंट कारोबार के लिए राज्य में एक पेंट कारखाना स्थापित करने जा रहा है जिसके लिए 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। जेएसडब्ल्यू समूह इसी क्षेत्र में सीएसआर के तहत एक कृषि व्यापार उद्यम स्थापित कर रहा है। इस तमाम निवेशों से राज्य में करीब 4000 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि इस निवेश से करीब 1500 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा और इसके लिए स्थानीय लोगों को तरजीह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि राज्य के आइआइटी संस्थानों से प्रशिक्षित छात्रों को समूह प्रशिक्षण और फिर नौकरी देगा। उन्होंने कहा कि जिंदल के आगमन से राज्य में निवेश के प्रति सकारात्मक माहौल बनेगा।

ममता ने कहा कि जिंदल समूह शालबनी में 294 एकड़ जमीन लौटाना चाहते थे। परंतु, वहां के किसान जमीन नहीं रोजगार चाह रहे हैं। इसीलिए उन्होंने वहां जैविक खेती के जरिए किसानों का आय बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

सज्जन जिंदल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जमकर प्रशंसा की और कहा कि राज्य में निवेश का उपयुक्त माहौल है। किसी तरह की दिक्कत होने पर सीएम खुद उसे सुलझाती हैं। देश के किसी राज्य में ऐसा माहौल नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.