Move to Jagran APP

बंगाल चुनाव : 3 बजे तक 72.19 प्रतिशत मतदान

-दक्षिण कोलकाता में 58.05 प्रतिशत, दक्षिण 24 परगना में 73.19 और हुगली में 72.46 प्रतिशत वोट पड़े -म

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 04:46 PM (IST)
बंगाल चुनाव : 3 बजे तक 72.19 प्रतिशत मतदान

-दक्षिण कोलकाता में 58.05 प्रतिशत, दक्षिण 24 परगना में 73.19 और हुगली में 72.46 प्रतिशत वोट पड़े

loksabha election banner

-मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्रियों व कई कद्दावर तृणमूल नेताओं का भाग्य आज ईवीएम में हो रहा है कैद

-बेहला पूर्व के निर्दलीय प्रत्याशी ने तृणमूल पर अपने पोलिंग एजेंट की पत्‍‌नी व बेटी के साथ दुष्कर्म की धमकी देने का तृणमूल पर लगाया आरोप

-कैंनिग पश्चिम के बूंथ के बाहर चली गोली, चार तृणमूल कर्मी जख्मी

-बूथ के बाहर बाहरी लोगों की भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा

-पाचवें चरण में द. कोलकाता की चार, दक्षिण 24 परगना की 31 और हुगली की 18 विस सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

-तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सोनाली गुहा के खिलाफ आयोग ने दिया एफआइआर दर्ज करने का निर्देश

-1.22 करोड़ मतदाता 349 प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण का मतदान शुरू हुआ। दोपहर 3 बजे तक 57.10 प्रतिशत वोट पड़े। छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण रूप से मतदान जारी है। दक्षिण कोलकाता में 58.05 प्रतिशत, दक्षिण 24 परगना में 73.19 और हुगली में 72.46 प्रतिशत वोट पड़े। तीन जिलों में 3 बजे तक कुल 72.19 फीसद मतदान हुआ। दक्षिण 24 परगना जिले की 31, कोलकाता की 4 और हुगली की 18 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

सतगछिया में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सोनाली गुहा केंद्रीय बलों के साथ उलझ गई। वोट प्रक्रिया चलने के दौरान वह ईवीएम तक पहुंच गई। रोकने पर केंद्रीय बलों के साथ उनकी तीखी नोक-झोंक हुई। सोनाली गुहा ने माकपा के पोलिंग एजेंट को मारकर बाहर निकाल देने की धमकी दी। वहीं गुहा एक बूथ पर ईवीएम खराब हो जाने की वजह से धरना पर भी बैठ गईं। घटना के संबंध में चुनाव आयोग ने डीएम से रिपोर्ट तलब की। इसके बाद आयोग ने सोनाली गुहा के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने का निर्देश दिया। कैनिंग पश्चिम में एक बूथ के बाहर गोली चलने से चार तृणमूल कर्मी जख्मी हो गए। उनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

पोर्ट क्षेत्र से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। विपक्षी दलों की ओर से दोपहर दो बजे तक चुनाव आयोग में 1700 शिकायतें दर्ज की गई। भवानीपुर में एक मतदाता अपना वोट डालने गया तो उसके नाम के सामने मृत लिख दिया गया था। शोरगुल मचने पर भवानीपुर की कांग्रेस उम्मीदवार दीपा दासमुंशी खुद उस बूथ में पहुंची। आरामबाग में एक माकपा कर्मी को पीटकर उसका सिर फोड़ दिया गया। हमला करने का आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। बेहला पूर्व विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी अंबिकेश महापात्र ने तृणमूल पर आरोप लगाया है कि उनके पोलिंग एजेंट को धमकी दी गई है कि उनकी मां-बहन के साथ दुष्कर्म किया जाएगा। हालाकि, उस क्षेत्र के तृणमूल प्रत्याशी व मेयर शोभन चटर्जी ने आरोप को बेबुनियाद बताया है। दक्षिण 24 परगना व हुगली के भी कुछ इलाकों में विरोधी दलों के पोलिंग एजेंट को बूथ में नहीं बैठने देने का आरोप तृणमूल पर लगा है।

तीनों जिलों की 53 सीटों पर 349 प्रत्याशी मैदान में हैं। दक्षिण कोलकाता की चार भवानीपुर, बालीगंज, कोलकाता पोर्ट और रासबिहारी, दक्षिण 24 परगना जिले की 31 और हुगली की 18 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा।

इस चरण में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, मेयर शोभन चटर्जी, आवास मंत्री अरुप विश्वास, नगरविकास मंत्री फिरहाद हकीम, विद्युत मंत्री मनीष गुप्ता, विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी, विधानसभा उपाध्यक्ष सोनाली गुहा और मुख्य सचेतक शोभनदेव चटर्जी समेत कई हेवीवेट उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। विपक्ष के हेवीवेट उम्मीदवारों में कांग्रेस की दीपा दासमुंशी, भाजपा के चंद्र कुमार बोस, माकपा के सुजन चक्रवर्ती और राबिन देव आदि शामिल हैं।

निष्पक्ष व शातिपूर्ण मतदान के लिए 680 कंपनी केंद्रीय बलों के साथ 90 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात हैं।

.....................


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.