Move to Jagran APP

बंगाल में लहूलुहान मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले दो चरण के मतदान में सियासी तापमान चढ़ा था, लेकि

By Edited By: Published: Thu, 21 Apr 2016 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 21 Apr 2016 08:50 PM (IST)
बंगाल में लहूलुहान मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले दो चरण के मतदान में सियासी तापमान चढ़ा था, लेकिन बड़ी ¨हसा नहीं हुई थी। तीन बार हुए मतदान में कुछ लोगों का खून जरूर बहा था लेकिन किसी की जान नहीं गई थी लेकिन गुरुवार को चार जिलों की 62 विधानसभा सीटों के लिए हुए तीसरे चरण के मतदान में ¨हसा एकबारगी चरम पर पहुंच गई और हत्या से लेकर वो सबकुछ हुआ, जिसके लिए बंगाल कुख्यात रहा है। बमबाजी, गोलीबारी से लेकर कान काट डाला गया, अंगुलियां कुचल दी गईं, हाथ-पैर तोड़ डाले गए, सिर व मुंह फोड़े गए। ंवोटरों से आई कार्ड छीन लिया गया। वोटरों को मतदान केंद्र जाने से रोका गया। जिन्होंने नहीं माना, उन्हें हमला झेलना पड़ा। बूथों पर कब्जा, फर्जी वोटिंग, बाहुबली नेताओं व अराजक तत्वों का तांडव का गवाह रहा तीसरा चरण। मतदान के दौरान हुई ¨हसा में दो दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। 169 लोगों की गिरफ्तारी भी हुईं। अधिकांश हमले का आरोप सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। माकपा पर भी कुछ जगहों पर हमला करने का आरोप लगा है। बावजूद इसके वोटरों ने बाधाओं से लड़ते हुए मत प्रतिशत को 79 फीसद के पार ले जाकर 418 प्रत्याशियों के भाग्य को ईवीएम में कैद कर दिया। चार जिलों में शाम पांच बजे तक 79.22 प्रतिशत मतदान हुआ। छह बजे तक मतदान का समय निर्धारित है इसलिए वोट प्रतिशत में और इजाफा होगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने मतदान संपन्न होने के बाद कहा कि चुनाव के दौरान विभिन्न इलाकों से ¨हसक झड़प की खबरें मिली हैं, जिसपर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की गई जबकि कुछ मामलों में जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। आयोग को आज पूरे दिन में 2777 शिकायतें मिली जिसमें से अधिकांश मामले गंभीर थे।

loksabha election banner

-------------------

पांच बजे तक 79.22 फीसद वोटिंग

छिटपुट ¨हसा के बीच तीसरे चरण में मुर्शिदाबाद, ब‌र्द्धमान, नदिया और उत्तर कोलकाता की 62 सीटों के 1.37 करोड़ से अधिक मतदाताओं में शाम पांच बजे तक 79.22 फीसद मतदान कर कई मंत्रियों समेत कुल 418 उम्मीदवारों के भाग्य को इवीएम में कैद किया। ¨हसा के बीच भी पांच बजे तक मुर्शिदाबाद में 79.25, उत्तर कोलकाता में 57.05, नदिया में 81.62, ब‌र्द्धमान में 78.26 फीसद मतदान हुआ है।

-------------------

2011 में हुई थी अधिक वोटिंग

पिछले विस चुनाव में मुर्शिदाबाद में 85.97, नदिया में 87.85, ब‌र्द्धमान में 89.02 और उत्तर कोलकाता में 65.45 फीसद हुआ था मतदान।

-------------------

माकपा के पोलिंग एजेंट की बूथ पर हत्या

उत्तर कोलकाता समेत चार जिलों की 62 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। एक घंटा बीतते न बीतते सुबह आठ बजे मुर्शिदाबाद जिले के डोमकल विधानसभा क्षेत्र के जीतपुर के शिवपाड़ा में 173 नंबर बूथ पर माकपा के पोलिंग एजेंट ताहिदुल इस्लाम (35) की बम-गोली से हमले के बाद धारदार हथियार से वारकर हत्या कर दी गई। बमबाजी व गोलीबारी में चार और लोग जख्मी हुए हैं। हत्या का आरोप तृणमूल के स्थानीय नेता व कार्यकर्ताओं पर लगा है। मुख्य आरोपी पंचायत प्रधान कमरुज्जमान को बताया जा रहा है। तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी के किसी ने हत्या नहीं की है। कोरा आरोप लगाया जा रहा है। उधर मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता को फोन पर डोमकल की घटना की विस्तृत जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिये।

-------------------

कोलकाता में भी धमकी, मारपीट, हंगामा

उत्तर कोलकाता के बेलियाघाटा, काशीपुर, जोड़ासाकू व इंटाली के मतदान केंद्रों में गड़बड़ी, मतदाताओं को धमकी देने का आरोप तृणमूल पर लगा है। यही नहीं, काशीपुर में तृणमूल नेता अनवर खान ने तो अधिक मतदान कराकर आयोग के मुंह पर जूता मारने तक की बात कह डाली। वहीं जोड़ासांकू विस क्षेत्र के एक बूथ पर केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो के साथ तृणमूल समर्थकों की धक्का-मुक्की हुई। बाबुल अपनी मां के साथ आर्यकन्या स्कूल में मतदान करने गए थे। मानिकतल्ला 11 नंबर बूथ में फर्जी वोट देने का मामला सामने आया है। एक ही व्यक्ति के दो बार मतदान करने को लेकर वहां तनाव फैल गया। इंटाली से माकपा उम्मीदवार व पूर्व मंत्री देवेश दास को तृणमूल समर्थकों ने धमकी दी।

-----------------------

नदिया में नाकाबंदी, बमबाजी व हमला

नदिया जिले के चाकदा, कृष्णानगर, गइसपुर, करीमपुर और राणाघाट में वोटर बूथ पर न जा पाए, इसके लिए नाकेबंदी कर दी गई थी। जिन्होंने इस फरमान को नही माना, उनपर हमला किया गया। किसी का सिर फोड़ दिया गया तो किसी की अंगुली कुचल दी गई। बमबाजी कर मतदाताओं को धमकी दी गई। पुरुष तो पुरुष, महिलाओं व वृद्धों को भी नहीं बख्शा गया। करीमपुर में लाठीचार्ज में सालिया बेगम नामक 80 साल की वृद्धा का सिर फट गया। कल्याणी की विवेकानंद कालोनी में रहने वाले कालना पालीटेक्निक कालेज के शिक्षक का हाथ तोड़ दिया गया। नदिया के एक बूथ के 50 मीटर के दायरे में एक बैग बम भी बरामद हुआ।

..................

ब‌र्द्धमान में बमबाजी, कान काटा व पैर तोड़ा, तृणमूल समर्थकों पर भी हमला

केतुग्राम के एक बूथ पर माकपा कार्यकर्ता सेल्तू शेख का धारदार हथियार से कान काट दिया गया जबकि एक अन्य माकपा कार्यकर्ता के पैर तोड़ दिया गये। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। ब‌र्द्धमान के मेमारी में दिवंगत माकपा नेता विनय कोन्नार के बेटे पर तृणमूल समर्थकों ने हमला किया। ¨हसक घटनाओं के लिए विरोधी दलों ने तृणमूल को दोषी ठहराया है। हालांकि तृणमूल ने सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। वहीं मंगलकोट में तृणमूल के दो समर्थकों का हाथ तोड़ने का आरोप माकपाइयों पर लगा है।

-------------------

आयोग की सुरक्षा पर भारी पड़े ¨हसा करने वाले

चुनाव आयोग ने 62 सीटों पर निष्पक्ष, निर्बाध व शातिपूर्ण मतदान के लिए 75,000 केंद्रीय बल के साथ-साथ करीब एक लाख सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया था लेकिन इन सबपर गड़बड़ी व हिंसा करने वाले असामाजिक तत्व भारी पड़े और पहले घटे से ही चारों जिलों के 16,441 बूथों में से अधिकांश में हिंसा, अशांति, मतदाताओं को धमकी-हमला, विरोधी दलों के पोलिंग एजेंटों व कार्यकर्ताओं पर हमले की खबरें आनी शुरू हो गईं। दिन चढ़ता गया और हमले तेज होते गए।

-------------------

मुर्शिदाबाद व नदिया में रात से ही शुरू हो गई थी बमबाजी

सर्वाधिक केंद्रीय बल सियासी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद जिले में तैनात किया गया था। इसके बावजूद डोमकल में पोलिंग एजेंट की हत्या कर दी गई। खबर है कि बुधवार की रात से ही मुर्शिदाबाद व नदिया के विभिन्न इलाकों में बमबाजी शुरू हो गई थी।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.