Move to Jagran APP

छिटपुट घटनाओं के एक बजे तक 56 फीसद मतदान

--------------------- राज्य ब्यूरो, कोलकाता: उत्तर बंगाल के छह जिले की 45 व वीरभूम जिले की 11 विधा

By Edited By: Published: Sun, 17 Apr 2016 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 17 Apr 2016 04:22 PM (IST)
छिटपुट घटनाओं के एक बजे तक 56 फीसद मतदान

---------------------

loksabha election banner

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: उत्तर बंगाल के छह जिले की 45 व वीरभूम जिले की 11 विधानसभा सीटों पर छिटपुट घटनाओं के बीच दोपहर एक बजे तक 55.94 फीसद मतदान हुआ।

11 बजे तक 39.19 प्रतिशत मतदान हुआ था। शुरू के दो घंटे में 21.54 प्रतिशत वोट पड़े थे।

दोपहर एक बजे तक अलीपुर दूआर में 45.56 प्रतिशत, जलपाईगुड़ी में 59.98 प्रतिशत, दार्जिलिंग में 53.03 प्रतिशत, उत्तर दिनाजपुर में 55.50 प्रतिशत, दक्षिण दिनाजपुर में 56.09 प्रतिशत, मालदा में 54.33 प्रतिशत और सर्वाधिक वीरभूम में 62.49 प्रतिशत मतदान हुआ।

पूवाह्न 11 बजे तक अलीपुरदुआर में 36.28 प्रतिशत, जलपाइगुड़ी में 40.71 प्रतिशत, दार्जिलिंग में 36.06 प्रतिशत, उत्तर दिनाजपुर में 38 प्रतिशत, दक्षिण दिनाजपुर में 40.08 प्रतिशत, मालदा में 38.30 प्रतिशत और वीरभूम में 44.88 प्रतिशत वोट पड़े। इसके पहले सुबह 9 बजे तक इन सात जिलों में औसतन 21.64 प्रतिशत वोट पड़े थे। सुबह 9 बजे तक अलीपुरदुआर में 20.66, जलपाईगुड़ी में 20.45, दार्जिलिंग में 19, उत्तर दिनाजपुर में 24, दक्षिण दिनाजपुर में 25.33 मालदा में 18.32 और वीरभूम में 23.69 प्रतिशत वोट पड़े।

वहीं उत्तर बंगाल के फांसीदेवा क्षेत्र के संन्यासी चाय बागान के बूथ 27/110 व 27/111 पर दोपहर 1.30 तक 80 फीसद मतदान होने की खबर है।

इन सात जिलों में सुबह छह बजे से ही सभी बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लग गई थी। काफी धूप होने के बावजूद बूथों पर महिला पुरुष सब की लंबी लाइन लगी है। मतदान शुरू होने के साथ ही वीरभूम, मालदा और उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर में विरोधी दलों के पोलिंग एजेंटों को पिटने का आरोप तृणमूल पर लगा है। वहीं मालदा में तृणमूल के पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट की गई। वीरभूम में वोटरों को धमकी देने व रास्ता रोकने के लिए मौजूद तृणमूल समर्थकों को केंद्रीय बल ने खदेड़ दिया। पिछले चार घंटों में छिटपुट घटनाओं से संबंधित 300 शिकायतें चुनाव आयोग के पास जमा पड़ी। केवल भाजपा की ओर से मुख्य चुनाव अधिकारी के पास 30 शिकायतें की गई। अधिकांश शिकायतें सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के विरुद्ध किए गए।

लाभपुर के एक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी के सामने ही तृणमूल कांग्रेस के नेता को वोट डालने के लिए मतदाताओं को निर्देश देते हुए देखा गया। इलमबाजार में माकपा के एक पोलिंग एजेंट पर हमला किया गया। नानूर के एक मतदान केंद्र में माकपा के एक पोलिंग एजेंट को अंदर बैठने से रोका गया।

मतदान के दौरान में भी नजरबंद अनुव्रत मंडल विवाद में पड़ने से नहीं बचे। वे घर से मोटरसाइकिल पर सवार होकर वोट देने निकले तो डिप्टी मजिस्ट्रेट तनमय दास पीछे छूट गए। कुछ देर के लिए मंडल निगरानी दस्ता से बाहर हो गए। बाद में जब पार्टी कार्यालय आए तो निगरानी दस्ता पहुंचा। अनुव्रत मंडल अपने पोशाक पर तृणमूल का चुनाव चिन्ह लगा कर वोट देने गए थे जो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। विपक्षी दलों के शिकायत करने पर डीएम ने अनुव्रत मडल से जवाब तलब किया है। मंडल ने कहा कि उन्हें नजरबंद करने की क्षमता किसी में नहीं है और चुनाव चिन्ह लेकर बूथ में जाने का आरोप को भी नकार दिया।

मतदान के दौरान विभिन्न केंद्रों से छिटपुट घटनाओं की खबर आती रही। अलीपुरदुआर में एक चुनाव कर्मी गोपी चक्रवर्ती की हृदय गति रुकने से मौत हो गयी। वीरभूम के इलमबाजार में माकपा के पोलिंग एजेंट को मतदान केंद्र में बैठने में बाधा डालने पर तृणमूल समर्थकों के साथ माकपा सर्मथकों की हाथापाई हुई। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उत्तर दिनाजपुर के रायगंज में कांग्रेस और तृणमूल समर्थकों के बीच झड़पें हुई। इंगलिशबाजार के 163 नंबर बूथ पर तृणमूल कार्यकर्ता पर लगा फर्जी वोट डालने का आरोप लगा है। भाजपा ने वीरभूम की 11 सीटों पर वोट रद करने की मांग की। वीरभूम में मतदाताओं को गुड़ बताशा और घुघनी बांटने का आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। भाजपा नेताओं ने वीरभूम में चुनाव रद करने की मांग को लेकर दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.