Move to Jagran APP

मोदी-ममता एक हैं : सोनिया

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता : विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए पहली बार बुधवार को बंगाल में पहुं

By Edited By: Published: Wed, 13 Apr 2016 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2016 06:37 PM (IST)
मोदी-ममता एक हैं : सोनिया

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता :

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए पहली बार बुधवार को बंगाल में पहुंची कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक साथ तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला। दोनों में साठगांठ होने का भी आरोप लगाया। दूसरे चरण मतदान से पहले बुधवार को वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशियों के प्रचार के लिए सर्वप्रथम सोनिया मालदा पहुंचीं। सुजापुर में आयोजित पहली सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोनों ही तानाशाह हैं और एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। इनके बीच फंस कर बंगाल पीस रहा है। इन दोनों सरकारों के शासनकाल में कुछ लोग ही खुश हैं बाकि जनता मायूस और परेशान हैं। इसके बाद वीरभूम जिले के मुराराई में सभा को संबोधित किया। दोनों ही चुनावी सभाओं से मोदी व ममता पर निशाना साधा और कहा कि ममता धमकी दे रही हैं कि 19 मई के बाद देख लेंगी। इसका फैसला जनता करेगी।

-------------------

ममता पर करारा प्रहार

सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि सत्ता परिवर्तन से पहले उन्होंने बंगाल के विकास का वादा दिया था। इसी लिए कांग्रेस ने उनका समर्थन भी किया था। पर सत्ता में काबिज होते ही वह अपना वादा भूल गईं हैं। कवि नजरूल और रवींद्रनाथ टैगोर की धरती कहे जाने वाले बंगाल में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई। महिला मुख्यमंत्री होने के बावजूद देशभर में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के मामले में बंगाल सबसे आगे हैं। पर्याप्त उपचार के अभाव में नवजात अस्पतालों में दम तोड़ रहे हैं। यहां किसानों की सुनने वाला कोई नहीं है। किसानों को उनके अनाज का सही कीमत नहीं मिल रही। तृणमूल सरकार मां-माटी-मानुष का नारा देती है। लेकिन आज तीनों की दयनीय अवस्था में हैं। मां-बहनों की आबरू लूट रही है। माटी सूख रही है और मनुष्य बेरोजगार हैं।

----------------------

ममता-मोदी में साठगांठ का आरोप

सोनिया गांधी ने सीएम ममता बनर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी में साठगांठ का आरोप लगाया। कहा कि खुद को दीदी और नमो कहलाने वाले मोदी-ममता जनता को धोखा देने के लिए रोज नये-नये नारे निकालते हैं। उनकी जनविरोधी नीतियों से जनता हलकान-परेशान हैं। यूपीए शासनकाल में सभी वर्गो का विकास हुआ, लेकिन इन दोनों सरकारों ने जनता की उपेक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री, दोनों ही लोकतंत्र में विश्वास नहीं करते हैं। उत्तराखंड में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रपति शासन लगाये जाने के बाद सभी मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को खिलाफ आवाज बुलंद की, तब ममता बनर्जी खामोश रहीं। संसद में जब भी भाजपा घिरती नजर आती है उसे बचाने के लिए तृणमूल आगे आ जाता है।

-------------------

चिटफंड को लेकर

भी ममता पर हमला

सोनिया गांधी ने चिटफंड पर ममता बनर्जी पर करारा हमला बोला। चिटफंड घोटाले करने वालों को ममता बचा रही हैं और बैंकों का अरबों का चपत लगाने वालों को मोदी विदेश भाग रहे हैं। कहा कि दोनों के शासनकाल में कुछ लोग ही खुश हैं। बाकी जनता त्रस्त है। बंगाल में इतने बड़े चिटफंड घोटाले हुए, लेकिन जांच के नाम पर जनता को अभी तक बरगलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने दोषियों को सजा देने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। वहीं केंद्र सरकार ने बैंकों को अरबों रुपये का चूना लगाने वाले को विदेश भगा रहे हैं। उल्टे पीएम उसे विदेश भागने से रोक नहीं पाये।

-------------------

नये बंगाल के गठन का आह्वान

सोनिया गांधी ने मालदा और वीरभूम में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए वामो-कांग्रेस गठबंधन उम्मीदवारों को वोट देकर जनता से नये बंगाल के गठन का आह्वान किया। कहा कि राज्य को बदहाली की दहलीज तक पहुंचाने वाली तृणमूल कांग्रेस को एक दिन भी सत्ता में रहने का अधिकार नहीं है। बंगाल को बचाना है तो तृणमूल को इस बार हर हाल में हराना होगा। इस मौके पर कांग्रेस के केंद्रीय नेता सीपी जोशी, कांग्रेस सांसद अबू हाशेम खान चौधरी, मौसम बेनजीर नूर और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.