Move to Jagran APP

ताउम्र याद रहेगी ये शाम

कोलकाता [विशाल श्रेष्ठ]। हिंदुस्तान में फुटबाल का स्वर्ग माने जानेवाले महानगर कोलकाता का साल्टलेक स्

By Edited By: Published: Mon, 13 Oct 2014 05:55 AM (IST)Updated: Mon, 13 Oct 2014 01:56 AM (IST)
ताउम्र याद रहेगी ये शाम

कोलकाता [विशाल श्रेष्ठ]। हिंदुस्तान में फुटबाल का स्वर्ग माने जानेवाले महानगर कोलकाता का साल्टलेक स्टेडियम अपने 30 वर्षो के समृद्ध इतिहास में यूं तो अनेकों फुटबाल मैचों के साथ बड़े-बड़े समारोहों का गवाह रहा है लेकिन रविवार की शाम सबसे जुदा थी। मौका था भारतीय फुटबाल में नए युग की शुरुआत का। सितारों से सजी- धजी व चमक-धमक के संग एक शानदार समारोह के साथ इंडियन सुपर लीग के पहले सीजन का रंगारंग आगाज हुआ। फुटबाल के दीवानों के लिए फुटबाल के मैदान में फुटबाल लीग का जर्बदस्त आगाज शायद ही इससे शानदार तोहफा कुछ हो सकता था।

loksabha election banner

उद्घाटन समारोह में पूर्व विश्व सुंदरी व बालीवुड की 'मैरीकाम' प्रियंका चोपड़ा ने अपनी मस्त अदाओं व थिरकन से जलवा बिखेर कर मानो महानगरवासी को मदहोश कर दिया। वहीं, समारोह में बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, भारत रत्‍‌न सचिन तेंदुलकर, बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली, उद्योगपति मुकेश अंबानी व अन्य बड़े हस्तियों को देख दर्शकों की खुशियां सातवें आसमान थी। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सतरंगी आतिशबाजी व नयनाभिराम नजारे ने मानो कोलकाता की पहचान ही बदल दी।

नई नवेली दुल्हन की तरह सजाए गए विशाल स्टेडियम की हरी भरी घास पर बीच में सफेद रंग का एक विशाल मंच बनाया गया था, जिसके चारों ओर आठ छोटे-छोटे मंच थे। शाम 5.15 बजते ही शानदार आतिशबाजी के साथ उद्घाटन समारोह का आगाज हुआ। 5 बजकर 18 मिनट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आइएसएल की फाउंडर चेयरपर्सन नीता अंबानी, घेरलू टीम एटलेटिको डे कोलकाता के सह मालिक व उद्योगपति संजीव गोयनका, आल इंडिया फुटबाल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल आदि ने मैदान में बने विशाल मंच पर जैसे ही दीप प्रज्जलित कर समारोह का उद्घाटन किया मानो सिटी आफ ज्वाय तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आइएसएल के उद्घाटन के लिए कोलकाता को चुनने के लिए दिल से धन्यवाद दिया व आभार जताया। सीएम ने कहा कि मैं फुटबाल को बेहद पसंद करती हूं और सचमुच इसी में जीती हूं। वहीं, भारतीय फुटबाल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि आइएसएल भारतीय फुटबाल में बदलाव का सुनहरा मौका है।

उद्घाटन वक्तव्य के बाद पांच बजकर 24 मिनट पर रंगारंग समारोह का आगाज हुआ। अपनी विशाल टीम के साथ बालीवुड क्वीन प्रियंका चोपड़ा 5.35 बजे स्टेज पर नजर आई। हिंदी गानों की धुनों पर प्रियंका की मस्त भरी नृत्य व अदाकारा पर दर्शक झूमने व थिरकने लगे। दिलकश आइटम पेश करने के बाद प्रियंका एंकर की भूमिका संभाली।

उन्होंने एक-एक कर सभी आठों टीमों के मालिकों एवं मार्की खिलाड़ी को मंच पर आमंत्रित करना शुरू किया। 5.45 बजे जैसे ही उन्होंने होम टीम एटलेटिको डे कोलकाता के सह मालिक व बंगाली दादा सौरभ गांगुली का नाम लिया तो पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। फिर क्या था, चारों तरफ दादा ही दादा गूंजने लगे। इसके बाद तो विशाल मंच पर तमाम टीमों के मार्की खिलाड़ियों के साथ बालीवुड सितारों की झड़ी लग गई।

दिल्ली टीम की ओर से अभिनेत्री परिनीति चोपड़ा, गुवाहाटी से जान अब्राहम, मुंबई से रणबीर कपूर, चेन्नई से अभिषेक बच्चन, पुणे से रितिक रोशन और अंत में जैसे ही प्रियंका ने भारत रत्‍‌न व कोच्चि टीम के सह मालिक सचिन तेंदुलकर का नाम लिया, तो समूचा स्टेडियम सचिन का दीवाना हो गया। ऐसा लगने लगा मानो साल्टलेक स्टेडियम की जगह इडेन गार्डेन हो। दर्शकों ने भरपूर तालियों से सचिन का जोरदार स्वागत किया। शुरुआत में दादा- दादा की गूंज सचिन में बदल चुकी थी। अंत में नीता अंबानी ने मंच पर आकर आधिकारिक तौर पर बांग्ला भाषा में आइएसएल की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 'आमी इंडिया सुपर लीगे शुभो सूचना कोरची'।

इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह अमिताभ बच्चन सहित अन्य विशिष्ट लोगों में संगीतकार अणु मलिक, क्रिकेटर हरभजन सिंह, उद्योगपति मुकेश अंबानी, कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम में अंत में जमकर आतिशबाजी हुई। दर्शकों की सुविधा के लिए स्टेडियम में 12 से ज्यादा बड़े स्क्रीन भी लगाए गए थे। वहीं, ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के दृश्य को अपने कैमरे में कैद करने के लिए लोग लालायित दिखे। बंगाल की कला संस्कृति को ध्यान में रखते हुए समारोह में विभिन्न संगीत व वाद्य यंत्र बज रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.