Move to Jagran APP

दोनों विस सीटों पर मतदान में गिरावट

By Edited By: Published: Sun, 14 Sep 2014 06:26 AM (IST)Updated: Sun, 14 Sep 2014 02:08 AM (IST)
दोनों विस सीटों पर मतदान में गिरावट

कोलकाता [सुनील शर्मा]। राज्य की दो विधानसभा सीटों बसीरहाट दक्षिण और चौरंगी पर शनिवार को हुए उपचुनाव में मतदान फीसद में गिरावट आयी। चौरंगी और बसीरहाट दक्षिण दोनों सीटों पर ही मतदान फीसद पिछले चुनावों की तुलना में घटा है। इस बार उपचुनाव के दौरान बसीरहाट दक्षिण विधानसभा सीट पर 79.59 फीसद तथा चौरंगी विधानसभा सीट पर 47.13 फीसद वोट पड़े जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में बसीरहाट दक्षिण सीट पर 86.98 और चौरंगी विधानसभा सीट पर 54.34 फीसद मतदान हुआ था।

loksabha election banner

हाल में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान बसीरहाट दक्षिण सीट पर 85.22 फीसद तथा चौरंगी विधानसभा सीट पर 57.73 फीसद वोट पड़े थे। इस तरह इन दोनों सीटों मतदान फीसद में गिरावट आई है। इस बारे में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता का कहना है कि इन सीटों पर वोट प्रतिशत में गिरावट नई बात नहीं है। पिछले कई चुनाव में यहां के वोट प्रतिशत में कमी देखी जा रही है।

इस बार कम मिली शिकायतें

इन दोनों विधानसभा सीटों पर शनिवार छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण हुआ। इस दौरान कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। किसी बूथ पर ईवीएम की गड़बड़ी या किसी और कारण से मतदान बाधित नहीं हुआ। पिछले चुनावों की तुलना में इस उपचुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से काफी कम शिकायतें दर्ज की गई। बसीरहाट दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से 18 तथा चौरंगी विधानसभा क्षेत्र से 10 शिकायतें मिली हैं। सभी पर तुरंत कार्रवाई की गई। चौरंगी विधानसभा क्षेत्र में सुरेंद्र नाथ कालेज के समीप मारपीट की घटना में तीन लोगों के मामूली रूप से घायल होने की सूचना है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सीईओ ने बताया कि बसीरहाट दक्षिण विधानसभा सीट के 158 नंबर बूथ पर धीमी गति से मतदान होने की शिकायत पर वहां के एक प्रिसाइडिंग आफिसर को हटा दिया गया। दिनभर में तीन ईवीएम बदले गए लेकिन इससे मतदान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। 314 बूथ संवेदनशील थे। इसमें चौरंगी के अंतर्गत 179 तथा बसीरहाट दक्षिण के अंतर्गत 135 बूथ संवेदनशील थे। 100 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था थी। सभी बूथों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात थे। दोनों सीटों पर विभिन्न दलों के 14 उम्मीदवार थे। इनमें चौरंगी विधानसभा सीट पर 9 तथा बसीरहाट विधानसभा सीट पर 5 प्रत्याशी मैदान में थे। दोनों सीटों के लिए 507 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इसमें बसीरहाट दक्षिण के लिए 285 तथा चौरंगी के लिए 222 मतदान केंद्र थे। दोनों सीटों की मतगणना 16 सितंबर को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.