Move to Jagran APP

जंगली हाथियों ने किया 15 बीघा फसल बर्बाद

- बानरहाटा थाना के सालबाड़ी-1 नंबर ग्राम पंचायत के चायनाडिपा इलाके - फसलों की बर्बादी को लेकर किसान

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 06:43 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 06:43 PM (IST)
जंगली हाथियों ने किया 15 बीघा फसल बर्बाद
जंगली हाथियों ने किया 15 बीघा फसल बर्बाद

- बानरहाटा थाना के सालबाड़ी-1 नंबर ग्राम पंचायत के चायनाडिपा इलाके

loksabha election banner

- फसलों की बर्बादी को लेकर किसान हुए निराश

संवादसूत्र, बानरहाट : 30-35 जंगली हाथियों के झुंड ने तांडव मचाते ही 15 बीघा फसलों को बर्बाद कर दिया। बुधवार देर रात यह घटना बानरहाटा थाना के सालबाड़ी-1 नंबर ग्राम पंचायत के चायनाडिपा इलाके में घटी। गुरूवार सुबह जमीन मालिक सहित स्थानीय लोगों को इस घटना की जानकारी मिली। लगातार हो रहे जंगली हाथियों के तांडव से चायनाडिपा इलाके के लोग परेशान है। दिन हो या रात, हमेशा ये लोग भय के बीच अपना जीवन बीता रहे है।

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिदिन की तरह इस दिन भी जमीन में काम करने के लिए चायनाडिपा इलाके के निवासी अलियार रहमान, बुलबुल रहमान, अब्दुल मजिद, मतिहार रहमान खेत में पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद सभी जमीन मालिक खेत में हुए नुकसान को देखकर मानो उनपर पहाड़ सा टूट पड़ा। वहां पहुंचने के बाद उन्हें मालूम चला कि करीब 15 बीघा जमीन पर खेती हुए धान, पाट, सुपारी के पेड़ को हाथियों ने तहस नहस कर दिया।

स्थानीय लोगों में खुरशिद आलम, बुलबुल रहमान, अलियार रहमान ने बताया कि धान की अच्छी फसल होने के कारण हमलोगों ने सोचा था कि इस बार लाभ अच्छा मिलेगा। लेकिन उनलोगों के मनसुबे को हाथियों ने तहस-नहस कर दिया।

उन्होंने कहा कि इस इलाके में वन विभाग जिस प्रकार से निगरानी रख रही है वह पर्याप्त नहीं है। लोगों की मांग है कि यहां पर्याप्त रूप से सुरक्षा जरूरी है।

मोराघाट रेंज के रेंजर अजय घोष ने कहा कि बारिश होने के कारण अधिकांश जगहों पर जल जमाव होने के कारण हाथियों का दल भोजन की तलाश में रिहायसी इलाके में घुसे आए। क्षतिग्रस्त जमीन मालिक वन विभाग के सरकारी नियमानुसार आवेदन करने पर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।

कैप्शन : हाथियों के हमले में क्षतिग्रस्त फसल व सुपारी के पेड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.