Move to Jagran APP

Bengal: बीएसएफ ने गैस सिलेंडर में छिपाकर की जा रही तस्करी की 133 फेंसिडिल की बोतलें पकड़ी

BSF. बीएसएफ की 112वीं बटालियन के जवानों ने अब सोमवार को गैस सिलेंडर के अंदर छिपाई फेंसिडिल की 133 बोतलें पकड़ी हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 10:21 PM (IST)
Bengal: बीएसएफ ने गैस सिलेंडर में छिपाकर की जा रही तस्करी की 133 फेंसिडिल की बोतलें पकड़ी
Bengal: बीएसएफ ने गैस सिलेंडर में छिपाकर की जा रही तस्करी की 133 फेंसिडिल की बोतलें पकड़ी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। BSF. बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए मादक पदार्थों के तस्कर सुरक्षाबलों की नजरों से बचने के लिए हर बार नया से नया तरीका आजमा कर तस्करी का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सजग जवान उनकी हर चाल को विफल कर दे रहे हैं। लॉकडउन के बीच उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीओपी हकीमपुर इलाके में बीएसएफ की 112वीं बटालियन के जवानों ने अब सोमवार को गैस सिलेंडर के अंदर छिपाई फेंसिडिल की 133 बोतलें पकड़ी हैं, जिसकी बांग्लादेश में तस्करी की जानी थी। इस सिलसिले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

इधर, गैस सिलेंडर के अंदर से फेंसिडिल की बरामदगी से बीएसएफ अधिकारी भी हैरत में हैं। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह हकीमपुर चेकपोस्ट इलाके में रूटीन चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति की संदिग्ध आवाजाही देखी गई, जो टोटो से स्वरूपधा गांव की तरफ से हकीमपुर बाजार की तरफ जा रहा था। टोटो में एक गैस सिलेंडर लेकर जा रहे शख्स पर संदेह होने पर वहां ड्यूटी पर तैनात जवानों ने रोककर तलाशी ली। इस दौरान गैस सिलेंडर का वजन व उसके निचले हिस्से में कट का निशान होने पर शक और बढ़ गया। इसके बाद तलाशी लेने पर सिलेंडर के अंदर से 133 बोतल फेंसिडिल बरामद किया गया। फिर जवानों ने संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया और टोटो सहित सिलेंडर व फेंसिडिल को अपने कब्जे में ले लिया। जब्त फेंसिडिल का मूल्य 20,517 रुपये है।

पकड़े गए तस्कर का नाम जाकिर हुसैन गाजी (33) है। वह उत्तर 24 परगना के स्वरूप नगर थाना अंतर्गत गांव- तराली, उत्तरपाड़ा (हकीमपुर) का रहने वाला है। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त सामानों के साथ तस्कर को स्थानीय स्वरूप नगर थाने को सौंप दिया है।

इधर, बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी व वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि तस्कर हर बार नया से नया यानी सारे तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन हमारे जवान पूरी तरह सतर्क हैं और इनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दे रहे हैं। वहीं, 112वीं बटालियन के यूनिट कमांडेंट अरुण कुमार ने बताया कि तस्कर चाहे कोई भी तरीका अपना लें, लेकिन हमारे जवानों के निगाहों से वह नहीं बच सकते। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी फेंसिडिल व अन्य प्रतिबंधित सामानों की तस्करी की कोई घटना वे अपने इलाके में नहीं होने देंगे।

गौरतलब है कि बीते बुधवार को भी 112वीं बटालियन के जवानों ने बीओपी हकीमपुर इलाके में कद्दू के अंदर में छिपाकर रखी गई 325 फेंसिडिल की बोतलें पकड़ी थी। इससे पहले पिछले महीने अप्रैल के प्रथम हफ्ते में मुर्शिदाबाद के दयारामपुर सीमा चौकी इलाके में बीएसएफ जवानों ने जीरो लाइन पर खेतों में काम कर किसानों को फेंसिंग गेट के माध्यम से भोजन पहुंचाने के लिए ले जाए जा रहे खिचड़ी से भरे एक बड़े पतीला से फेंसिडिल की 45 बोतलें पकड़ी थी। मादक पदार्थों की तस्करी के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवान लगातार अभियान चला रहे हैं और इस साल अबत क 99 हजार से ज्यादा फेंसिडिल की बोतलें जब्त की जा चुकी है, जब उसकी बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.