Move to Jagran APP

खतरे के मुहाने पर तीस्ता खेल मैदान

-भूस्खलन से टूटी सुरक्षा दीवार, दो घर हुए क्षतिग्रस्त -रद्द हो सकते हैं स्वतंत्रता दिवस समारोह का

By Edited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 09:49 PM (IST)
खतरे के मुहाने पर तीस्ता खेल मैदान

-भूस्खलन से टूटी सुरक्षा दीवार, दो घर हुए क्षतिग्रस्त

loksabha election banner

-रद्द हो सकते हैं स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम

-विमल गुरूंग से मिलने को दल हुआ दार्जिलिंग रवाना

संवादसूत्र,कालिम्पोंग: एक तरफ तीस्ता नदी और दूसरी ओर लगातार हो रही भूस्खलन की घटनाओं ने तीस्ता खेल मैदान को आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील बना दिया है।बुधवार दोपहर अचानक तीस्ता खेल मैदान के ऊपरी भाग में बनी दीवार भूस्खलन की चपेट में आकर गिर पड़ी जिससे उस भाग में बने दो मकान पूरी तरह बर्बाद हो गए तथा आठ घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। घटना तब घटी जब तीस्ता खेलकूद समिति द्वारा स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के क्रम में सफाई अभियान चलाया जा रहा था। इस घटना के चलते स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आगामी तीस जुलाई को आयोजित होने वाली फुटबाल प्रतियोगिता भी बधित हो सकती है। खेलकूद समिति ने इस घटना के चलते स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए होने वाले कार्यक्रमों के लिए विशेष सुरक्षात्मक तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं तथा संबंधित विभाग से भी मदद मांगी है। समिति के सचिव दिलीप प्रसाद ने बताया कि यदि समय रहते विभाग द्वारा कार्यवाही नही की गई तो सभी कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से रद्द भी हो सकते हैं क्योंकि प्रभावित मैदान में ही समारोह के दौरान फुटबाल प्रतियोगिता का भी आयोजन होना प्रस्तावित था किंतु ऐसे हालातों में यह मुश्किल हो गया है।

इस विषय पर संबंधित विभागों के साथ साथ जीटीए के मुख्य कार्यपाल विमल गुरूंग को भी घटना से अवगत करवाया गया है। तीस्ता नदी तथा घरों के बीच बनी दीवार गिर जाने से पूरा क्षेत्र प्राकृतिक आपदा के खतरे में पड़ सकता है। सनद हो कि तीस्ता खेल मैदान में ही पांच विद्यालयों का संयुक्त खेल मैदान है किंतु आपदा के मुहाने पर बने इस मैदान के संरक्षण की ओर आज तक किसी विभाग का ध्यान नही गया है। जबकि एनएचपीसी की बांध के कारण उक्त मैदान काफी संवेदनशील हो जाता है। नदी के किनारे मैदान होने तथा कोई सुरक्षा बाउंड्री वाल ना होने से विद्यार्थियों को विशेष खतरा बना रहता है। प्रसाद ने बताया कि गत दिनों ऐसी ही एक घटना में विद्यार्थी नदी में बह गया था जिसे बाद में राफटिंग दल ने बचाया था।

इस संबंध में समिति का एक दल जीटीए प्रमुख से मिलने दार्जिलिंग रवाना हो गया है जो तीस्ता खेल मैदान तथा वहां बने घरों की संवेदनशील स्थिति के बारे में जीटीए प्रमुख को अवगत करवाएगा और शीघ्र कार्यवाही हेतु ज्ञापन सौंपेगा।

फोटो कैप्शन:दीवार गिरने से क्षतिग्रस्त मकान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.