Move to Jagran APP

हिंदी हाईस्कूल के मामले में गरमाहट बढ़ी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : हिंदी हाईस्कूल के मामले में आंदोलन के चलते गरमाहट दिनों दिन बढ़ती जा रही

By Edited By: Published: Thu, 12 Feb 2015 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 12 Feb 2015 10:21 PM (IST)
हिंदी हाईस्कूल के मामले में गरमाहट बढ़ी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : हिंदी हाईस्कूल के मामले में आंदोलन के चलते गरमाहट दिनों दिन बढ़ती जा रही है। गुरुवार को भी विद्यार्थियों ने अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखते हुए जहां शहर में रैली निकाली, वहीं स्कूल की प्रबंध समिति के सचिव भगवती प्रसाद डालमियां के घर का लगभग दो घंटे तक घेराव किया और उनका पुतला फूंका। सिर्फ इतना ही नहीं आंदोलनकारी विद्यार्थियों ने वेनस मोड़ पर सड़क के किनारे ही बैठकर अपनी पढ़ाई की, तथा स्कूल की अचल अवस्था को अविलंब दूर करने की मांग रखी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बीते बुधवार को जहां सुबह से लेकर देर रात तक माकपा समर्थित युवा संगठन डीवाइएफआइ व छात्र संगठन एसएफआइ के नेतृत्व में विद्यार्थियों सिलीगुड़ी जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइ) कार्यालय का घेराव किया था, वहीं गुरुवार की सुबह स्कूल के पूर्व छात्र मिथिलेश साह, विक्की साह व विकास सर्राफ के नेतृत्व में काफी संख्या में विद्यार्थियों ने सुबह लगभग 11 बजे रैली निकाली व स्कूल प्रबंध समिति के सचिव डालमियां के घर पहुंचे तथा उनके खिलाफ नारेबाजी करते हुए घर का घेराव कर किया। लगभग दो घंटे तक चले इस घेराव व प्रदर्शन के बाद खालपाड़ा बाजार में डलमियां के घर से कुछ ही दूरी पर उनका पुतला जलाया, तथा फिर से दूसरे दिन आंदोलन करने की धमकी साथ लगभग एक बजे घेराव खत्म किया। घेराव खत्म होने के बाद माकपा समर्थित युवा संगठन डीवाइएफआइ व छात्र संगठन एसएफआइ के नेतृत्व में विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों ने शहर की ओर कूच किया तथा वेनस मोड़ पर ही बैठकर अपनी पढ़ाई की। वेनस मोड़ पर विरोध स्वरूप पढ़ाई कर रहे 9वीं के छात्र धर्मवीर महतो व 10 वीं के छात्र रजत गुप्ता ने कहा कि पिछले डेढ़ महीने से विद्यालय की अचल अवस्था से उनकी पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। बोर्ड परीक्षा होने वाली है, जबकि कक्षाएं नहीं चल रही हैं। कक्षा चार के छात्र मोहम्मद अनवारुल ने बताया कि उसे कक्षा पांच में प्रवेश लेना है, लेकिन स्कूल की अचल अवस्था के चलते प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। यही हाल कक्षा पांच से कक्षा छह में प्रवेश लेने वाले छात्र सुमन कुमार का भी है। विद्यार्थियों के साथ विरोध में शामिल उनके अभिभावक अनिता रॉय, सुनीता देवी महतो व रामानंद महतो ने भी विद्यालय की अचल अवस्था अविलंब दूर करने में प्रशासन से ठोस पहल करने की मांग की। वेनस मोड़ पर भी लगभग एक घंटे तक इस तरह का कार्यक्रम चला। इस घटनाक्रम के बारे में विद्यालय प्रबंधन समिति के कार्यकारी सदस्य सीताराम डालमिया से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन बात नहीं हो सकी। इसी क्रम में डीआइ प्राण गोविंद सरकार ने कहा कि सिलीगुड़ी हिंदी हाईस्कूल की समस्या के समाधान के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को भी इस समस्या के समाधान के लिए विद्यालय प्रबंध समिति, शिक्षकों व अभिभावकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दो-तीन दिन में समस्या का समाधान हो जाएगा। उधर हिंदी हाईस्कूल के शिक्षकों ने गुरुवार को सातवें दिन भी अपना धरना जारी रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.