Move to Jagran APP

गृहमंत्री के आश्वासन पर गोजमुमो का धरना स्थगित

संवाद सूत्र, दार्जिलिंग : जीटीए प्रमुख विमल गुरुंग के नेतृत्व में नई दिल्ली के दौरे पर गए जीटीए प्रत

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 08:40 PM (IST)
गृहमंत्री के आश्वासन पर गोजमुमो का धरना स्थगित

संवाद सूत्र, दार्जिलिंग : जीटीए प्रमुख विमल गुरुंग के नेतृत्व में नई दिल्ली के दौरे पर गए जीटीए प्रतिनिधिदल ने क्षेत्रीय सांसद सुरेंद्र सिंह अहलूवालिया के साथ सोमवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान गृहमंत्री ने प्रतिनिधियों को गोरखालैंड के गठन पर विचार करने के लिए समिति बनाने का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने राजधानी के जंतर-मंतर पर गोजमुमो द्वारा आहूत तीन दिवसीय धरना-प्रदर्शन को स्थगित करने का अनुरोध किया। उनके अनुरोध पर गोजमुमो ने दिसंबर माह में आयोजित धरना स्थगित कर दिया है। यह जानकारी मोर्चा महासचिव रोशन गिरि ने दी है।

loksabha election banner

प्रतिनिधिमंडल में शामिल गिरि ने सोमवार को नई दिल्ली से फोन पर बताया कि गृहमंत्री से कभी समृद्ध रही पार्वत्य क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पहल करने, गैर जनजातीय गोरखा जातियों को जल्द जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग की गई। राजनाथ सिंह ने मोर्चा नेताओं को इन सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया व कहा कि केंद्र सरकार पार्वत्य क्षेत्र समेत तराइ-डुवार्स की सभी समस्याओं का सही समय आने पर निस्तारण करेगी। गृहमंत्री ने सरकार के महज सात माह पुरानी होने का हवाला दिया व धैर्य बनाए रखने व सरकार को थोड़ा समय देने का आग्रह किया। गृहमंत्री से मुलाकात के समय जीटीए प्रमुख विमल गुरुंग के साथ क्षेत्रीय सांसद एसएस अहलूवालिया, रोशन गिरि, विनय तमांग, अनित थापा, अरूण सिंजी, फूर्बा राई व स्वराज थापा भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 2009 व 2014 के लोकसभा चुनावों में मोर्चा द्वारा समर्थन किए जाने पर भाजपा ने सही समय आने पर गोरखालैंड राज्य गठन की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आवश्वासन दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.