Move to Jagran APP

सुपर मार्केट में कामकाज ठप

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 10:25 PM (IST)
सुपर मार्केट में कामकाज ठप

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : यहां सुपर मार्केट (रेगुलेटेड मार्केट) में मजदूरी के सवाल पर सोमवार को कामकाज पूरी तरह ठप रहा। इस अवस्था के लिए आढ़तियों और मजदूरों ने एक दूसरे को दोषी ठहराया।

loksabha election banner

दरअसल, यहां आढ़तियों एवं मजदूरों के बीच मजदूरी को लेकर विवाद की स्थिति है, और इस मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच गतिरोध बना हुआ है। यही कारण है कि सोमवार को यहां लोडिंग अनलोडिंग बंद रही। सिलीगुड़ी आलूपट्टी पोटैटो ओनियन मर्चेंट एसोसिएशन के सचिव रामावतार प्रसाद का कहना है कि पहले से यहां लोडिंग अनलोडिंग के लिए 3:20 रुपए प्रति बोरा मजदूरी निर्धारित है। यह समझौता मार्च 2015 तक का है। मजदूर यूनियन का नया समझौता कहीं हुआ है उसके अनुसार सात रुपए और 10 रुपये प्रति बोरा भुगतान करने को कहा गया है। इसी दर पर मजदूर मजदूरी की मांग कर रहे हैं। एसोसिएशन का कहना है कि नए नियम की बात तब मानी जाएगी जब मार्च में पुराना अनुबंध समाप्त होगा। वहीं दूसरी ओर सिलीगुड़ी स्थायी अस्थायी वर्कर्स एंड मजदूर यूनियन के अध्यक्ष पवन साहा का कहना है कि समझौता वर्ष 2012 में समाप्त हो गया। इसको लेकर 12 जुलाई को एसडीओ को दस सूत्री मांग पत्र सौंपकर मजदूरी बढ़ाने की मांग की गई थी। इसकी जिम्मेदारी फोसिन को सौंपते हुए एसडीओ ने 22 जुलाई को बैठक कर रिक्शा, ठेला वैन पर लोडिंग अनलोडिंग के लिए प्रति बोरा 7:45 रुपए तथा अन्य वाहनों में 10:30 रुपए तय किया। इसके अनुसार भुगतान करने से मालिक पक्ष मना कर रहे हैं। वे किसी बैठक और निर्णय से भी इंकार करते हैं।

जानकारी के अनुसार अगर उक्त गतिरोध समाप्त नहीं हुआ तो दूसरे दिन भी यही स्थित बनी रह सकती है। दोनों पक्षों ने प्रशासन से इस विवाद का सर्वमान्य हल निकालने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.