Move to Jagran APP

कुल्टी में आमदनी चवन्नी खर्चा रुपया

आसनसोल : नगरनिगम के कुल्टी कार्यालय की आर्थिक स्थिति काफी गंभीर बताई जाती है। बताया जाता है कि कुल्ट

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 01:04 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 01:04 AM (IST)
कुल्टी में आमदनी चवन्नी खर्चा रुपया

आसनसोल : नगरनिगम के कुल्टी कार्यालय की आर्थिक स्थिति काफी गंभीर बताई जाती है। बताया जाता है कि कुल्टी में आमदनी चवन्नी और खर्चा रुपया वाली स्थिति को सुधारने के लिए मेयर जितेंद्र तिवारी ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए है। मेयर ने बताया कि कुल्टी कार्यालय का मासिक खर्च एक करोड़ 32 लाख रुपये है। जो सालाना करीब 15 करोड़ रुपये है। चालू वित्तीय वर्ष में सात महीने में मात्र दो करोड़ रुपये की ही आय हुई है। यह कार्यालय लाभ कमाने के लिए नहीं है, लेकिन कम से कम इतनी आय तो होनी चाहिए कि कार्यालय का खर्च उठ सके। क्योंकि इसके बाद विकास कार्य के लिए भी अलग से फंड की आवश्यकता होगी। यहां स्थिति को सुधारने के लिए कुछ कठोर निर्णय लिये गये है।

loksabha election banner

....

मास्टर रोल कर्मियों का वेतन रोकने का निर्देश

मास्टर रोल कर्मियों की होगी जांचमेयर ने बताया कुल्टी में सिर्फ मास्टर रोल कर्मियों की संख्या 370 है। जिन्हें मासिक 21 लाख 37 हजार 500 रुपये वेतन दिया जाता है। फिलहाल यह वेतन भुगतान रोकने का निर्देश दिया गया है। मास्टर रोल में सूचीबद्ध कर्मियों की जांच की जाएगी। उसके बाद उनका वेतन भुगतान शुरू किया जाएगा। क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में कर्मी होने के बावजूद कुल्टी में साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही है।

...........

पार्षदों से मांगी सूची

मेयर ने कहा कि नगरनिगम के राजस्व बढ़ाने के लिए सभी पार्षदों से कहा गया है कि वह ऐसे प्रतिष्ठानों की सूची तैयार करें, जो कमर्शियल है, लेकिन उनका टैक्स एसेसमेंट नहीं हुआ है। उनकी सूची दस दिनों के अंदर तैयार करके दें, उनका टैक्स एसेसमेंट कर टैक्स लागू किया जायेगा।

....

पानी कनेक्शन के लिए दिए जाएंगे फार्म

मेयर ने कहा कि कुल्टी अंचल में जिन लोगों के पास पानी का कनेक्शन नहीं है या जो लोग अवैध रूप से कनेक्शन लिए है। उन्हें एक सौ रुपये में कुल्टी कार्यालय से आवेदन फार्म दिये जाएगे। उनके आवेदनों के आधार पर निर्णय किया जाएगा कि किन-किन को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

..................

विकास के साथ राजस्व बढ़ाने पर दें जोर : मेयर

जासं, आसनसोल : आसनसोल नगरनिगम के कुल्टी अंचल के पार्षदों को लेकर मेयर जितेंद्र तिवारी के नेतृत्व में सोमवार को बैठक हुई। इस दौरान कुल्टी अंचल के 28 वार्डो में विकास कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। चार अभियंताओं को सात-सात वार्डों की जिम्मेदारी चयनित कार्यों के लिए अनुमानित लागत व प्रस्ताव तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी। इसके साथ ही पार्षदों से राजस्व बढ़ाने में सहयोग करने को कहा गया। मेयर जितेंद्र तिवारी ने बताया कि प्रत्येक वार्ड में 5 से 10 लाख रुपये तक के कार्य का प्रस्ताव पार्षदों से मांगा गया था। पार्षदों ने प्रस्ताव भी दिये, लेकिन उक्त राशि में जो कार्य संभव है, उसका अनुमानित लागत व प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। पार्षद के सहयोग से अभियंता प्रस्ताव तैयार कर सात दिनों के अंदर दे। जिसके बाद इसे टेंडर के लिए भेजा जायेगा। इसके साथ ही पार्षदों से कहा गया है कि वह लोग निगम के राजस्व बढ़ाने में भी सहयोग करें। ताकि कार्य सुचारू रूप से हो सके।

........

चार अभियंताओं को मिला दायित्व

कुल्टी के 28 वार्डो की जिम्मेदारी चार अभियंताओं को दी गयी है। मेयर जितेंद्र तिवारी ने बताया कि सीआर बैराग्य को वार्ड 16, 18, 19, 58, 59, 74, 99 कंचन श्याम को वार्ड 60 से 64, 72 व 7 सुब्रत दत्ता को 65 से 68, 17, 70, 71 तथा एपी सामंत को वार्ड एक सौ से 105 व अन्य का दायित्व दिया गया है। बैठक में अभियंता सुकुमार मुखर्जी, उपमेयर तबस्सुम आरा, मेयर परिषद सदस्य मीर हासिम, पार्षद प्रेमनाथ साव, संजय नोनिया, अभिजीत आचार्य, अख्तर हुसैन, राधा ¨सह, अमित तुलस्यान सहित लगभग सभी पार्षद उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.