Move to Jagran APP

इंडोर स्टेडियम किले में तब्दील

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल महानगरनिगम का चुनाव संपन्न हो जाने के पश्चात देर रात तक कड़ी सुरक्ष

By Edited By: Published: Mon, 05 Oct 2015 01:56 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2015 01:56 AM (IST)
इंडोर स्टेडियम किले में तब्दील

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल महानगरनिगम का चुनाव संपन्न हो जाने के पश्चात देर रात तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इंडोर स्टेडियम में बनाये गए स्ट्रांग रू में ईवीएम को रखा गया। स्ट्रांग रूम बनाए गए इंडोर स्टेडियम को किले में तब्दील कर दिया गया है। सुरक्षा ऐसी की प¨रदा भी पर नहीं मार सके। मतदान के पश्चात लाए गए सभी ईवीएम को इंडोर स्टेडियम में बनाए गए चार स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पहला घेरा राज्य पुलिस बल के सशस्त्र जवानों को लगाया गया है। उसके पश्चात मेटल डोर व हैंड मेटल डिटेक्टर के माध्यम से सुरक्षा को पुख्ता किया गया है। अगले स्तर में अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों को लगाया गया है। स्टेडियम परिसर में किसी को भी अनाधिकृत प्रवेश की इजाजत नहीं है। चारों ओर बैरिके¨टग कर दी गयी है ताकि कोई अनाधिकृत ढंग से प्रवेश करने की हिम्मत नहीं करे। वहीं आसनसोल महानगरनिगम के आसनसोल, बर्नपुर, कुल्टी, जामुडि़या, रानीगंज इलाका स्थित 106 वार्डो में स्थित 967 बूथों से लाए गए ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रांग रूम में पहुंचाने की जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए मतदान कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों और प्रशासनिक अधिकारियों को रविवार अहले सुबह ही फुर्सत मिली। शनिवार संध्या जैसे-जैसे बूथों पर मतदान खत्म होता गया। बूथ से ईवीएम को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आसनसोल इंडोर स्टेडियम में लाने का सिलसिला शुरू हो गया था। लगातार वाहनों की आवाजाही से इस दौरान इंडोर स्टेडियम के सामने जाम सा लग गया था। हालांकि ट्रैफिक व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल को लगाया गया था। देर रात तक बूथों से ईवीएम आने का सिलसिला जारी रहा। सभी ईवीएम को जमा करने के बाद उन्हें संबंधित क्षेत्र के स्ट्रांग रूम में रख दिया गया। ईवीएम रखने के बाद सभी स्ट्रांग रूम को सील कर दिया गया। उक्त प्रक्रिया पूरीे होने में सुबह हो गयी। अब 7 अक्टूबर को मतगणना शुरू होने के पहले ही स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा।

loksabha election banner

शुरूआती घंटे से ही आने लगेगा परिणाम

फोटो नंबर 7

7 अक्टूबर को होगी मतगणना

जिसमें लगेंगे 15 राउंड

106 वार्ड के लिए सात काउं¨टग हाल 9 से 12 टेबल होंगे प्रत्येक काउं¨टग हाल में

जासं, आसनसोल : आसनसोल महानगरनिगम चुनाव संपन्न होने के पश्चात अब सबकी नजर सात अक्तूबर को होनेवाली मतगणना पर जा अटकी है। आसनसोल इंडोर स्टेडियम में आगामी 7 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में हैं। चुनाव सेल प्रभारी सौम्य चट्टोपाध्याय ने बताया कि सुचारू ढंग से मतगणना संपन्न कराने को लेकर 106 वार्ड के लिए इंडोर स्टेडियम में ही कुल 7 काउं¨टग हाल बनाए गए हैं। इन काउं¨टग हालों में जरूरत के अनुसार 9 से 12 की संख्या में टेबल होंगे। तीन काउं¨टग हाल में 12 टेबल और 4 काउं¨टग हाल में 9 टेबल होंगे। यानि किसी भी वार्ड के मतों की गिनती के लिए अधिकतम एक ही राउंड लगेंगे। दरअसल, आसनसोल महानगरनिगम के वार्डो में बूथों की संख्या अलग-अलग है। किसी वार्ड में अधिकतम 12 बूथ तो न्यूनतम 6 बूथ है। यानि जिस वार्ड में 12 बूथ हैं उनकी गणना 12 टेबलवाले काउं¨टग हाल में की जाएगी। वहीं 6 बूथ वाले दो-दो वार्डो की गणना एक ही साथ 12 टेबल वाले एक ही काउं¨टग हाल में कर दी जाएगी। किसी भी एक वार्ड की गणना एक ही राउंड में खत्म कर दी जाएगी। प्रत्येक काउं¨टग हाल की व्यवस्था की जिम्मेदारी एक नगरनिकाय निर्वाचन पदाधिकारी यानि एमआरओ की होगी। उन्हें सहयोग के लिए दो एएमआरओ होंगे। मतगणना कार्य में 200 से अधिक कर्मी लगेंगे। मतगणना की शुरूआत सर्वप्रथम मतदान कर्मियों द्वारा गत 27, 28 व 29 सितंबर को डाले गए मतों की गिनती से होगी। चूंकि उक्त मत बैलेट पेपर के माध्यम से हुए थे इसलिए उनकी गिनती एएमआरओ के टेबल पर की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक टेबल पर दो कर्मियों को नियुक्त किया गया है। प्रत्येक वार्ड के मतगणना का राउंड शुरू होने के पहले ईडी या मतदान कर्मी का मत गिनने की प्रक्रिया दुहरायी जाएगी।

जिगजैग होगी मतगणना

महानगरनिगम के वार्ड गठन के लिए वार्ड संख्या निर्धारण के लिए जिस तरह जिगजैग पद्धति अपनायी गयी थी। वही पद्धति मतगणना के दौरान भी दिखेगी। यानि ऐसा नहीं होगा कि महानगरनिगम में 106 वार्ड है तो सबसे अंतिम में वार्ड संख्या 106 की ही गिनती होगी। बूथ संख्या के आधार पर अलग-अलग हाल में गिनती होने से पहले की संख्या के वार्ड की गिनती बाद में भी हो सकती है।

मतगणना के लिए कार्ड बनना शुरू

मतगणना के लिए प्रत्याशियों के एजेंटों का कार्ड बनना शुरू हो गया है। चुनाव सेल प्रभारी सौम्य चट्टोपाध्याय ने बताया कि अगर किसी वार्ड में 12 बूथ हैं तो प्रत्याशी 12 एजेंट के अतिरिक्त एएमआरओ के टेबल के लिए एक एजेंट के लिए आवेदन देंगे। एजेंट के लिए बनाए जानेवाले कार्ड पर हाल नंबर, टेबल नंबर आदि स्पष्ट अंकित होगा। संबंधित वार्ड की मतगणना का राउंड समाप्त होते ही हाल से एजेंटों को बाहर जाना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.