Move to Jagran APP

28 को 106 वार्डो की सूची जारी होने की उम्मीद

जासं, आसनसोल : आसनसोल महानगरनिगम चुनाव को लेकर युद्धस्तर पर की जा रही प्रशासनिक तैयारियों में सब कुछ

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 01:54 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 01:54 AM (IST)
28 को 106 वार्डो की सूची जारी होने की उम्मीद

जासं, आसनसोल : आसनसोल महानगरनिगम चुनाव को लेकर युद्धस्तर पर की जा रही प्रशासनिक तैयारियों में सब कुछ ठीकठाक रहा तो आगामी 28 जुलाई को नवनिर्धारित 106 वार्डो की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। मालूम हो कि आगामी तीन अक्टूबर को आसनसोल महानगरनिगम का चुनाव कराने का प्रस्ताव है। पिछले तीन जून को महानगरनिगम की अधिसूचना जारी होने के बाद से ही मतदाता से लेकर चुनाव लड़ने को इच्छुक प्रत्याशियों में वार्ड निर्धारण को लेकर जिज्ञासा जारी है। वार्ड निर्धारण की जानकारी मिलने के पश्चात ही प्रत्याशी उसी अनुसार अपने मतदाताओं को साधने का कार्य करेंगे। सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग से वार्ड निर्धारण का निर्देश मिलने के पश्चात महकमा स्तर पर कई सरकारी अधिकारियों को इस कार्य से जोड़ा गया है। राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आगामी 11 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलायी जाएगी। उससे पहले ही आसनसोल महानगरनिगम के वार्डो का प्रारंभिक स्तर पर निर्धारण पूरा कर लिया जाएगा। सर्वदलीय बैठक में वार्ड निर्धारण का ड्राप्ट पब्लिकेशन प्रस्तुत किया जाएगा। सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों द्वारा दर्ज करायी गयी आपत्तियों के आधार पर जांच- पड़ताल कर वार्ड का आवश्यक संशोधन करने के पश्चात आगामी 20 जुलाई को पुन: सर्वदलीय बैठक बुलायी जाएगी। जिसमें पूर्व में दर्ज करायी गयी आपत्तियों को लेकर किए गए संशोधन व प्रशासन का पक्ष बताया जाएगा। इसके पश्चात 23 जुलाई को महकमा चुनाव विभाग वार्ड सूची की अंतिम रुपरेखा राज्य चुनाव आयोग को भेज देगा। इसके पश्चात सब कुछ ठीकठाक रहा तो सूत्रों के अनुसार, राज्य चुनाव आयोग आगामी 28 जुलाई को वार्ड निर्धारण की अंतिम सूची प्रकाशित कर देगा। उसके पश्चात 29 जुलाई से 14 अगस्त के बीच वार्ड आरक्षण का कार्य पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

आसनसोल में 54 वार्ड की संभावना आसनसोल महानगरनिगम के लिए वार्ड निर्धारण कार्य प्रशासनिक स्तर पर अंतिम चरण में है। मालूम हो कि म्यूनिसिपल अफेयर्स विभाग के संयुक्त सचिव के आदेशानुसार, आसनसोल महानगरनिगम में कुल 106 वार्ड होने हैं। इसमें आसनसोल में 54 वार्ड, कुल्टी में 28 वार्ड, जामुडि़या में 13 वार्ड और रानीगंज में 11 वार्ड होने की संभावना है। यानि सिर्फ आसनसोल में ही वार्ड संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। मालूम हो कि आसनसोल में पहले 50 वार्ड थे। जबकि सबसे अधिक घाटा रानीगंज को होगा वहां पूर्व में 23 वार्ड थे।

वार्ड में होगी 9 से 13 हजार की आबादी

आसनसोल महानगरनिगम में कुल आबादी 11 लाख 52 हजार के करीब है। जिसमें आसनसोल नगरनिगम में करीब 5,66,056, कुल्टी नगरपालिका में करीब 3,16,314, रानीगंज में करीब 129,441 और जामुडि़या नगरपालिका में करीब 145,276 लोग रहते हैं। औसतन प्रत्येक वार्ड में दस हजार से कुछ अधिक जनसंख्या होने की बात है। लेकिन भौगोलिक इलाका समेत विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वार्ड में 9 से 13 हजार तक की जनसंख्या होगी चुनाव के लिए छह हजार अधिकारी की आवश्यकता होगी। महानगरनिगम में चुनाव संपन्न कराने को लेकर कुल 961 बूथ होंगे। प्रत्येक बूथ पर एक प्रीसाइ¨डग आफिसर और चार पो¨लग आफिसर समेत पांच लोगों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा 20 प्रतिशत आरक्षित पो¨लग आफिसर की आवश्यकता होगी। यानि कुल मिलाकर करीब छह हजार मतदान अधिकारी की आवश्यकता होगी। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। जिसके लिए सभी सरकारी कार्यालयों में पत्र देकर कर्मियों व अधिकारियों की सूची मांगी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.