Move to Jagran APP

शहर का होगा सौंदर्यीकरण : डीएम

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
शहर का होगा सौंदर्यीकरण : डीएम

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल शहर के सौंदर्यीकरण में गंदे धब्बे की तरह दिखता डंपिंग ग्राउंड का अस्तित्व जल्द ही मिट सकता है। डीएम डॉ. सौमित्र मोहन ने कहा है कि नेशनल हाइवे के किनारे डंपिंग ग्राउंड को हटाया जाएगा इसके लिए ईसीएल से बात हो रही है। उनके द्वारा चिन्हित किसी परित्यक्त खदान में कचरा डाला जाएगा। वहीं डंपिंग ग्राउंड के विशाल क्षेत्र में फैला कचरा को वहीं मिट्टी बनाए जाने या कोई अन्य वैकल्पिक उपाय किए जाने पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जिला शासक डॉ. सौमित्र मोहन के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों ने आसनसोल बाजार का दौरा किया। उनके साथ टीम में आसनसोल नगर निगम के प्रशासक सह एडीएम अमित दत्ता, एसडीओ अमिताभ दास, एमई सुकुमार मुखर्जी, एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट संजय पाल आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

जोन का उपयोग सिर्फ वाहन पार्किग के लिए हो : ईद की छुट्टी के कारण बाजार की अधिकांश दुकानें बंद थी और भीड़भाड़ भी कम थी। फलत: टीम को दौरा करने में काफी सहूलियत हुई। टीम ने बाजार में फुटपॉथ का दौरा किया। मुख्य फुटपाथ की संकरी गली को देखा। पार्किंग जोन का भी निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि पार्किग जोन में किसी भी तरह की नीलामी या अन्य व्यवसाय नहीं करने दिया जाएगा। पार्किग जोन का इस्तेमाल सिर्फ वाहनों की पार्किग के लिए किया जाए। यहां जेनरेटर आदि भी अवैध रूप से रखे गये है। जिसे हटाना होगा। ईद के बावजूद पार्किग में सुबह देर तक फल की पेटियां रखी हुई थी। डीएम ने कहा कि एक अगस्त से सुबह साढ़े सात बजे के बाद माल लोडिंग-अनलोडिंग नहीं होगा।

साफ-सफाई पर होगा विशेष जोर : बाजार का कचरा निकालकर इकट्ठा किए जाने वाले जगह को भी देखा। डीएम ने कहा कि आसनसोल नगरनिगम के बाकी बचे सभी वार्डो में घर- घर से कचरा उठाए जाने को लेकर भी जल्द व्यवस्था शुरु की जायेगी। इस प्रणाली को और सुदृढ़ किया जाएगा। कचरा इकट्ठा होने के शुरुआती और कचरा निष्तारण से पहले कचरा को बायो और नन बायो में बांटने की प्रक्रिया की जाएगी। पार्किग पर आक्शन बंद होने से भी गंदगी पर काफी रोक लगेगी।

अवैध होर्डिगों पर होगी कार्रवाई : डीएम ने कहा कि शहर में विज्ञापन की बड़ी-बड़ी अवैध होर्डिग को हटाया जाएगा। वहीं दुकान के नाम की जगह बड़ी-बड़ी कंपनियों का बोर्ड लगाकर सरकारी राजस्व की हानि करने पर भी रोक लगेगी। इसके लिये जल्द ही दुकानदारों को नोटिस दिया जाएगा। दुकानदार दुकान के सामने या बाहर सिर्फ अपनी दुकान का नाम लिखा बोर्ड लगाएंगे, अगर वह लोग अन्य कंपनियों का बोर्ड लगायेंगे, तो इसके लिए उन्हें होर्डिग का शुल्क देना होगा।

हॉकरों के साथ बैठक होगी : डीएम डॉ. मोहन ने कहा कि जल्द ही हॉकरों के साथ बैठक की जाएगी। उन्हें व्यवस्थित तरीके से व्यवसाय करने का निर्देश दिया जाएगा। वहीं पहली अगस्त से दुकानदारों को भी दुकान के बाहर सामान रखने की मनाही होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.