Move to Jagran APP

'शक्तिमान' को लेकर रॉबर्ट वाड्रा और भाजपा विधायक गणेश जोशी की एयरपोर्ट पर तीखी बहस

उत्‍तराखंड के देहरादून स्थित जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर राबर्ट वाड्रा और भाजपा विधायक गणेश जोशी के बीच झड़प हो गई। रॉबर्ट वाड्रा ने गणेश जोशी को किलर कहकर संबोधित किया।

By gaurav kalaEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 06:06 PM (IST)
'शक्तिमान' को लेकर रॉबर्ट वाड्रा और भाजपा विधायक गणेश जोशी की एयरपोर्ट पर तीखी बहस

ऋषिकेश, देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड की सियासत में भूचाल ला देने वाला बहुचर्चित शक्तिमान प्रकरण रविवार को दून की फिजां में फिर से गूंज उठा। इस मर्तबा भी इसके केंद्र में हैं मसूरी क्षेत्र से भाजपा विधायक गणेश जोशी। देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर शक्तिमान (पुलिस का घोड़ा) की मौत को लेकर विधायक जोशी और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा के मध्य झड़प हो गई।
जोशी महिला एवं बाल कल्याण राज्य मंत्री कृष्णा राज और भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे, जबकि वाड्रा दून स्कूल में पढ़ रहे अपने बेटे के जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने आ रहे थे।

loksabha election banner

पढ़ें: लोगों से पूछूंगा, क्या मैंने अपराध किया: मुख्यमंत्री हरीश रावत

हालांकि, जोशी ने यह तो स्वीकारा कि वाड्रा भी वहां थे, लेकिन किसी प्रकार की झड़प से इनकार किया। वहीं, वाड्रा ने एक समाचार एजेंसी से न सिर्फ झड़प की बात स्वीकार की, बल्कि ये भी बताया कि घटना के बाद जोशी को सुरक्षाकर्मी बाहर ले गए।
वाकया, रविवार सुबह सवा 10 बजे के आसपास का है। देहरादून में एक कार्यक्रम में शिरकत करने आ रही राज्यमंत्री कृष्णा राज और भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी के स्वागत के लिए विधायक गणेश जोशी अन्य समर्थकों के साथ एयरपोर्ट पहुंचे थे।

पढ़ें-उत्तराखंड: द ग्रेट खली के 'दांव' से कांग्रेस को झटका

जेट एयरवेज की जिस फ्लाइट से भाजपा नेत्रियां पहुंची, उसमें राबर्ट वाड्रा भी सवार थे। जब सभी एयरपोर्ट से बाहर निकल रहे थे, तभी जोशी और वाड्रा के बीच 'वाक युद्ध' हुआ।
बताते हैं कि जब जोशी भाजपा नेताओं के साथ निकल रहे थे, तभी वाड्रा के सहयोगी ने उन्हें बताया कि यह वही विधायक हैं, जिन्होंने शक्तिमान की टांग तोड़ी थी।
जैसे ही जोशी सामने से निकले तो वॉड्रा ने जोशी से पूछा कि आपने ही शक्तिमान की टांग तोड़ी थी। इस पर जोशी ने गुस्से में वाड्रा की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि 'क्या तुम मजिस्ट्रेट हो, जो ऐसा सवाल पूछ रहे हो।'

पढ़ें- उत्तराखंड में भ्रष्टाचार के सभी मामलों की हो न्यायिक जांचः किशोर

इस पर बहस तेज होने से हालात असहज होने लगे। हंगामा बढ़ता देख प्रोटोकॉल मजिस्ट्रेट तहसीलदार डोईवाला बीएस नेगी निकासी मंत्री और भाजपा प्रवक्ता के साथ ही गणेश जोशी को लेकर बाहर निकल गए।
दोपहर में जब विधायक गणेश जोशी से इस बावत संपर्क किया गया तो उनका कहना था कि एयरपोर्ट पर वाड्रा जरूर थे, मगर उनकी कोई झड़प अथवा नोंकझोंक नहीं हुई। वहीं, राबर्ट वाड्रा ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि 'मेरे सहयोगी ने कहा कि यह शक्तिमान को घायल करने का आरोपी हैं। इस पर विधायक जोशी ने सुना तो वे भड़क उठे।'
वाड्रा के मुताबिक तब मैंने कहा-'घोड़ा बेचारा बोल नहीं सका, लेकिन मैं सच बोलूंगा।' फिर विधायक हंगामे पर उतारू हो गए और बाद में सुरक्षाकर्मी उन्हें ले गए।

पढ़ें-भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के सामने कार्यकर्ताओं में हाथापाई

मैं क्यों वाड्रा को गुलदस्ता देता
राबर्ट वाड्रा और विधायक जोशी के मध्य हुई झड़प दिनभर ही चर्चा का विषय बनी रही। कुछेक चैनलों में बात आई कि विधायक जोशी जब वाड्रा को गुलदस्ता देने पहुंचे तो उनके सुरक्षाकर्मी ने शक्तिमान का जिक्र किया।
इस पर वाड्रा ने गुलदस्ता लेने से इनकार कर दिया। इस पर दोनों में झड़प हुई। इस पर विधायक जोशी ने ट्वीट किया कि उन्होंने वाड्रा को कोई गुलदस्ता नहीं दिया और वे ऐसा करेंगे भी क्यों।
विधायक की बेटी की तीखी प्रतिक्रिया
विधायक गणेश जोशी की पुत्री नेहा जोशी ने इस मामले को लेकर अपनी फेसबुक वॉल पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा कि 'भारत में, राबर्ट वाड्रा एक हवाई अड्डे पर लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित प्रतिनिधि पर व्यंग्य उछालते हैं, जबकि वह खुद कोई अधिकार नहीं रखते हैं। वह अपने सुरक्षा कर्मियों के सामने 'तुम्हें देख लूंगा' की धमकी देते हैं।

क्या था शक्तिमान प्रकरण
इसी साल 14 मार्च को देहरादून में भाजपा की रैली के दौरान विधानसभा के निकट ड्यूटी पर तैनात पुलिस का घोड़ा शक्तिमान घायल हो गया था। उसके उपचार के लिए अमेरिका तक से विशेषज्ञ पहुंचे थे। 20 अप्रैल को शक्तिमान की मौत हो गई।
आरोप है कि रैली में शामिल विधायक गणेश जोशी ने शक्तिमान पर लाठियां बरसाईं, जिससे वह घायल हुआ। प्रकरण में विधायक जोशी समेत अन्य भाजपा नेताओं की गिरफ्तारी भी हुई थी।

पढ़ें-उत्तराखंडः चुनाव से पहले कांग्रेस जनता की अदालत में देगी दस्तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.