Move to Jagran APP

उत्‍तरकाशी में निम की टीम ने युवाओं को सिखाई ट्रैकिंग

उत्‍तरकाशी में चांइसील बुग्याल में 30 सदस्यीय दल को सात दिवसीय ट्रैकिंग प्रशिक्षण संपन्‍न हुआ। नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (निम) की टीम ने यह प्रशिक्षण दिया।

By gaurav kalaEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 07:00 AM (IST)
उत्‍तरकाशी में निम की टीम ने युवाओं को सिखाई ट्रैकिंग

पुरोला, उत्तरकाशी, [जेएनएन]: उत्तराखंड पर्यटन विभाग व जीएमवीएन के तत्वाधान में नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (निम) की टीम ने उत्तरकाशी की मोरी ब्लाक के चांइसील बुग्याल में 30 सदस्यीय दल को सात दिवसीय ट्रैकिंग का प्रशिक्षण दिया।
उत्तरकाशी में रवांई के केदारकांठा, चांगसील, पुष्टारा व मानीरा बुग्याल के बाद अब चांइसील बुग्याल देश-प्रदेश के पर्यटकों को लुभा रहा है। चांइसील बुग्याल को विकसित करने के लिए जीएमवीएन व पर्यटन विभाग ने पहल तेज कर दी है।

loksabha election banner

पढ़ें: केदारनाथ में नरकंकालों की खोज को गई टीम वापस लौटी
चांइसील बुग्याल को पर्यटन के रुप में विकसीत करने को उत्तराखंड के युवाओं को चांइसील बुग्याल में एक सप्ताह का ट्रैकिंग का प्रशिक्षण शुरू किया। जिसका विधिवत समापन हो गया है।
इस मौके पर पर्यटन विभाग के अनुसचिव डीएस चौहान ने केदारकांठा, चांगसील, पुष्टारा, मानीरा व चांगसील के बाद हिमाचल तथा मोरी ब्लाक की सीमा से लगे चांइसील को ट्रेङ्क्षकग के लिए बेहतर बताया है।

पढ़ें: रुपकुंड ट्रैक पर मुंबई के पर्यटक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत
उन्होंने कहा है कि देश-विदेश के पर्यटकों को लुभाने के लिए अन्य बुग्यालों की तर्ज पर चांइसील तक कोठीगाड़ होते हुए जल्द जीएमवीएन के साथ मिल कर ट्रेक मार्गो को दुरुस्त करने तथा रास्ते में आवासीय सुविधाओं के साथ कैंटीन आदि व्यवस्थाओं को लेकर योजना बनाई जाएगी। क्षेत्र में पर्यटकों की सुगम आवाजाही के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। जिससे चांइसील बुग्याल को प्रदेश की आर्थिकी से जोड़ा जा सके। इस मौके पर जिला पर्यटन अधिकारी केएस नेगी, जीएमवीएन के प्रबंधक प्रवीन्द्र गुसांई सहित निम की टीम व 30 सदस्यीय ट्रैकिंग दल के सदस्य उपस्थित थे।

पढ़ें: सांसद तरुण विजय ने पर्यटन को बढ़ाने पर दिया जोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.