गोमुख से ही निकल रही है गंगा भागीरथी

Publish Date:Fri, 20 Jul 2012 01:10 AM (IST) | Updated Date:Fri, 20 Jul 2012 01:13 AM (IST)
गोमुख से ही निकल रही है गंगा भागीरथी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: गंगा के गोमुख के बजाय नंदनवन से निकलने की चर्चाओं को गंगोत्री मंदिर समिति ने सिरे से खारिज किया। समिति ने गोमुख समेत गंगोत्री ग्लेशियर के विभिन्न हिस्सों की वीडियो व फोटोग्राफी करा कर गंगोत्री नेशलन पार्क व जिला प्रशासन को भेजी। इन चर्चाओं के चलते गंगोत्री ग्लेशियर को लेकर काफी चर्चाएं चल रही थी।

गंगा भागीरथी का उद्गम और गंगोत्री ग्लेशियर का मुहाना अपनी जगह पर ही है। गर्मियों की तरह इस मौसम में भी ग्लेशियर के मुहाने से मामूली हिमस्खलन जारी है। हाल ही में गंगोत्री ग्लेशियर में दरार पड़ने और गंगा भागीरथी के नंदनवन से निकलने की चर्चाएं जोरों पर थी। गंगोत्री मंदिर समिति ने इन चर्चाओं को तथ्यहीन बताया। मंदिर समिति ने हाल ही में दो लोगों को गोमुख और नंदनवन तक भेजकर हालात का जायज लिया। मंदिर समिति के सचिव दीपक सेमवाल ने बताया कि गंगा भागीरथी की अविरल धारा आज भी गोमुख के मुहाने से ही निकल रही है। इसके नंदनवन से निकलने की बात अतार्किक हैं। नंदनवन के समीप काली गंगा की धारा ग्लेशियर के बीच में होकर भागीरथी में विलीन हो जाती है। गलत तथ्यों और जानकारियों से गंगोत्री धाम और गोमुख पहुंचने वाले यात्री और पर्यटक भ्रमित हो सकते हैं। दूसरी ओर, गंगा भागीरथी के गोमुख की बजाए नंदनवन से निकलने की चर्चाओं से यात्रियों व पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों में असमंजस बना है।

इस संबंध में गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक डॉ. आइपी सिंह का कहना है कि ग्लेशियर की प्रकृति ही टूटना व पिघलना है। गंगोत्री ग्लेशियर का मुहाना ही गोमुख है और यहीं से भागीरथी प्रवाहित हो रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Web Title:

(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

 

अपनी भाषा चुनें
English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें

Name:
Email:

Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

 

    वीडियो

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close
      पर्यटकों से गुलजार गंगा भागीरथी घाटी
      गोमुख का सफर, आसान नहीं डगर
      गोमुख की राह अभी नहीं आसान