Move to Jagran APP

स्वच्छता की ओर बढ़ रहे सुदूरवर्ती गांवों के लोग

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले के सुदूरवर्ती गांवों के लोगों के कदम भी स्वच्छता की ओर बढ़ने लगे ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 01:01 AM (IST)
स्वच्छता की ओर बढ़ रहे सुदूरवर्ती गांवों के लोग
स्वच्छता की ओर बढ़ रहे सुदूरवर्ती गांवों के लोग

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले के सुदूरवर्ती गांवों के लोगों के कदम भी स्वच्छता की ओर बढ़ने लगे हैं। स्वजल की रिपोर्ट के अनुसार गांवों के लगभग 50 फीसद परिवारों ने शौचालय बनवा दिए हैं।

loksabha election banner

उत्तरकाशी जनपद के पुरोला ब्लॉक के सर, ¨डगाड़ी, कसलों, पौंटी, छानिका, किमडार, लेवटाडी सहित आठ गांवों में करीब पांच सौ परिवार हैं। एक साल पहले तक एक भी गांव में शौचालय नहीं था। केवल ¨डगाड़ी के पास एक प्राथमिक विद्यालय में शौचालय था। लेकिन आज इन गांवों में 120 शौचालय बन चुके हैं। इसी तरह मोरी ब्लॉक के ओसला, गंगाड़, ढाटमीर, पंवाणी, लिवाड़ी, फिताड़ी, रेक्चा सहित 10 गांवों में केवल पांच फीसद परिवारों के पास ही शौचालय थे। लेकिन इन गांवों में शौचालय निर्माण की संख्या 50 फीसद तक पहुंच चुकी है। सबसे अधिक शौचालय लिवाड़ी में बने हैं। लिवाड़ी गांव में 150 परिवारों में से 93 परिवारों ने शौचालय बनवा दिए हैं। ओसला गांव में 160 परिवारों में से 75 परिवारों ने शौचालय बनावाएं हैं। जखोल गांव में एक साल के अंतराल में 150 शौचालय बनाए गए। परियोजना अधिकारी स्वजल राकेश दत्त जखमोला का कहना है कि उत्तरकाशी के सुदूरवर्ती गांवों में अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। एक साल के अंतराल में इन गांवों में 50 फीसद तक शौचालय बन चुके हैं। कुछ गांव में प्रगति कुछ कम है। उन गांवों में जल्द ही भ्रमण किया जाएगा। साथ ही जल्द इन गांवों में जागरुकता शिविर भी लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.