Move to Jagran APP

एसडीआरएफ जवान सिखा रहे आपदा से बचाव के गुर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले के आपदा प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ के जवान ग्रामीणों को राहत बचा

By Edited By: Published: Fri, 20 Mar 2015 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2015 04:15 PM (IST)
एसडीआरएफ जवान सिखा रहे आपदा से बचाव के गुर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले के आपदा प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ के जवान ग्रामीणों को राहत बचाव के गुर सिखा रहे हैं। वहीं लोगों को आपदा के हालात से निपटने को तैयार रहने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस का यह अभियान जिले के सभी छह ब्लॉकों में चलाया जाएगा।

loksabha election banner

बीते आठ मार्च से जिले में एसडीआएफ देहरादून के टीम इंचार्ज प्रमोद कुमार के नेतृत्व में अभियान शुरू किया गया। इसके तहत जिला मुख्यालय के निकटवर्ती मांडों, ज्ञानसू, उत्तरों, गेवला, दिलसौड़, चामकोट, रतूड़ीसेरा, मातली व डुण्डा में ग्रामीणों को राहत व बचाव के गुर सिखाए गए। इसके अलावा संगमचट्टी, नेताला, सेंज, भटवाड़ी व हर्षिल जैसे सुदूरवर्ती गांव में भी लोगों को जागरूक किया गया। अभियान के तहत गांवों में बाढ़, भूकंप, भूस्खलन व अग्निकांड जैसी आपदाओं के लिए जरूरी तैयारी व आपदा के बाद उनसे निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें आपदा को लेकर सतर्क रहने के उपाय बताने के साथ ही घरेलू वस्तुओं का सही उपयोग और घायलों की सही तरीके से मदद की जानकारी दी जा रही है। टीम इंचार्ज ने बताया कि यह अभियान जिले के सभी ब्लॉकों में चलाया जाएगा। इससे लोग संभावित आपदा के खतरों से निपटने में सक्षम हो सकें और नुकसान को कम किया जा सके। टीम में टीका सिंह, दीपक बिष्ट, रूप सिंह, महावीर सिंह, अरविंद सिंह आदि जवान शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.