Move to Jagran APP

अवैध खनन की जन्नत बना मनेरा, बेसुध प्रशासन

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय से महज तीन किमी दूर मनेरा अवैध खननकारियों के लिए जन्नत बना

By Edited By: Published: Thu, 19 Mar 2015 05:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2015 05:39 PM (IST)
अवैध खनन की जन्नत बना मनेरा, बेसुध प्रशासन

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय से महज तीन किमी दूर मनेरा अवैध खननकारियों के लिए जन्नत बना हुआ है। गंगोत्री राजमार्ग के वैकल्पिक मोटर मार्ग से सटे इस हिस्से में सक्रिय रेत माफिया नियम कानूनों को ताक पर रखकर भागीरथी का सीना चीर रहे हैं। बावजूद इसके प्रशासन की नींद टूटने का नाम नहीं ले रही है।

loksabha election banner

जिला प्रशासन की नाक के नीचे ही खनन माफिया भागीरथी का सीना चीरने पर आमादा है। मुख्यालय से तीन किमी दूर मनेरा खनन माफिया धड़ल्ले से खनन कर रहे हैं। तीन किमी पहले मनेरी भाली परियोजना द्वितीय चरण के बैराज होने से मनेरा तक पानी का बहाव बेहद कम है। नदी का जलस्तर कम होने से खननकारियों को नदी के बीच उतरकर लंबे समय से बेखौफ नदी का सीना चीर रहे हैं। प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई ना होने से या यूं कहिए प्रशासन की मूक स्वीकृति के बाद मनेरा में खनन का अवैध कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। खननकारियों के हौसले किस कदर बुलंद है रातभर टॉर्च की रोशनी के सहारे चलने वाला खनन अब दिन में खुलेआम किया जा रहा है। यहां से रेत डंपरों में भरकर लंबगांव, धौंतरी से लेकर गंगोत्री तक पहुंचाई जा रही है। नियम कानूनों को ताक पर रखकर चल रहे इस खनन में प्रशासन की चुप्पी भी बड़ा सवाल पैदा करती है।

नदी का रूख भी मोड़ा, हाईवे पर खतरा

मनेरा में रेत के अवैध कारोबार में लगे खननकारियों ने भागीरथी नदी का भी रूख मोड़ दिया। इसके चलते नदी का रूख हाईवे की ओर हो गया है। इससे हाईवे में कटाव के साथ ही बढ़ेथी स्थित गांवों के खेतों को भी नुकसान पहुंच रहा है।

एसडीएम ने मारे छापे, दो ट्रक सीज

बीते मंगलवार को एसडीएम भटवाड़ी केके सिंह ने मनेरा में अवैध रेत खनन के खिलाफ छापे मारे। यहां एसडीएम ने रेत से भरे दो डंपर पकड़े। छापे की सूचना पहले ही मिलने से मौके पर डंपर चालक फरार हो गए। साथ ही जिन अन्य डंपर में रेत भरी गई थी, माफिया उस रेत को मनेरा में उड़ेलकर वाहनों के साथ रफूचक्कर हो गए। एसडीएम भटवाड़ी ने दोनों ट्रकों से बीस हजार रुपये जुर्माना वसूला। इस कार्रवाई का असर खनन माफियाओं पर भी दिखा। बुधवार को मनेरा में पूरी तरह से सन्नाटा रहा।

'मनेरा में चल रहे अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए मैं खुद बीते तीन से चार दिनों से पूरी तरह से मुस्तैद हूं। यह अवैध तरीके से चल रहे रेत के कारोबार से प्रशासन को तो राजस्व का नुकसान हो ही रहा है, साथ ही भागीरथी के बहाव में भी मुश्किलें पैदा हो रही है।'- केके सिंह, एसडीएम भटवाड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.