Move to Jagran APP

पंचायतों को बनाना है विकासपरक

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 05:47 PM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 05:47 PM (IST)
पंचायतों को बनाना है विकासपरक

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भुवनेश्वरी महिला आश्रम उत्तरकाशी व प्लान इंडिया की ओर से भटवाडी व डुण्डा के पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायतीराज के विभिन्न पहलुओं से रूबरू कराया गया। कार्यशाला में दोनों ब्लॉकों के 110 पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

loksabha election banner

जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए परियोजना प्रबंधक गोपाल थपलियाल ने कहा कि गाव के विकास में प्राथमिकता के आधार पर बच्चों के मुद्दों पर भी कार्ययोजनाएं बनाएं। कार्यशाला में बाल अधिकार समन्वयक अजय पंवार ने बच्चों के 54 अधिकारों को पंचायतों को बताते हुए प्रत्येक पंचायत की अपनी बाल सुरक्षा नीति बनाने के लिए जोर दिया ताकि कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लग सके। नवीन पंचायत राज व्यवस्था पर श्रीनन्द सेमवाल ने बताया कि कि पंचायतों को 1993 में योजना निर्माण, प्रत्येक पांच साल में पंचायतों के चुनाव, पिछड़े वर्ग व महिलाओं को नेतृत्व के अवसर प्रदान किए गए हैं। पंचायतों को वित्तीय व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। पंचायतों की समितियां गठित की जाए। पंचायतों को 29 विषय गांव के विकास के लिए दिए गए हैं। इनके अनुसार पंचायतों को अपनी योजनाएं बनानी चाहिए। सूचना के अधिकार पर जानकारी देते हुए एकता जोशी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण अधिकार जम्मू कश्मीर राज्य को छोड़कर शेष देश में लागू किया गया है। इसका उद्देश्य लोकतंत्र में पारदर्शिता को बढ़ावा देना है। कार्यशाला में डुण्डा के ब्लॉक प्रमुख कनकपाल सिंह परमार, रेखा गुप्ता, कमल नौटियाल, श्वेता पंवार, राजवीर रावत व सभी संस्था कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.