Move to Jagran APP

आठ माह से नहीं खुले उपकेंद्रों के ताले

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 05:15 PM (IST)
आठ माह से नहीं खुले उपकेंद्रों के ताले

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: जिले के दुर्गम इलाकों में स्थित नौ उपकेंद्रों में आठ महीने बाद भी एएनएम की तैनाती नहीं हो सकी है। लिहाजा इनके इलाकों के 50 से अधिक गांवों में टीकाकरण का रोस्टर पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। गौरतलब है कि इन नौ उपकेंद्रों में तैनात एएनएम का तबादला फरवरी में हो गया था। इसके बाद से यहां कोई भी एएनएम जाने को तैयार नहीं है।

loksabha election banner

जिले के मोरी, नौगांव, चिन्यालीसौड़ जैसे दुर्गम प्रखंडों के अति दुर्गम गांवों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहद बदहाल हालत में है। इन इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों में तो लंबे समय से ताले लटके ही है, उपकेंद्र भी पिछले आठ महीनों से नहीं खुले हैं। गौरतलब है कि जिले के अति दुर्गम इलाकों में स्थित नौ उप केंद्रों में तैनात एएनएम का फरवरी-मार्च में तबादला हो गया था। तब से इन उपकेंद्रों में भी ताले लटक गए। विभागीय लापरवाही के चलते इन उपकेंद्रों में अभी तक एएनएम की तैनाती नहीं हो सकी है। परिणाम स्वरूप इन हिस्सों में मासूम बच्चों का टिकाकरण भी प्रभावित हो रहा है। गर्भवती महिलाओं की जांच भी नहीं हो पा रही है।

यह बताना जरूरी है कि, स्वास्थ्य केंद्रों से दूरी अधिक होने के कारण उपकेंद्र ही स्वास्थ्य सेवाओं का इकलौता विकल्प था। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों की मानें तो मोरी क्षेत्र के छह सब सेंटरों समेत नौ उप केंद्रों पर तैनात एएनएम बीते महीनों में क्रमबद्ध तरीके से अपना तबादला करवाने में सफल रहीं। अब इन उप केंद्रों पर कोई भी एएनएम जाने को तैयार नहीं है। ऐसे में अब इन इलाकों में नवजात बच्चों की सेहत भगवान भरोसे हैं।

छह सब सेंटरों में भी लटकेंगे ताले

नौ सब सेंटरों में एएनएम के तबादले के बाद अब जिले के अति दुर्गम इलाकों के छह सब सेंटरों में भी जल्द ताले लटकने वाले है। इन सभी छह उपकेंद्रों में तैनात एएनएम अपना तबादला करवाने की जुगत में है। माना जा रहा है इन सभी एएनएम का तबादला होना तय है जिसके बाद इन छह सब सेंटरों पर भी ताले लटक जाएंगे।

इन उपकेंद्रों पर लटके हैं ताले -

चिन्यालीसौड़-गडोली

नौगांव-सरनौल, गडोली

मोरी-आराकोट, मोरी, गोकुल, ठडियार, तालुका, गंगाड़।

फिलहाल सेकेंड लाइन से काम चलाया जा रहा है, कोशिश की जा रही है कि इन उपकेंद्रों में जल्द एएनएम को तैनात की जाए। टिकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग बेहद संजीदा है और किसी भी बच्चे का टिकाकरण नहीं छूट रहा है।

डॉ. मयंक उपाध्याय, सीएमओ उत्तरकाशी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.