PreviousNext

वन्य जीवों की सुरक्षा व संरक्षण का लिया संकल्प

Publish Date:Mon, 07 Oct 2013 06:45 PM (IST) | Updated Date:Mon, 07 Oct 2013 06:46 PM (IST)
वन्य जीवों की सुरक्षा व संरक्षण का लिया संकल्प

जागरण प्रतिनिधि, नौगाव: वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह के मौके पर स्कूली छात्रों ने रैली निकाल लोगों से वन्य जीवों की सुरक्षा और संरक्षण की अपील की।

सोमवार को राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल धारी बल्ली में अपर यमुना वन प्रभाग की मुंगर संती रेज, नौगाव रेंज तथा यमुना पर्यावरणीय समिति यश के संयुक्त तत्वावधान में वन्य जीव सुरक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर वन क्षेत्राधिकारी नीलमदास ने कहा कि पर्यावरण के लिए वन व उसमें रहने वाले प्राणी एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों के जीवन से ही मानव का अस्तित्व है। इससे पहले छात्रों ने रैली निकालकर लोगों से वन्य जीवों के प्रति दया करने की अपील की। कार्यक्रम में नौगाव वन क्षेत्राधिकारी दिनेशलाल, गोविंद चौहान, महेंद्र चौहान, शभू प्रसाद, राजेंद्र रावत, जवाहर सिंह समेत अन्य मौजूद थे।

ऊखीमठ: वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह के तहत केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग गोपेश्वर के सौजन्य से विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने जनजागरण रैली निकाल कर लोगों को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर छात्रों ने वन्य जीवों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया। सोमवार को केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग गोपेश्वर के वन संरक्षक आकाश कुमार वर्मा के निर्देशन में प्रभाग ऊखीमठ रेंज ने वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह मनाया गया गया। जिसमें सरस्वती शिशु मंदिर एवं विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय प्रांगण से मुख्य बाजार होते हुए गैस गोदाम तक रैली निकाल कर लोगों को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूक कराया। रैली के बाद विद्यालय प्रागंण में गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। इस अवसर वन क्षेत्राधिकारी रविन्द्र कुमार निराला ने कहा कि पृथ्वी में जीवन के लिए जल, जंगल एवं जमीन का महत्वपूर्ण पारस्परिक स्थान है। इसके बिना जीवन संभव नहीं है। इस अवसर पर दरोगा रघुनाथ सिंह नेगी, प्रधानाचार्य मुकेश मैठाणी, रघुवीर पंवार, देवेश बजवाल समेत वन विभाग के कर्मचारी, शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    अर्चना के हत्यारों की गिरफ्तारी को पुरोला बंदसमुदाय के सहयोग से बनाएं स्कूल की योजना
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें