Move to Jagran APP

अब पंजाब एंड सिंध बैंक का एटीएम लुटने से बचा

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 12:32 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 12:32 AM (IST)
अब पंजाब एंड सिंध बैंक का एटीएम लुटने से बचा

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : अभी खटीमा में एटीएम कटने के मामले का खुलासा हो नहीं पाया कि अब रुद्रपुर में काशीपुर रोड स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के एटीएम भी बदमाशों की भेंट चढ़ने से बच गया। बदमाश इसे काटने में सफल हो पाते, इसी बीच गश्त कर रही चीता मोबाइल की नजर में चढ़ गए। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस से मुठभेड़ के बाद उन्हें दबोच लिया गया। इससे पहले बदमाशों ने एटीएम के भीतर से पुलिस पर फायरिंग भी की। इसके जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की तो बदमाश ठंडे पड़ गए और उन्होंने आत्म समर्पण कर दिया। इधर सूचना पर पहुंची एसएसपी ने घटना की जानकारी ली। पुलिस बदमाशों से एटीएम काटने की अन्य घटनाओं के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

मंगलवार की तड़के चीता मोबाइल काशीपुर रोड पर गश्त कर रही थी। इस दौरान वहां स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के एटीएम का शॅटर गिरा देखा। इस पर वे वहां रुके तो भीतर हलचल महसूस हुई, उन्होंने तुरंत शॅटर को बाहर से लॉक कर दिया तथा कोतवाली को सूचना दी। आनन फानन में वहां पुलिस के आला अफसर तथा फोर्स पहुंच गई। बदमाशों को चेतावनी देते हुए जब शॅटर उठाया गया तो बदमाशों ने भीतर से फायरिंग कर दी। इससे पुलिस में खलबली मच गई। पुलिस ने जवाबी फायरिंग की तो वे ठंडे पड़ गए और उन्होंने आत्म समर्पण कर दिया। इधर, घटना की सूचना पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रिधिम अग्रवाल, एएसपी टीडी वैला मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। एसएसपी अग्रवाल के अनुसार बाजपुर बन्ना खेड़ा निवासी जसपाल सिंह, वहीं की पहाड़ी कालोनी निवासी खुशवंत सिंह तथा अमरजीत सिंह निवासी नगली सगड़, अमृतसर ने एटीएम काटने की योजना बनाई। तीनों पूर्व साजिश के तहत सोमवार की देर रात काशीपुर रोड स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के एटीएम पहुंचे। जसपाल व अमरजीत वारदात को अंजाम देने बाइक से पहुंचे जबकि खुशवंत उनका रेलवे स्टेशन के पास कार में बैठकर इंतजार कर रहा था। जसपाल व अमरजीत नियोजित ढंग से गैस कटर, आक्सीजन व एलपीजी सिलेंडर लेकर एटीएम कक्ष में घुस गए। दोनों ने सबसे पहले सीसीटीवी पर काले रंग का स्प्रे कर एटीएम का शटर गिरा दिया। इसके बाद वे वारदात को अंजाम देने लगे। इसी बीच आदर्श कालोनी की चीता पुलिस कांस्टेबल संजय कुमार व रमेश पांडे ने गश्त के दौरान एटीएम में हलचल देखी। शक पर होने पर उन्होंने एटीएम का शॅटर गिरा कर कोतवाली पुलिस को सूचना दी। इस पर सीओ सिटी राजीव मोहन व कोतवाल अजय ध्यानी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने जैसे ही शॅटर उठाया बदमाशों ने उन पर फायरिंग कर दी। दोनों पक्षों की ओर से करीब 13 राउंड फायरिंग हुई। इस दौरान जसपाल व अमरजीत ने आत्म समर्पण कर दिया। इसी बीच बदमाशों ने बताया कि उनका एक साथी खुशवंत सिंह कार में बैठकर इंतजार कर रहा। पुलिस ने तुरंत उसे भी हिरासत में ले लिया। उधर पुलिस ने मौके से एक 315 बोर का तमंचा पांच जिंदा कारतूस, दो चाकू, एटीएम काटने के लिए गैसकटर, एलपीजी व आक्सीजन सिलेंडर, काला स्प्रे पेंट और काला बैग बरामद किया है। पुलिस उनसे जिले में एटीएम काटने की अन्य घटनाओं का सुराग लगाने के लिए पूछताछ में जुट गई है।

बाक्स -------------

पुलिस टीम पर ईनाम की घोषणा

रुद्रपुर : बदमाशों से मोर्चा लेने वाली टीम को एसएसपी रिधिम अग्रवाल ने 2500 रुपये व एएसपी टीडी वैला ने 1500 रुपये नगर पुरस्कार देने की घोषणा की है।

दो-तीन मिनट ही थे एटीएम से कैश निकलने में

रुद्रपुर : अगर दो-तीन मिनट और पुलिस नहीं पहुंचती तो बदमाश घटना को अंजाम दे चुके होते। जब पुलिस मौके पर पहुंची है तो बदमाश एटीएम के कैश बाक्स का नीचे की स्टील प्लेट काट चुके थे बस अंतिम प्लास्टिक की प्लेट कटने वाली थी। इसके बाद वह कैश निकाल कर रवाना हो जाते। मगर पुलिस के वहां पहुंचने से वे अपनी योजना में कामयाब नहीं हो सके।

3.6 लाख रुपये थे एटीएम में

रुद्रपुर : एटीएम में घटना के समय 3:60 लाख रुपये थे। अगर बदमाश एटीएम काटते तो साढ़े तीन लाख की लूट होती। मगर ऐसा हो नहीं सका।

10 दिन पूर्व बनाई थी योजना

रुद्रपुर : बदमाशों ने करीब 10 दिन पूर्व एटीएम को काटने की योजना बनाई थी। इसके लिए उन्होंने रविवार व सोमवार को भी रेकी की थी। मगर योजना सफल नहीं हो सकी।

तीनों बदमाश आपस में ममेरे व मौसेरे भाई

रुद्रपुर : एटीएम काटने में पकड़े गए तीनों बदमाश जसपाल सिंह व अमरजीत सिंह ममेरे भाई हैं। जबकि खुशवंत सिंह उनका मौसेरा भाई है। तीनों भाइयों ने किसी पर भरोसा न करते हुए आपस में ही एटीएम लूटने की योजना बना ली।

मुरादाबाद से खरीदा गैस कटर

रुद्रपुर : पंजाब निवासी अमरजीत सिंह तो वारदात को अंजाम देने के लिए पंजाब से काली पल्सर बाइक भी लेकर आया था। इसके अलावा गैस कटर व टयूब उन्होंने मुरादाबाद से खरीदा था, जबकि आक्सीजन व एलपीजी सिलेंडर बाजपुर से लाए थे।

एसएसआइ राठौर की सूझबूझ से बची बदमाशों की जान

रुद्रपुर : एटीएम में बंद बदमाशों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग कर दी थी। इसमें कोतवाल अजय ध्यानी व एसएसआइ विक्रम राठौर व एक कांस्टेबल बाल-बाल बच गए थे। पुलिस चाहती तो बदमाशों को ढेर भी कर सकती थी। लेकिन राठौर ने सूझ बूझ का परिचय देते हुए बदमाशों को आत्मसमर्पण के लिए विवश किया। इससे उनकी जान बच गई।

बैंक एटीएम में नहीं था अलार्म व गार्ड

रुद्रपुर : खटीमा में पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम लूटने के बाद पुलिस ने एटीएम में सीसीटीवी कैमरा, अलार्म, गार्ड अनिवार्य किया है लेकिन पंजाब एंड सिंध बैंक के इस एटीएम में सीसीटीवी के अलावा अलार्म व गार्ड की सुविधा नहीं थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.