Move to Jagran APP

एयरपोर्ट का बना नया ले-आउट प्लान

सुरेंद्र कुमार वर्मा, पंतनगर : भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पंतनगर विस्तारीकरण के लिए बने पू

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:00 AM (IST)
एयरपोर्ट का बना नया ले-आउट प्लान
एयरपोर्ट का बना नया ले-आउट प्लान

सुरेंद्र कुमार वर्मा, पंतनगर :

loksabha election banner

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पंतनगर विस्तारीकरण के लिए बने पूर्व के ले-आउट प्लान को निरस्त कर नया ले-आउट प्लान तैयार कर लिया गया है। दिल्ली से पहुंची डिमार्केशन टीम के साथ तहसीलदार ने सर्वे किया। नये प्लान के तहत अब संजय कालोनी को नहीं उजाड़ा जाएगा। संजय कालोनी की जमीन को छोड़कर बाकी की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण होना है। जमीन अधिग्रहण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने ले-आउट प्लान तैयार कर लिया था। इसके तहत विवि परिसर से सटी संजय कालोनी को हटाया जाना था। एयरपोर्ट विस्तारीकरण को आवश्यक 571 एकड़ भूमि के अधिग्रहण में संजय कालोनी आड़े आ रही थी। स्थानीय निवासियों को विस्थापित न करने को लेकर सांसद भगत सिंह कोश्यारी और क्षेत्रीय विधायक राजेश शुक्ला प्रयास किए। इसके चलते दो साल के लंबे अंतराल से भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही शासन स्तर पर लंबित थी। अब विमानपत्तन प्राधिकरण ने अपने प्रस्तावित ले-आउट प्लान को निरस्त करते हुए नया ले-आउट प्लान बनाया है। इसके तहत संजय कालोनी अपनी जगह कायम रहेगी और एयरपोर्ट का विस्तार भी होगा। इसमें आवश्यक भूमि को तीन भागों में विभाजित किया गया है। पाकेट-ए में 16 एकड़, पाकेट-बी में 252 एकड़ एवं पाकेट-सी में 303 एकड़। गुरुवार को दिल्ली से आई डिमार्केशन टीम ने क्षेत्रीय तहसीलदार के साथ मौका मुआयना कर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब सोमवार को दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम आकर सर्वे करेगी।

-----------------

पंतनगर से मक्का को होगी सीधी उड़ान

पंतनगर : वह दिन दूर नहीं जब कुमाऊं क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद और सिडकुल के उत्पादों को नया बाजार मिलने सहित मुस्लिम समुदाय के लोगों को हज के लिए दिल्ली या लखनऊ से मक्का की उड़ानों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। एयरपोर्ट के विस्तार होते ही पुराने टर्मिनल को कार्गो एवं हज टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे कुमाऊं के फल-फूल एवं सिडकुल के उत्पाद देश-विदेश में रेलमार्ग से पहुंचते हैं, वह कम समय में ही हवाई सेवा से पहुंचेंगे। साथ ही मक्का के लिए पंतनगर से सीधी उड़ानें संचालित करने की योजना है।

---------------

आर्मी एविएशन बेस भी बनेगा

पंतनगर : एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के साथ ही पंतनगर स्थित मस्जिद कालोनी से नगला बाईपास के बीच टांडा के जंगल क्षेत्र में आर्मी का एविएशन बेस कैंप भी बनाया जाएगा। इसके लिए जरूरी 60 एकड़ भूमि भी सेना को उपलब्ध करा दी गई है। इस आर्मी बेस के बनने से जहां एयरपोर्ट को सुरक्षा मुहैया होगी, वहीं यहां से आर्मी की हवाई गतिविधियां भी संचालित हो सकेंगी।

------------------

नया ले-आउट प्लान बनकर तैयार है, जिसमें संजय कालोनी को उजाड़े बिना एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। विस्तारीकरण के बाद पुराने टर्मिनल को कार्गो सर्विस एवं हज टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा।

-एसके ¨सह, डायरेक्टर, पंतनगर एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.