Move to Jagran APP

स्वच्छता की खातिर गिरिताल पट्टी को लिया गोद

जागरण संवाददाता, काशीपुर : जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम को बढ़ाने के लिए विभिन्न संगठन भी जुड़ गए ह

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 06:04 PM (IST)
स्वच्छता की खातिर गिरिताल पट्टी को लिया गोद

जागरण संवाददाता, काशीपुर : जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम को बढ़ाने के लिए विभिन्न संगठन भी जुड़ गए हैं। बार एसोसिएशन, श्री हिंदी प्रेस समिति, स्थानीय लायंस क्लब के साथ ही पार्षदों ने गिरिताल की सफाई की। साथ ही मुहिम को भविष्य में भी जारी रखने का वादा किया।

loksabha election banner

जल संरक्षण के लिए जागरण के तलाश तालाबों की मुहिम से छात्रों के साथ ही विभिन्न संगठन भी जुड़ गए हैं। बुधवार को बार एसोसिएशन, हिंदी प्रेस समिति, लायंस क्लब के सदस्यों ने गिरिताल की सफाई की। उन्होंने कहा कि समय-समय पर वे इसकी सफाई करते रहेंगे। जागरण की मुहिम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि नहीं जागे तो महाराष्ट्र में पानी की किल्लत जैसी स्थिति भविष्य में तराई में भी सकती है। इसका खामियाजा आनी वाली पीढ़ी को भुगतना पड़ेगा। यूथ कांग्रेस के पूर्व नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने कहा कि गिरिताल की देखरेख करने वाली समिति में अधिक से अधिक लोगों को सदस्य बनाया जाएगा, जिससे इसकी स्वच्छता बनी रहे। सफाई करने वालों में बार एसोसिएशन अध्यक्ष आनंद स्वरूप रस्तोगी, उपाध्यक्ष विवेक कुमार मिश्रा, कांग्रेस विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष उमेश जोशी, शैलेंद्र मिश्रा, सीमा शर्मा, विजय कुमार, सर्वेश बाली, दीपक वर्मा, मुकेश शर्मा, संजीव शर्मा, स्वतंत्र पैगिया, मनोज कौशिक, विधुशेखर शर्मा, राजवीर सिंह, सुखविंदर सिंह, जसवीर सिंह आदि शामिल थे।

इधर, ग्राम धीमरखेड़ा में ग्रामीणों ने तालाब की सफाई में तीन घंटे तक श्रमदान किया। फावड़े से मिट्टी की खोदाई की। उन्होंने कहा कि तालाब की सफाई होने से बारिश का पानी एकत्र होगा। पानी भरे रहने से मत्स्य पालन भी किया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर फसलों की सिंचाई भी की जा सकती है। दैनिक जागरण में तालाब से जुड़ी खबर पढ़कर लोग इसकी सुरक्षा में जुट गए। कहा कि जल संरक्षण के लिए तालाबों की सुरक्षा जरूरी है। श्रमदान करने वालों में वीर सिंह, कन्हैया लाल, चंद्रपाल, इकरार अहमद, गफूर अहमद आदि शामिल थे।

---

रीडर कनेक्ट

प्रॉपर्टी डीलरों के साथ मिलकर प्रशासन ने तालाबों को निगल दिया है। जबकि तालाब जल संरक्षण का माध्यम हैं। जागरण की मुहिम से प्रेरित होकर बार एसोसिएशन ने गिरिताल की एक तरफ की पट्टी के सुंदरीकरण के लिए उसे गोद लिया है। जागरण समय समय पर जनहित से जुड़े मुद्दों उठाता रहता है और मुकाम तक पहुंचता है।

-आनंद स्वरूप रस्तोगी, अध्यक्ष, बार एसोसिएशन काशीपुर

---

लायंस क्लब ने भी गिरिताल की एक तरफ की पट्टी के सुंदरीकरण के लिए उसे गोद लिया है। चार लोग चार पट्टी लेंगे तो गिरिताल के दिन बहुर जाएंगे। तालाबों के पुनर्जीवन के लिए लोगों को जागरण की मुहिम के साथ आना होगा। प्रशासन भी तालाबों से अवैध कब्जा हटाए।

-उमेश जोशी, गर्वनर सलाहकार, लायंस क्लब, काशीपुर

---

प्रशासन की उदासीनता से ही दबंग लोगों ने तालाबों को पाटकर भवन खड़े कर दिए हैं। नतीजतन जल संरक्षण न होने से भू जल स्तर नीचे खिसक रहा है। इस लापरवाही का खामियाजा आने वाली पीढ़ी को भुगतना पड़ेगा। इसलिए तालाबों की सुरक्षा बेहद जरूरी है।

-विजय कुमार, पार्षद वार्ड एक, काशीपुर

---

तालाबों की विलुप्ति जन जीवन के लिए खतरे की घंटी है। जमीन महंगी होने की वजह से लोगों की नजर सरकारी भूमि व तालाबों पर पड़ी और प्रशासन से सांठगांठ कर उन पर काबिज हो गए। इन्हें अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए लोगों को अधिकतम इस मुहिम में साथ जुड़ना चाहिए।

-सर्वेश बाली, पार्षद, वार्ड छह काशीपुर

---

गांव में एक एकड़ व एक दो एकड़ के तालाब हैं। जागरण में खबर पढ़ी तो इनकी अहमियत समझ में आई। दोनों तालाबों की सफाई व खोदाई मनरेगा से कराई जाएगी। गहरा व साफ तालाब से जल संरक्षण होगा और भूजल स्तर बना रहेगा।

-मोहम्मद नवी, प्रधान, ग्राम धीमरखेड़ा, काशीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.