Move to Jagran APP

यूएसनगर आरटीओ होगा ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : देहरादून के बाद अब ऊधमसिंह नगर आरटीओ भी ऑनलाइन हो जाएगा। इसके लिए परि

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 05:28 PM (IST)
यूएसनगर आरटीओ होगा ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : देहरादून के बाद अब ऊधमसिंह नगर आरटीओ भी ऑनलाइन हो जाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर रिपोर्ट परिवहन आयुक्त को भेज दी है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के परिवहन कार्यालयों को नेशनल सर्वर से जोड़कर सभी वाहनों का ब्यौरा ऑनलाइन करने की योजना तैयार की है। केंद्र के इस ट्रांसपोर्ट पायलट प्रोजेक्ट को लागू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है। प्रदेश सरकार ने 14 अगस्त को देहरादून में इस योजना का श्रीगणेश किया। देहरादून के बाद इसे हल्द्वानी व यूएसनगर में लागू किया जाना था। इसके बाद परिवहन आयुक्त ने हल्द्वानी व यूएस नगर के आरटीओ को पत्र लिख उनके यहां इसे शुरू करने की तैयारियों की रिपोर्ट मांगी थी। यूएसनगर एआरटीओ ने परिवहन आयुक्त को रिपोर्ट भेजकर प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयारी पूरी होने की जानकारी दे दी है। यहां परिवहन विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि रुद्रपुर एआरटीओ 15 से 20 अक्टूबर तक नेशनल सर्वर से जुड़ने के बाद यहां परिवहन विभाग की कार्रवाई आनलाइन हो जाएगी। जिसके बाद लोगों को आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

क्या है पायलट प्रोजेक्ट

केंद्र की यह महत्वाकांक्षी योजना अब वाहनों के पंजीयन, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने, शुल्क जमा करने के साथ ही वाहनों की फिटनेस तक के लिए आरटीओ के चक्कर लगाने से न केवल बचाएगी, अपितु आरटीओ कार्यालय में फैले दलालों के मकड़जाल से भी निजात दिलाएगी। इसमें प्रत्येक कार्यालय की अपनी वेबसाइट होगी, जो एनआइसी के माध्यम से नेशनल सर्वर से जुड़ी होगी। इसमें कंपनियां अपने वाहनों की खूबियों, डीलरों को अपने स्टॉक व परिवहन विभाग पंजीकृत वाहनों का ब्यौरा दर्ज करेंगे। लाइसेंस, वाहन पंजीयन व शुल्क जमा कराने संबंधी सभी परिवहन विभाग से संबंधित कार्य लोग घर बैठ कर ही करा सकेंगे। इसमें दर्ज वाहन का विवरण कहीं भी देखा जा सकेगा।

वर्जन

ऑनलाइन सुविधा शुरू करने संबधी रिपोर्ट परिवहन आयुक्त को भेज दी गयी है। यूएस नगर में इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी हैं। उम्मीद है कि इसी माह 15 से 20 अक्टूबर के मध्य यहां यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। नंद किशोर, एआटीओ प्रशासन, यूएसनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.