Move to Jagran APP

आधार कमाई का आधार

जागरण संवाददाता, बाजपुर : हर कार्य में आधार कार्ड की बाध्यता की वजह से लोग इसे बनवाने के लिए परेशान

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 05:26 AM (IST)
आधार कमाई का आधार

जागरण संवाददाता, बाजपुर : हर कार्य में आधार कार्ड की बाध्यता की वजह से लोग इसे बनवाने के लिए परेशान हैं। वहीं कुछ लोगों ने इसको कमाई का जरिया बना लिया है। वे घर-घर दस्तक देकर आधार कार्ड के बारे में जानकारी ले रहे हैं। साथ ही सदस्यों के फॉर्म इत्यादि भरवाने के एवज में पैसे वसूल रहे हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति को ग्राम नरखेड़ा के ग्रामीणों ने दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया।

loksabha election banner

ग्राम नरखेड़ा की उप प्रधान पति सतनाम सिंह पुत्र मोहन सिंह ने बताया कि शनिवार दोपहर बाद वह घर पर थे। इसी बीच एक युवक आया और उनसे आधार कार्ड के बारे में जानकारी देने लगा। बातों से वह व्यक्ति फर्जी लगा। इस पर उन्होंने परिवार के एक सदस्य का कार्ड बनकर नहीं आने की जानकारी दी। इस पर कथित युवक ने तत्काल फॉर्म निकाला और उसे भरवाने लगा। साथ ही एक आवेदन-पत्र भी निकलने की बात कही और पैसे भी मांगे। सतनाम के अनुसार उन्होंने आवेदन पत्र में सबसे पहले सेवा में उप जिलाधिकारी लिखा तो उसने टोकते हुए उपजिलाधिकारी की जगह एसडीएम लिखने की बात कह आवेदन लिखने के लिए दूसरा कागज दे दिया। इस पर उन्हें पक्का यकीन हो गया कि यह व्यक्ति पूरी तरह से फर्जी है और ग्रामीणों को ठगने आया है। आवेदन लिखने के बाद उससे संबंधित व्यक्ति ने पूछताछ शुरू कर दी जिसमें वह घबरा गया। इसी बीच वहां काफी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस भी पहुंच गई, जोकि उसे पकड़कर कोतवाली ले आई। बताते चलें कि खुलेआम सौ से पांच सौ रुपये तक लेकर जगह-जगह आधार कार्ड बनाने का धंधा जनपद के कई शहरों में चल रहा है लेकिन प्रशासन जानकर भी अंजान है। आज तक ऐसे एक भी मामले में कार्रवाई न होने से प्रशासन की भूमिका भी संदेह के दायरे में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.